RANCHI : जैक की मैट्रिक परीक्षा में पूरे राज्य में दूसरा स्थान हासिल करने वाले अभिषेक रंजन का इरादा सिविल सर्विसेज में जाना है। वे अपने इस ग्रैंड सक्सेस को आगे भी जारी रखना चाहते हैं, ताकि मम्मी-पापा के अरमानों को पूरा कर सकूं। अपनी सफलता का श्रेय मम्मी-पापा को देते हुए अभिषेक कहते हैं कि कठिन परिश्रम से उन्हें यह मुकाम मिला है।

पढ़ाई में टाइम मैनेजमेंट जरूरी

अभिषेक ने आई नेक्स्ट से बातचीत करते हुए कहा कि पढ़ाई के लिए टाइम मैनेजमेंट बहुत जरूरी है। मैने पढ़ाई को लेकर रूटीन बना लिया था। हर दिन रूटीन के हिसाब से स्टडी करता था। इतना ही नहीं, किसी सब्जेक्ट अथवा टॉपिक को याद करने की बजाय समझना जरूरी है। कोर्स पूरा करने की नीयत से कभी पढ़ाई नहीं करें। टाइम मैनेजमेंट के साथ रेगुलर स्टडी करने से सक्सेस की राह आसान हो जाती है। अभिषेक ने बताया कि वे हर दिन क्भ् घंटे की पढ़ाई करते थे। पढ़ाई करने वक्त अपने द्वारा बनाए गए रूटीन को जरूर फॉलो करता था। आज अगर मैं स्टेट का सेकेंड टॉपर बना हूं तो इसकी यही वजह है।

बच्चों पर नहीं थोपा पढ़ाई

अभिषेक के पिता अशोक प्रसाद सिंह डिस्ट्रिक्ट एजूकेशन ऑफिस में प्रोग्राम ऑफिसर हैं, जबकि मां भवानी कुमारी बेथेसदा मिडिल स्कूल में टीचर हैं। अपने पिता के इस सक्सेस पर खुशी जाहिर करते हुए अशोक कुमार सिंह कहते हैं कि उन्होंने अपने बेटे पर कभी भी पढ़ाई को नहीं थोपा। बस यही कोशिश रही कि बच्चों को अच्छी शिक्षा दूं, ताकि वे लाइफ में अच्छा कर सकें। उन्होंने बताया कि उनके दो बच्चे हैं। एक बिरला स्कूल पिलानी में स्टडी कर रहा है।

Posted By: Inextlive