आईडी दिखाओ जाम छलकाओ

2019-03-16T06:01:07+05:30

-शराब-बीयर की दुकानों पर दिखाना होगा आईडी प्रूफ,

-खरीदारों का रिकार्ड रखेंगे दुकानदार

-लोस चुनाव को देखते हुए आबकारी विभाग ने जारी किया फरमान

चुनाव में शराब का खेल खूब होता है। यह हर कोई बखूबी जानता है। लोकसभा चुनाव में शराब के खेल को रोकने के लिए आबकारी विभाग ने कुछ अलग तरीका अपनाया है। शराब-बीयर की दुकानों पर पहुंचने वालों की कुंडली तैयार करा रहा है। सभी दुकानदारों को निर्देश दिया गया है कि शराब-बीयर लेने वालों का रजिस्टर मेंटेन करें। यदि कोई अंग्रेजी शराब चार बोतल से अधिक और बीयर सात लीटर से अधिक की खरीद करता है तो उस डिटेल आईडी के साथ रजिस्टर में दर्ज करें। इससे पता चल सकेगा कि कौन अपनी जरूरत से ज्यादा मात्रा में शराब खरीद रहा है। आवश्यकता होने पर उसके खिलाफ कार्रवाई हो सकती है।

देनी होगी सारी जानकारी

भारी मात्रा में शराब या बीयर की खरीदारी करने वाले कस्टमर को अपनी पहचान का पूरा ब्योरा देना होगा। आखिरकार इतना शराब-बीयर की खपत कहां, क्यों और कैसे हो रही है? यह भी सेल्समैन को निर्देश दिया गया है कि अधिक शराब-बीयर लेने वालों की एक आईडी प्रूफ की फोटो कापी, पता और मोबाइल नंबर भी रजिस्टर पर दर्ज करे। जिसकी जांच गाहे-बगाहे डीओ और डिप्टी डीओ करते रहेंगे। यह भी तय है कि सातवें चरण का चुनाव शुरू होने से पूर्व ही आबकारी विभाग और भी कुछ कठोर नियम लेकर आने वाला है।

बढ़ जाती है खपत

-चुनाव के दिनों में शराब-बीयर की खपत बढ़ जाती है।

अंग्रेजी-बीयर की स्टाक उम्मीद से दोगुना खपत होने लगती है।

-पिछले दिनों तय हुई कि मदिरापान करने वालों का भी कुंडली बने।

-यह नियम चुनाव तक प्रभावी तौर पर रहे।

-चेकिंग स्टाफ को भी खास दिशा निर्देश दिया गया है

-अवैध शराब की भट्ठियां न दहक सकें इस पर नजर रखने को कहा गया है

-जिस भी सेक्टर ऑफिसर के एरिया में अवैध शराब की बिक्री होती पाई जाएगी उसके खिलाफ कार्रवाई तय है

वक्त बताएगा नियम का हाल

आबकारी विभाग ने लोकसभा चुनाव में शराब के खेल पर रोक लगाने के लिए आईडी प्रूफ देने का नियम बनाया है। कितना कारगर होगा ये तो वक्त बताएगा। नए नियम के मुताबिक आईडी देकर आप जितनी चाहें उतनी शराब ले सकते हैं। इसकी जांच जब होगी तब कार्रवाई होगी। वहीं फेक आईडी का भी यूज करके शराब ली जा सकती है।

नजर

308

देशी शराब की दुकानें

149

बीयर की दुकानें है

170

अंग्रेजी शराब की दुकानें

08

माडल शॉप है शहर में

शराब-बीयर अधिक मात्रा में खरीदने वालों का सेल्समैन रिकार्ड भी रखेंगे। आईडी प्रूफ की फोटो कॉपी भी लेने का दुकानदारों को निर्देश दिया गया है।

टीसी पाल, डिप्टी डीओ

inextlive from Varanasi News Desk


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.