-प्रदेश के सबसे बड़े अस्पताल पीएमसीएच में मरीज हो रहे गर्मी का शिकार

-टेंडर नहीं होने से इमरजेंसी में नहीं काम कर रहा है एसी, मरीज हो रहे हैं परेशान

patna@inext.co.in

PATNA: प्रदेश के सबसे बड़े अस्पताल पीएमसीएच के इमरजेंसी विभाग में पिछले 6 माह से एसी और पंखा खराब चल रहे हैं. जिस वजह इमरजेंसी में आने वाले मरीजों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. यहां आने वाले मरीजों के परिजन अपने साथ पंखा की व्यवस्था भी खुद करते हैं क्योंकि अंग्रेजों के समय के लगे पंखा भी काम नहीं कर रहा है. अधिकारियों की मानें तो सर्दी के मौसम में मरीजों कोई परेशानी नहीं हुई मगर मई से लगातार बढ़ तापमान की वजह से मरीज परेशान हो रहे हैं. हालांकि समस्या सुलझा ली जाएगी.

अन्य वार्डों की स्थिति भी गंभीर

अस्पताल के बच्चा वार्ड सहित विभिन्न वार्डों में गर्मी के चलते नवजात को लेकर परिजन खुले बरामदे में रहते हैं. परिजन बताते हैं कि बढ़ती गर्मी के कारण बच्चों को वार्ड में रखना मुश्किल है. अस्पताल प्रबंधन की ओर से कोई व्यवस्था नहीं की जा रही है. कई बार डॉक्टरों व नसरें से गर्मी में हो रही दिक्कत के बारे में कहा है, लेकिन कोई ध्यान नहीं दे रहा.

संक्रमण का खतरा बढ़ सकता है

विभिन्न विभागों में एसी खराब होने के चलते बच्चों को बरामदे में बाथरूम के दुर्गंध के बीच रखा जाता है. नवजात में रोग प्रतिरोधक क्षमता कम होती है. ऐसे में उनमें संक्रमण होने का खतरा बढ़ सकता है. इमरजेंसी में भर्ती मरीज अशोक के परिजन बताते हैं कि गर्मी के कारण रात के समय मरीज को नींद भी नहीं आ पाती है. गर्मी वजह से वे तड़पते रहते हैं. इमरजेंसी में भर्ती एक बच्ची के परिजन चंदन बताते हैं कि सिर्फ गर्मी के कारण कई महिला पेशेंट बाहर आकर बैठ जाती हैं. काफी समझाने बुझाने के बाद ही अंदर जाती हैं.

चुनाव के पहले से एसी और पंखा खराब है. इसकी सूचना विभाग के पास हैं. आचार सहिंता के चलते टेंडर प्रक्रिया रूक गयी थी. अब टेंडर हुआ है. जल्द निदान हो जाएगा.

-डॉ. अभिजीत सिंह, मुख्य चिकित्सा अधिकारी, पीएमसीएच

Posted By: Manish Kumar