-अपर मुख्य सचिव व कानपुर के नोडल अधिकारी आलोक सिन्हा ने अधिकारियों के साथ ही समीक्षा बैठक

-कूड़ा निस्तारण, आयुष्मान भारत योजना में कार्य सही से न होने पर जताई नाराजगी, सीओडी पुल की ली डिटेल

kanpur@inext.co.in

KANPUR : मीटिंग में अफसर सिटी का ट्रैफिक सुधारने के लिए बड़े-बड़े दावे और प्रेजेंटेशन दिखाते हैं, लेकिन हकीकत में टै्रफिक की चाल बेहद खराब है। ट्यूजडे को सर्किट हाउस में अफसर जब अपर मुख्य सचिव वाणिज्य कर व कानपुर के नोडल अधिकारी आलोक सिन्हा को जब प्रजेंटेशन और दावे करने लगे तो उन्होंने कहा कि दावे नहीं बल्कि छोटे स्तर से प्रयास शुरू करने जरूरत है। साफ कहा कि पहले 3-4 महत्वपूर्ण और व्यस्त चौराहों पर ट्रैफिक की चाल सुधारी जाए। उन चौराहों पर पूर्ण ट्रैफिक व्यवस्था जैसे चाकचौबंद ट्रैफिक पुलिस कर्मियों की तैनाती, अतिक्रमण का न होना, समुचित सिग्नल व्यवस्था, ट्रैफिक नियम को तोड़ने वालों पर जुर्माना, 100 परसेंट हेलमेट /सीट बेल्ट का पालन कराया जाए। इसके लिए डीएम से कहा कि 5 दिसंबर तक प्लान तैयार कर लिया जाए।

ट्रैफिक रूल्स तोड़ने वालों पर करें सख्ती

अपर मुख्य सचिव ने मीटिंग में कड़े निर्देश देते हुए कहा कि ट्रैफिक नियमों का पालन न करने वालों को नियम सिखाएं और समझाएं। नहीं मानने वालों से सख्ती से निपटा जाए। शॉर्टकट से चलने वालों का भी चालान काटा जाए। डीएम को हर महीने संबंधित विभागों के साथ समीक्षा बैठक करने को कहा।

अफसरों से मांगा कई बातों का जवाब

- एसएसपी ने जानकारी देते हुए बताया कि गंभीर मामलों व हार्ड कोर अपराधियों के मामलों में प्रकरण की अलग से पैरवी के लिए सेल का गठन किया जा रहा है।

- सीओडी पुल के निर्माण के बारे में पीडब्ल्यूडी के एक्सईएन ने बताया कि फरवरी 2019 में पुल को पूरा कर लिया जाएगा, कार्यदायी कंपनी पर 4 करोड़ का फाइन किया गया है।

- नगर आयुक्त एसके शर्मा ने कूड़ा निस्तारण को लेकर प्रेजेंटेशन देते हुए बताया कि सीधे घर से कूड़ा उठाकर सीधे डंपिंग ग्राउंड पहुंचाया जाएगा।

- अपर मुख्य सचिव ने निर्देश दिए कि भीड़भाड़ वाले इलाकों में रात में भी सफाई करवाने के बाद तुरंत वहां से कूड़ा उठान किया जाएगा।

- स्वास्थ विभाग द्वारा संचालित आयुष्मान भारत योजना में सही कार्य न करने पर नाराजगी जाहिर की। इस संबंध में सीएमओ को कई ि1नदर्ेश दिए

- अपर मुख्य सचिव ने 50 आंगनवाड़ी केंद्र व 50 प्राथमिक स्कूलों की लिस्ट मांगी, इसमें निजी इन्वेस्टर की मदद से बच्चों के लिए झूले आदि लगाए जाएंगे।

- मीटिंग में एडीएम फाइनेंस संजय चौहान, नगर आयुक्त, एसएसपी, एसपी ट्रैफिक, पीडब्ल्यूडी सहित अन्य विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

- बैठक से निकलकर अपर मुख्य सचिव ने ग्रीन पार्क स्टेडियम में चल रहे पवेलियन के निर्माण कार्य का निरीक्षण किया। मौके पर कार्य लगभग पूरा पाया गया।

-------------------

ग्रीनपार्क का किया निरीक्षण

प्रमुख सचिव आलोक सिन्हा ग्रीनपार्क में बन रहे नए प्लेयर्स पवेलियन का निरीक्षण करने भी पहुंचे। निर्माण कंपनी एमएचपीएल इंडिया के एमडी पीयूष अग्रवाल ने उन्हें पवेलियन के एक-एक हिस्से की जानकारी दी। उन्होंने 350 पिलरलेस बॉक्स की तारीफ की। टॉप फ्लोर से उन्होंने स्टेडियम का जायजा लिया और दर्शक क्षमता में बढ़ोतरी का आश्वासन दिया। इस दौरान उन्होंने एमएचपीएल को दो महीने में पवेलियन तैयार करने के निर्देश दिए। इस दौरान आरएसओ अजय सेठी, इंटरनेशनल टीटी प्लेयर संजीव पाठक, आवास विकास के एचके वाधवा, मो। आजम और पीडब्ल्यूडी के बीएल सिंह भी मौजूद रहे।

Posted By: Inextlive