- अनियमितताओं के चलते अब प्रशासन की निगरानी में होगा काम

- डीएम ने जारी किया शेड्यूल, पांच एजेंसियों को सौंपी गई एनरोलमेंट की जिम्मेदारी

अनियमितताओं के चलते अब प्रशासन की निगरानी में होगा काम

- डीएम ने जारी किया शेड्यूल, पांच एजेंसियों को सौंपी गई एनरोलमेंट की जिम्मेदारी

ALLAHABAD: allahabad@inext.co.in

ALLAHABAD: ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है। अब आपका आधार कार्ड बिना किसी परेशानी के बन सकेगा। अवैध वसूली सहित दूसरी शिकायतों से निपटने के लिए अब इस प्रॉसेस की मॉनीटरिंग खुद डीएम और कमिश्नर करेंगे। डिस्ट्रिक्ट के अलग-अलग एरियाज में आधार कार्ड बनाए जाने का शेड्यूल भी मंगलवार को प्रशासन ने जारी कर दिया है। यह जरूरी कदम यूपी गवर्नमेंट के निर्देश पर उठाए गए हैं।

पांच एजेंसियां करेंगी एनरोलमेंट

डिस्ट्रिक्ट में पिछले साल से आधार कार्ड बनाए जाने के लिए एनरोलमेंट प्रॉसेस चल रहा है। संबंधित एजेंसियों की लापरवाही, शेड्यूल तय नहीं होने सहित अवैध वसूली की शिकायतों के चलते इस काम को बेहतर तरीके से अंजाम देना मुश्किल हो रहा था। यही रीजन है कि शासन के निर्देश पर खुद डीएम और कमिश्नर अब इसकी निगरानी करेंगे। डिस्ट्रिक्ट में आधार कार्ड के लिए एनरोलमेंट की जिम्मेदारी पांच एजेंसियों को सौंपी गई है। इनमें स्मार्ट चिप लिमिटेड, स्टार डाटा सेंटर, वैप इंफोसाल्यूशन, आवास इंफोटेक और कार्वी डाटा मैनेजमेंट सर्विसेज का नाम शामिल है। प्रॉसेस का क्रियान्वयन नॉन स्टेट रजिस्ट्रार के जरिए कराया जाएगा। जिनके लिए देना बैंक, बैंक ऑफ इंडिया, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया, एनएसडीईएल ई गवर्नेंस इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड और सीएससी ई गवर्नेस ई सर्विसेज इंडिया लिमिटेड को नामित किया गया है।

यह है शेड्यूल

फिलहाल डीएम पी गुरु प्रसाद की ओर से एनरोलमेंट एजेंसियों के लिए शेड्यूल जारी कर दिया गया है। सभी एजेंसियां अपने पास मौजूद किट के हिसाब से काम करेंगी, जिसमें क्भ् से ख्भ् दिन का वक्त लगेगा। शेड्यूल इस प्रकार है-

फर्म का नाम किटों की संख्या आवंटित क्षेत्र

क्- स्मार्ट चिप लिमिटेड फ्0 सुलेम सराय, वार्ड नंबर एक

कौंधियारा

चाका

फर्म के स्थाई कार्यालय पर

ख्-स्टार डाटा सेंटर ख्ख् सदियाबाद, वार्ड नंबर दो

जयंतीपुर, वार्ड नंबर तीन

फर्म के स्थाई कार्यालय पर

फ्-वैप इंफोसाल्यूशंस फ्0 राजापुर, वार्ड नंबर चार

सोरांव

कौडि़हार

फर्म के स्थाई कार्यालय पर

ब्- आवास इंफोटेक भ्0 ममफोर्डगंज, वार्ड नंबर पांच

करछना

मेजा

उरुवा

मांडा

फार्म के स्थाई कार्यालय पर

भ्-कार्वी डाटा मैनेजमेंट सर्विसेज भ् फर्म के स्थाई कैंप

इलाहाबाद व नैनी

कुल किटों की संख्या- क्फ्7

तो होगी कार्रवाई

आधार कार्ड बनाए जाने की प्रॉसेस को बेहतर तरीके से चलाने के लिए प्रशासन ने जरूरी गाइड लाइन भी जारी की हैं। इसके तहत एनरोलमेंट एजेंसी द्वारा तय शेड्यूल से हटकर काम करते पाए जाने कड़ी कार्रवाई की जाएगी। राजनीतिक व धार्मिक स्थलों पर कैंप नहीं लगाया जाएगा। इनका संचालन स्कूल, पंचायत भवन सहित अन्य सरकारी भवनों में होगा। शहरी क्षेत्र में नगर निगम और ग्रामीण एरिया में एसडीएम हर सप्ताह मॉनीटरिंग कर रिपोर्ट डीएम को देंगे। एनरोलमेंट एजेंसी कैंप में आने वालों की सुविधाओं का इंतजाम करेगी। कैंप पर अनावश्यक भीड़ लगने से बचाने के लिए एजेंसियों को उपलब्ध किट और संभावित नामांकनों के आधार पर ही पब्लिक को बुलाना होगा।

Posted By: Inextlive