- 25 अप्रैल तक पूरा करना है गोइठहां सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट

- 50 हजार घरों के सीवर को जोड़ने का है लक्ष्य

- अब तक कनेक्ट किये गए हैं सिर्फ 20 हजार घर

गोइठहां में बन रहे 120 एमएलडी सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट को लेकर प्रशासन इन दिनों अजीब सी परेशानी में फंसा है। प्लांट से 50 हजार घरों के सीवर के कनेक्शन जोड़ने हैं। लेकिन अब तक सिर्फ 20 हजार घरों के कनेक्शन हो पाये हैं। कमिश्नर ने 25 अप्रैल की अंतिम डेडलाइन दे दी है। मगर सवाल यह है कि अगले 15 दिनों में 30 हजार घरों के कनेक्शन कैसे हो पाएंगे?

ट्रांसफर हुआ था प्रोजेक्ट

गोइठहां सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट बसपा सरकार का ड्रीम प्रोजेक्ट था। संथवा में शुरू हुए इस प्रोजेक्ट को ग्रामीणों के भारी विरोध का सामना करना पड़ा था। साल-2013 में सपा सरकार में प्रोजेक्ट को संथवा से गोइठहां ट्रांसफर कर दिया गया। जमीन अधिग्रहण के बाद काम शुरू तो हुआ मगर पांच साल बाद भी पूरा नहीं हो सका है। प्रोजेक्ट की लागत 533 करोड़ रुपये हो चुकी है।

अभी तक 20 एमएलडी सीवरेज

कमिश्नर दीपक अग्रवाल ने प्लांट का इंस्पेक्शन किया तो प्रगति से वह काफी नाराज दिखे। गंगा प्रदूषण और जल निगम के इंजीनियरों ने उन्हें बताया कि फिलहाल सिर्फ 20 एमएलडी सीवरेज ही प्लांट में पहुंच रहा है। इसपर कमिश्नर ने जमकर क्लास लगाई और कहा कि 25 अप्रैल तक यह काम हर हाल में पूरा होना चाहिए। सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट से सिस वरुणा क्षेत्र के 15 हजार घरों का कनेक्शन जोड़ने के साथ ही वरुणा में गिरने वाले सीवेज को भी टैप कर यहां लाना है।

बयान

सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट शुरू करने के लिए अब तक पर्याप्त समय दिया जा चुका है। इंजीनियरों को चेतावनी दी गई है कि तय समयसीमा में काम पूरा कराएं नहीं तो उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

दीपक अग्रवाल, कमिश्नर वाराणसी

आंकड़ें

- 533 करोड़ रुपये की लागत से बन रहा प्लांट

- 120 एमएलडी सीवरेज का होगा ट्रीटमेंट

- 50 हजार घरों के सीवर का जोड़ना है कनेक्शन

- 30 हजार घरों का कनेक्शन है बाकी

- 15 दिन बचे हैं डेटलाइन पूरी होने में

Posted By: Inextlive