-विश्वस्तरीय सुविधाओं से होगा लैस, पर्यटकों के लिए बनेगा नया आकर्षण

-लाइट एंड साउंड शो के अलावा सालभर होगा बुद्ध, कबीर और काशी पर नाटकों का मंचन

विश्वस्तरीय सुविधाओं से होगा लैस, पर्यटकों के लिए बनेगा नया आकर्षण

-लाइट एंड साउंड शो के अलावा सालभर होगा बुद्ध, कबीर और काशी पर नाटकों का मंचन

VARANASI

VARANASI

बुद्ध सर्किट के प्रमुख पड़ाव सारनाथ आने वाले देसी-विदेशी पर्यटकों के लिए एक और आकर्षण बढ़ने वाला है। सारनाथ म्यूजियम के पास ओपेन एयर ऑडिटोरियम बनाने की योजना है। विश्वस्तरीय सुविधाओं से लैस इस मुक्ताकाशीय ऑडिटोरियम में पूरे साल कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। इसकी जिम्मेदारी कमिश्नर की अगुवाई में बनी एक कमेटी को दी गई है।

पेंटिंग से घाटों का एहसास

यूपी कैबिनेट की बैठक में सारनाथ में बुद्धा थीम ओपेन एयर ऑडिटोरियम विकसित करने का निर्णय लिया गया है। खास यह कि इसकी साज-सज्जा भी ऐसी होगी जिससे बनारसीपन झलके। ऑडिटोरियम में लगने वाले फर्नीचर और पेंटिंग बनारसी के घाटों का एहसास कराएंगे। इसके साथ ही यहां कई एलईडी वॉल और सराउंड साउंड सिस्टम भी लगाया जाएगा।

लगेगा सात करोड़

लगभग 7 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले इस ऑडिटोरियम में कार्यक्रम भी खास होंगे। लाइट एंड साउंड शो के अलावा यहां बुद्ध, कबीर, तुलसी की विरासतों की झलक दिखाई जाएगी। त्योहारों और विशेष मौकों पर रामलीला और कृष्ण लीला आदि का भी मंचन होगा। म्यूजिकल और ऑडियो-वीडियो शो के जरिए काशी वैशिष्ट्य के भी दर्शन कराए जाएंगे।

ये हाेगा खास

- 7 करोड़ की लागत से बनेगा बुद्धा थीम ओपेन एयर ऑडिटोरियम

- खुले आसमान के नीचे बनारसी संस्कृति से रूबरू होंगे पर्यटक

- एलईडी वॉल और सराउंड साउंड से मिलेगा रियल टाइम एक्सपीरियंस

- राम और कृष्ण लीलाओं का होगा मंचन

- काशी के मंदिरों और धरोहरों पर शो

- संगीत और नाटकों के मंचन

सारनाथ में बुद्धा थीम ऑडिटोरियम के लिए तैयारियां शुरू हो गई हैं। यहां लाइट एंड साउंड शो के अलावा अन्य कल्चरल प्रोग्राम भी आयोजित होंगे।

दीपक अग्रवाल, कमिश्नर वाराणसी

Posted By: Inextlive