- डीएम ने किसानों को कहा-किसी तरह का घूस या दलाली न दें

- ऐसे लोगों को रंगेहाथ पकड़वाने की तैयारी में है प्रशासन, होगी कड़ी कार्रवाई

जिले में रिंग रोड समेत तमाम सड़क परियोजनाओं में किसानों के साथ ठगी अब नहीं होगी। डीएम सुरेंद्र सिंह ने अफसरों और बिचौलियों को साफ चेतावनी दी है कि किसानों और काश्तकारों पर किसी भी तरह का दबाव बनाने या बरगलाने वालों को सीधे जेल भेजा जाएगा। ऐसे लोगों को रंगेहाथ गिरफ्तार कराने की प्रशासन तैयारी कर रहा है।

किसानों पर बनाया जाता है दबाव

रिंगरोड, ट्रांसपोर्ट नगर, तीन फ्लाईओवर समेत तमाम सड़कों के चौड़ीकरण की योजनाएं जिले में चल रही हैं। कई बार ऐसे मामले सामने आते हैं जब विभागीय कर्मचारियों या बिचौलियों द्वारा झांसा देकर या जमीन चले जाने का डर दिखाकर किसानों पर दबाव बनाया जाता है। कई बार किसानों या जमीन मालिकों को ज्यादा मुआवजा दिलाने का लालच देकर भी उनसे रिश्वत या दलाली खाई जाती है।

शिकायत करें किसान

डीएम सुरेंद्र सिंह ने किसानों और जमीन के मालिकों को कहा है कि कोई भी सरकारी कर्मचारी उनसे रिश्वत मांगे या कोई व्यक्ति बिचौलिया बनकर दलाली की मांग करे तो गुपचुप सूचना डीएम कार्यालय को दें। ऐसे लोगों की धरपकड़ के लिए विशेष जांच दल बनाया जाएगा जो उन्हें रंगे हाथ पकड़ेगा। इसके बाद उन्हें सीधे जेल भेजा जाएगा। सरकारी अधिकारी या कर्मचारी ऐसा करते पाए गए तो उनके खिलाफ भी कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

परदर्शी हैं सरकारी योजनाएं

पिछले दिनों विश्वनाथ मंदिर कॉरीडोर योजना में मकान की रजिस्ट्री करने वाले एक व्यक्ति पर भी दबाव बनाकर 50 हजार रुपये ऐंठने की शिकायत आई थी। डीएम ने कहा कि ऐसे किसी भी व्यक्ति से लोगों को डरने की जरूरत नहीं है। सरकारी योजनाएं पूरी तरह से पारदर्शी हैं और रुपये सीधे लाभार्थी के खाते में भेजे जाते हैं, ऐसे में उन्हें किसी को घूस या दलाली देने की जरूरत नहीं है।

बयान

सरकारी योजनाओं किसी भी प्रकार की दलाली की कोई गुंजाइश नहीं है। अगर कोई व्यक्ति लोगों को बरगलाकर लाभ लेने की कोशिश करेगा तो उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

सुरेंद्र सिंह, डीएम वाराणसी

Posted By: Inextlive