- रिटायर सैनिकों के लिए प्रशासन ने शुरू की नई स्कीम

- शहर में 70 बूथ खोलेगी मदर डेयरी, जवान करेंगे संचालन

वो सरहद पर खड़े रहते हैं और अपनी जान पर खेलकर दिनरात देश की रक्षा करते हैं। मगर रिटायरमेंट के बाद कई बार उन्हें बेहद खराब दिन देखने पड़ते हैं। पेंशन परिवार चलाने के लिए नाकाफी होती है और रोजगार के लिए यहां-वहां भटकना पड़ता है। सेना से रिटायर हुए ऐसे जवानों का सरकार ने पुरसाहाल लिया है। मदर डेयरी के साथ मिलकर सरकार इन जवानों को रोजगार मुहैया करा रही है, जिसे वह आसानी से और सम्मान के साथ चला सकते हैं।

बनारस में खुलेंगे 70 बूथ

जिला सैनिक कल्याण अधिकारी विंग कमांडर सतीशचंद्र मिश्रा ने बताया कि सैनिक कल्याण एवं पुनर्वास बोर्ड दिल्ली की तरफ से यह आदेश जारी हुआ है। इसके तहत भूतपूर्व सैनिकों के लिए विभिन्न कंपनियों की मदद से रोजगार के मौके निकाले जाएंगे। इसी क्रम में मदर डेयरी के साथ मिलकर वाराणसी के भूतपूर्व सैनिकों के लिए मिल्क बूथ खोले जाएंगे। यहां मदर डेयरी के सभी प्रोडक्ट्स मिलेंगे। यह योजना जेसीओ (जूनियर कमिशन अफसर) से नीचे की रैंक के जवानों के लिए होगी।

25 को होगा इंटरव्यू

पहले चरण में मदर डेयरी 7 बूथ खोलेगी। 25 जुलाई को कंपनी की एक टीम आएगी और इंटरव्यू के आधार पर जवानों का चयन करेगी। शनिवार को डीएम सुरेंद्र सिंह के साथ बैठक में इसकी पूरी तैयारी कर ली गई है। विंग कमांडर एससी मिश्रा ने बताया कि रिटायर जवानों को इसके लिए एक लाख रुपये की सिक्योरिटी मनी जमा करनी होगी जो कंपनी की तरफ से रीफंडेबल होगी। बूथ खोलने का सारा काम कंपनी करेगी। योजना के लिए फॉर्म कलेक्ट्रेट स्थित सैनिक कल्याण बोर्ड के कार्यालय में उपलब्ध हैं।

ऐसे जवान कर सकते हैं आवेदन

- जिन्होंने सेना में कम से कम 10 साल सेवाएं दी हों

- जिन्हें रिटायर हुए 6 साल से ज्यादा न हुए हों

- जिनकी उम्र 55 साल से ज्यादा न हो

- जेसीओ स्तर से नीचे के जवान इसके लिए अर्ह होंगे

- जिनका रिकॉर्ड साफ-सुथरा रहा हो

बयान

जवानों के लिए पुनर्वास बोर्ड के दिल्ली स्थित मुख्यालय से यह योजना शुरू की गई है। भविष्य में कुछ और योजनाएं भी आने की उम्मीद है।

विंग कमांडर सतीशचंद्र मिश्रा, जिला सैनिक कल्याण अधिकारी वाराणसी

Posted By: Inextlive