- पीएम ने काशी की जनता से साझा की भविष्य की योजनाएं

- बीएचयू को नॉलेज सेंटर और काशी को मेडिकल हब बनाने का जताया संकल्प

बीएचयू की सभा में देश के प्रधानमंत्री और काशी के सांसद नरेंद्र मोदी ने जनता से भविष्य की योजनाएं साझा की। उन्होंने बदलाव का संकल्प और आगे बढ़ाने के साथ ही 'नई काशी-नए भारत' का नारा दिया। उन्होंने कहा कि बीएचयू को सदी का सबसे महत्वपूर्ण नॉलेज सेंटर बनाने के साथ ही बनारस को मेडिकल हब के रूप में विकसित किया जाएगा।

भोले के भरोसे था

पीएम ने कहा कि चार साल पहले काशी को भोले के भरोसे अपने हाल पर छोड़ दिया जाता था। मगर जनता के संकल्प और बाबा विश्वनाथ के आशीर्वाद से काशी को नया रूप देने में हम सफल रहे। उन्होंने कहा कि आगे भी यह जारी रहेगा। उन्होंने काशी में व‌र्ल्ड क्लास सुविधाएं देने के साथ ही ट्रांसपोर्ट, मेडिकल और शिक्षा जगत में नई योजनाओं पर चर्चा की।

काशी बनेगा भारत का हेल्थ हब

बीएचयू में 38 करोड़ की लागत से क्षेत्रीय नेत्र चिकित्सा संस्थान की नींव रखते हुए मोदी ने कहा कि 54 साल पहले पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री ने बीएचयू में नेत्र चिकित्सा विभाग का उद्घाटन किया था। क्षेत्रीय नेत्र चिकित्सा संस्थान का शिलान्यास करते हुए उन्हें गर्व महसूस हो रहा है। कहा कि आंखों की गंभीर बीमारियों के इलाज के लिए लोगों को अब दूसरे शहरों का रुख नहीं करना होगा। इसके साथ ही यह संस्थान विश्वस्तरीय डॉक्टर भी तैयार करेगा। पीएम ने कहा कि इस संस्थान से उत्तर प्रदेश के अलावा कई राज्यों को फायदा पहुंचेगा। उन्होंने ट्रामा सेंटर, कैंसर हॉस्पिटल और सुपर स्पेशिलिटी अस्पताल की चर्चा करते हुए कहा कि पुराने अस्पतालों की सुधि ली गई है तो ग्रामीण क्षेत्रों में भी नए अस्पताल खोलने की तैयारी है। इसके अलावा निजी क्षेत्रों को भी बनारस में अस्पताल खोलने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। पीएम ने 23 सितंबर से देशभर में लागू होने वाली आयुष्मान भारत योजना की भी चर्चा की।

वेद से जुड़ेगा वर्तमान

पीएम ने कहा कि बीएचयू में वेद और वर्तमान को जोड़ा जाएगा। वैदिक अध्ययन केंद्र से वैदिक क्रियाओं की शिक्षा मिलेगी तो अटल इन्क्यूबेशन सेंटर से 80 करोड़ युवाओं के देश को नए काम शुरू करने में मदद दी जाएगी। उन्होंने कहा कि बुनकरों, शिल्पकारों और किसानों को मजबूत करने के लिए भी कई योजनाएं शुरू की जाएंगी। मधुमक्खी पालन योजना का जिक्र करते हुए उन्होंने बताया कि देश आज रिकार्ड अनाज के साथ ही रिकार्ड शहद भी पैदा कर रहा है।

पर्यटन से परिवर्तन का मंत्र

पीएम ने कहा कि गंगा घाट अब गंदगी नहीं बल्कि रोशनी से पर्यटकों का स्वागत करते हैं। पर्यटन से परिवर्तन का अभियान जारी रहेगा। टाउनहॉल से महात्मा गांधी ने आजादी की लड़ाई का बिगुल फूंका था। इसे मूल स्वरूप में लौटाकर देखने लायक बनाया गया है। इसके अलावा काशी के पुराने कुंड, पार्क, सारनाथ में बुद्धा थीम पार्क, सारनाथ में लाइट एंड साउंड शो, गुरुधाम मंदिर, मारकंडेय महादेव मंदिरों की चर्चा भी पीएम ने अपने भाषण में की।

प्यार और आशीर्वाद के लिए दिया धन्यवाद

अपने भाषण के अंत में प्रधानमंत्री ने 2019 की तैयारियों की तरफ भी इशारा किया। उन्होंने बार-बार काशी की जनता के भरोसे, प्यार और आशीर्वाद को सराहा और कहा कि इसके लिए हृदय से वह जनता को धन्यवाद देते हैं। कहा कि नई काशी और नए भारत का संकल्प और मजबूत करने के लिए आगे भी उन्हें जनता के प्यार की जरूरत होगी।

-----------------------------------

प्रवासियों को बना लें अपना ब्रांड एंबेसडर

प्रधानमंत्री ने 2019 में काशी में होने वाले 15वें प्रवासी भारतीय सम्मेलन पर भी चर्चा की। उन्होंने जनता से कहा कि प्रशासनिक तैयारियां तो चल ही रही हैं, जनता को भी तैयार रहना चाहिए। हर गली-मोहल्ले, नुक्कड़-चौराहे पर मेहमानों को बनारस का रस और बनारस का रंग दिखाई दे। उन्होंने जनता से कहा कि अबकी मेहमाननवाजी से उन्हें अपना ब्रांड एंबेसडर बना लें। ताकि दुनिया में वह कहीं भी जाएं, सबसे पहले काशी के आतिथ्य की प्रशंसा करें। पीएम ने कहा कि पिछले चार साल में काशी ने जापानी प्रधानमंत्री, फ्रांस के राष्ट्रपति और जर्मनी के राष्ट्रपति का भी भव्य स्वागत कर इतिहास रचा है।

विश्वनाथ कॉरीडोर योजना को दी जानकारी

जनता से रूबरू प्रधानमंत्री ने बातों-बातों में ही जता दिया कि विश्वनाथ मंदिर कॉरीडोर योजना का मूल स्वरूप क्या होगा। उन्होंने कहा कि जब भी आता हूं तो जरूर याद दिलाता हूं कि काशी के बदलाव का संकल्प लिया है मगर हर बदलाव काशी की पौराणिकता, परंपरा और मूल स्वरूप को बचाते हुए किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि चार साल पहले काशी आए लोग अब काशी आकर बदलाव महसूस करते हैं।

अब 21 लाख पर्यटक

बाबतपुर फोर लेन की चर्चा करते हुए मोदी ने कहा कि खराब सड़क के कारण यहां हवाई जहाज से आने वाले कतराते थे। चार साल पहले वाराणसी एयरपोर्ट पर साल में 8 लाख पर्यटक आते थे। यह संख्या अब बढ़कर 21 लाख हो चुकी है।

बैठिए भैया, आपका प्यार मंजूर है

पीएम के भाषण के दौरान उत्साहित युवा लगातार नारेबाजी कर रहे थे। मंच के सामने के बॉक्स में अचानक कुछ युवा बैरिकेड पर चढ़ गए और मोदी-मोदी के नारे लगाने लगे। पीएम ने भाषण बीच में रोककर उन्हें कहा 'बैठिए भैया'। युवा फिर भी नारे लगाते रहे तो उन्होंने फिर दोहराया, 'बैठिए भैया, आपका प्यार मंजूर है'।

पंचमुखी हनुमान की मूर्ति सहेजी

बीएचयू में मंच पर आए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का सीएम योगी आदित्यनाथ से स्वागत किया। महामना की प्रतिमा पर माल्यार्पण के बाद बीएचयू की छात्राओं ने कुलगीत प्रस्तुत किया। इसके बाद सीएम ने मोदी को काशी के काष्ठ कारीगरों द्वारा कुश से बनाई गई पंचमुखी हनुमान की प्रतिमा भेंट की। प्रतिमा को प्रधानमंत्री ने सहेज लिया।

काशी से भावनात्मक रिश्ता

पीएम से पहले अपने संबोधन में सीएम योगी आदित्यनाथ और चंदौली के सांसद डॉ। महेंद्रनाथ पांडेय ने विकास कार्यो पर चर्चा की। सीएम ने कहा कि पीएम का काशी से गहरा भावनात्मक लगाव है। वह हमेशा चर्चाओं में काशी को 'मेरी काशी' कहते हैं। सीएम ने अपने भाषण के दौरान 557 करोड़ की योजनाओं की भी जानकारी दी।

चप्पे-चप्पे पर रही कड़ी सुरक्षा

प्रधानमंत्री के कार्यक्रम और बीएचयू में पिछली बार हुए छात्रों के विरोध को देखते हुए परिसर में चप्पे-चप्पे पर कड़ी निगरानी रखी गई थी। मुख्य द्वार के अलावा हेलीपैड से एम्फीथिएटर रूट पर 140 हाई क्वालिटी सीसीटीवी कैमरे लगाए गए थे। इसके अलावा प्रवेश द्वार पर भी कई स्तर पर चेकिंग जारी रही। खुद एसएसपी आनंद कुलकर्णी गेट पर मौजूद रहे। डीएम सुरेंद्र सिंह मंच की व्यवस्थाएं देखते रहे तो आईजी विजय सिंह मीणा भी पंडाल में चक्रमण करते दिखे।

Posted By: Inextlive