- जब डेट निकल गई तब बुजुर्गो की याद आई प्रशासन को

- शासन ने बुजुर्गो के लिए लखनऊ-हरिद्वार तक शुरू की मुफ्त यात्रा सेवा

- आवेदन करने की लास्ट डेट 20 जनवरी थी, अफसरों को आखिरी दिन याद आया

kanpur@inext.co.in

KANPUR : कानपुर जिला प्रशासन के अधिकारियों ने अपने सुस्त रवैये का एक ताजा उदाहरण पेश किया है। इससे ये बात भी साबित हो गई कि अधिकारियों की नजर में शासन की तरफ से आए आदेशों की कितनी अहमियत होती है। दरअसल शासन ने कानपुर समेत यूपी के सीनियर सिटीजन्स को ऋषिकेश और हरिद्वार की मुफ्त यात्रा कराने की व्यवस्था शुरू की है। मगर, कानपुर के अफसरों को शासन के आदेशों और बुजुर्गो की याद तब आई जब आवेदन करने की तारीख ही निकल गई।

लखनऊ से हरिद्वार तक

यूपी गवर्नमेंट ने सीनियर सिटीजन्स के लिए लखनऊ से हरिद्वार तक की मुफ्त यात्रा कराने की सुविधा शुरू की है। इसी कड़ी में पहली बार 9 मार्च को लखनऊ से स्पेशल ट्रेन हरिद्वार के लिए रवाना हो रही है। इस संबंध में प्रमुख सचिव नवनीत सहगल ने सभी जिलाधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किए थे। आदेशों के तहत सीनियर सिटीजन्स का चयन ख्0 जनवरी तक किया जाना था। मगर, जिला प्रशासन को बुजुर्गो की सुध नहीं रही। इसीलिए ख्0 जनवरी को प्रशासन की ओर से यह खबर मीडिया में पब्लिश करने के लिए पहुंची। बताते चलें कि बुजुर्गो को क् जनवरी से ख्0 जनवरी तक आवेदन करना था।

9 मार्च को होनी है रवानगी

मजेदार बात यह कि लखनऊ से हरिद्वार के लिए आईआरसीटीसी की स्पेशल ट्रेन 9 मार्च को रवाना हो रही है। डीएम ऑफिस में वरिष्ठता व उम्र के आधार पर क्0 बुजुर्गो का फ्क् जनवरी तक चयन करना था। जिसकी जानकारी क् फरवरी को शासन को भेजी जानी थी। सभी जिलों से लिस्ट मिलने के बाद क्0 फरवरी तक यह जानकारी आईआरसीटीसी को दी जानी थी। जिन जिलों में मंडल मुख्यालय है, वहां जिलाधिकारी क्क्भ् यात्रियों का चयन कर सकते हैं। यात्रा के लिए पूरे सूबे से क्0ब्ब् बुजुर्गो का चयन किया जाना है। खास बात यह कि लखनऊ तक पहुंचने के लिए यात्रियों को खुद व्यवस्था करनी है। यही नहीं आवेदन से पहले एप्लीकेंट्स को सीएमओ से जारी हेल्थ सर्टीफिकेट समेत निवास प्रमाण पत्र, डेट ऑफ बर्थ, सीएमओ का स्वस्थता प्रमाण पत्र, दो फोटो अनिवार्य रूप से जमा करना है। इन सभी कागजों को तैयार करने में अच्छा खासा वक्त लग जाता है। ऐसे में पूरे कागज तैयार करना बुजुर्गो के लिए मुश्किल साबित हो सकता है।

Posted By: Inextlive