अशुद्ध के विरुद्ध: पटना जंक्शन के पास खुलेआम मिल रहा नकली खोया

aditya.jha@inext.co.in

PATNA: त्योहार आते ही मिलवाटी सामानों का भी बाजार चमक उठता है। अशुद्ध के विरूद्ध शुरू की गई सीरीज में आज हम आपके सामने ला रहे नकली खोये की मंडी का सच। यहां खुलेआम 100 रुपए किलो खोया बेचा जा रहा है। खुदरा दुकानदार यहां से इतनी सस्ती कीमतों में खोया खरीदकर ले जाते हैं और फिर आपको 200-250 रुपए किलो बेचते हैं। जब दैनिक जागरण आई नेक्स्ट ने इस खोया मंडी का स्टिंग किया तो एक बड़ा खुलासा हुआ। यह खोया नहीं जहर है। हमने मंडी से खोया खरीदकर शहर के एक नामी डॉक्टर के पास जांच करवाया। डॉक्टर का दावा है कि अगर यह खोया कोई खाता है तो उसकी किडनी तक फेल हो सकती है। आप भी देखिए नकली खोये का असली सच।

ऐसे बना रहा है मिलावटी खोया

मैदा, सिंथेटिक दूध, आर्टिफिशियल दूध पाउडर और यूरिया मिलाकर खुलेआम जहरीला खोया बनाया जा रहा है। साथ ही इसे आधी कीमत पर होटलों और अन्य लोगों को बेचा जा रहा है.चंद पैसा बचाने के लिए लोगों की सेहत से खिलवाड़ किया जा रहा है। आमतौर पर दूध से तैयार खोया 300 से 400 रुपए प्रति किलो मिलता है। जबकि पटना जंक्शन के पास बेचा जाने वाला मिलावटी खोया100 से 120 रुपए प्रति किलो बेचा जा रहा है।

किडनी व लीवर पर पड़ेगा असर

आंत और लीवर रोग विशेषज्ञ डॉ। संजीव कुमार ने बताया नकली खोवा के मिठाई खाने से उल्टी, पेट दर्द के बाद पाचन तंत्र डैमेज होने लगता है। धीरे-धीरे वजन कम होने के बाद आंत में कैंसर हो जाता है। साथ ही लीवर पर इफेक्ट पड़ता है। इतना ही नहीं किडनी खराब होने की संभावना भी बनी रहती है।

ऐसे करें असली की पहचान

असली खोया को नाखून पर रगड़ने से घी की महक आएगी।

नकली खोया की गोली बनाते समय फट जाएगा।

नकली खोया में चीनी डालकर गरम करने पर पानी छोड़ने लगता है।

असली खोया खाने में कच्चे दूध जैसा लगेगा।

नकली खोया को पानी में डालने से दानेदार टुकड़ों में अलग हो जाएगा।

असली खोया चिपचिपा नहीं होगा।

केमिकल से बनाते हैं खोया

एक्सपर्ट की माने तो मिलावटी खोया में मैदा, सिंथेटिक दूध, टेलकम पाउडर , चूना और सफेद केमिकल का प्रयोग किया जा रहा है जो स्वास्थ्य के लिए अत्यंत हानिकारक है।

Posted By: Inextlive