अक्षय तृतीया के शुभ मुहूर्त के लिए कराई ज्वैलरी की एडवांस बुकिंग

2019-05-02T11:09:02+05:30

अक्षय तृतीया 7 मई को है। सबसे ज्यादा बुकिंग कर्ण फूल कुंदन सेट और पाजेब की हो रही। बाजार में भी 25 प्रतिशत रकम जमा कर एडवांस में ज्वैलरी हो रही बुक। हैवी लुक वाली लाइट ज्वैलरी बन रही ग्राहकों की पहली पसंद

MEERUT: अक्षय तृतीय की तिथि जैसे-जैसे नजदीक आ रही है ज्वैलरी बाजारों में रौनक आनी शुरू हो गई है। इस बार अक्षय तृतीय 7 मई को है और ऐसे में इस खास मौके पर अपनी पसंद की ज्वैलरी खरीदने के लिए ग्राहक अभी से एडवांस बुकिंग कराने में लगे हैं। इस बार एडवांस बुकिंग का खासा क्रेज है, जिसके चलते ज्वैलर्स पर गोल्ड सेट से लेकर चेन, अंगूठी और पाजेब तक की बुकिंग होने लगी है।

शुभ मुहूर्त का इंतजार
ज्योतिष इस बार अक्षय तृतीय पर विशेष संयोग बता रहे हैं। जिसके चलते ज्वैलर्स अक्षय तृतीय पर बाजार के पिछले साल के मुकाबले अधिक गुलजार रहने की उम्मीद जता रहे हैं। कारण, इसी शुभ मुहूर्त के चलते अधिकतर खरीददारी अक्षय तृतीया के दिन ही होगी। ज्वैलर्स के मुताबिक ग्राहक अपनी पंसद के आइटम्स की एडवांस बुकिंग करा रहे हैं। बाजार में भी 25 प्रतिशत रकम जमा कर एडवांस में ज्वैलरी बुक की जा रही है।

लाइट वेट ज्वैलरी बनी पसंद
इस बार ग्राहक हैवी लुक और लाइट वेट वाली ज्वैलरी को सबसे ज्यादा पसंद कर रहे हैं। इस ज्वैलरी को डायमंड, गोल्ड और सिल्वर तीनों टाइप में महीन कारीगरी के साथ तैयार किया गया है।

ऐसे करें शुद्ध सोने की पहचान
बाजार में बिकने वाले सोने की पहचान करने के कई तरीके हैं, जिससे आप सोना खरीदने से पहले उसकी शुद्धता के पैमाने को जांच सकते हैं।

बीआईएस हॉलमार्क
सोना खरीदने से पहले ज्वैलरी पर बना बीआईएस हॉलमार्क जरुर देख लें। साथ ही एक त्रिकोण का निशान भी होता है जो भारतीय मानक ब्यूरो के निशान की असली होने की पहचान करता है।

हॉलमार्क गोल्ड
हॉलमार्क भारतीय मानक ब्यूरो का एक सर्टिफिकेट है। जो यह बताता है कि बेचने वाले ने जो क्वालिटी बताई है, यह गोल्ड उसी क्वालिटी का है। इसलिए इस मार्क को भी जरूर देखें।

हॉलमार्क में दर्ज जानकारी
हॉलमार्क सोने पर बीआईसी लोगो, रिटेलर का लोगो, सर्टिफिकेट ईयर, गोल्ड की शुद्धता आदि दर्ज होती है।

चुंबक टेस्ट
असली सोने की पहचान के लिए स्ट्रांग चुंबक लें और सोने के पास रखें। ऐसा करने से अगर सोना जरा भी चुंबक की ओर आकर्षित होता है तो वह नकली है।

पानी का टेस्ट
सोने को यदि पानी की बाल्टी में डालें तो वह डूब जाएगा। यदि सोना पानी में डूबने से पहले कुछ देर के लिए भी तैर रहा है तो सोने में मिलावट है।

शुभ मुहूर्त के चलते इस बार सबसे अधिक एडवांस बुकिंग आ रही है। अधिकतर बुकिंग गोल्ड चेन व अंगूठी की है। बाकि सेट और पाजेब भी डिमांड में हैं।

अमित गुप्ता, नारायण ज्वैलर्स

अक्षय तृतीया पर डिमांड के अनुसार लाइट वेट ज्वैलरी को तैयार कराया गया है। इन डिजाइन में बारीक वर्क की कारीगरी देखने को मिलेगी। कई ऐसे डिजाइन हैं, जो बाहर के कारीगरों ने पहली बार ही बनाए हैं।

सर्वेश सर्राफा, सर्राफा एसोसिएशन महामंत्री

अक्षय तृतीया पर अधिकतर लोग ज्वैलरी खरीदना पसंद करते हैं। इस बार भी शुभ मुहूर्त में ही लोग खरीददारी करेंगे। मगर मार्केट अभी नॉर्मल है।

कृष्णा, न्यू कृष्णा ज्वैलर्स


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.