ब्लड प्रेशर बॉडी टेम्प्रेचर एयर का स्टेटस क्या है सब के बारे में एक ही डिवाइस से जान सकें इसके लिए शुआट्स के इंजीनियरिंग के छात्रों ने एक यूनीक डिवाइस डेवलप की है।

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: ब्लड प्रेशर क्या है. बॉडी का टेम्प्रेचर क्या है. एयर का स्टेटस क्या है. एक टाइम पर एक साथ तीनो एक्टिविटी वॉच किया जा सकता है. यह संभव होगा शुआट्स के इलेक्ट्रानिक्स एण्ड कम्युनिकेशन इंजीनियरिंग के फाइनल ईयर के छात्रों की एक खोज से. छात्रों ने एक अत्याधुनिक स्वास्थ्य देखरेख के लिए एडवांस्ड हेल्थ मॉनिटरिंग सिस्टम यंत्र का निर्माण किया है. इस डिवाइस का सेलेक्शन चयन उत्तर प्रदेश काउंसिल ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी 2019 में किया जा चुका है और एप्रीशिएट भी किया चुका है.

डाटा आनलाइन ट्रांसफर की सुविधा

असिस्टेन्ट प्रोफेसर इंजीनियर मिसेज प्रियंका डी स्टीफन एवं इंजीनियर आशुतोष किस्पोट्टा की देखरेख में इस यंत्र का निर्माण किया गया. इंस्टीट्यूट के एसोसिएट डीन डॉ दीपक लाल और ईसीई इंजीनियरिंग विभाग के प्रमुख डॉ अनिल कुमार ने छात्रों के प्रयास की प्रशंसा की. इस यंत्र का उद्देश्य यह भी है कि यह रोगियों की त्वरित जांच की समस्या को दूर करता है और साथ में ही एक दूरस्थ स्वास्थ्य निगरानी के लिए आईओटी की मदद से डाटा को वेब सर्वर की माध्यम से दूर बैठे डॉक्टर तक भी पहुंचाने का काम करता है. उत्तर प्रदेश काउंसिल आफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी ने इस यंत्र को चयनित कर राशि भी प्रदान किया. गत वर्ष भी डिपार्टमेन्ट ऑफ इलेक्ट्रानिक्स एण्ड कम्युनिकेशन के इंजीनियरिंग के छात्रों द्वारा बनाये गये प्रोजेक्ट का चयन उत्तर प्रदेश काउंसिल आफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी हुआ था.

Posted By: Vijay Pandey