RANCHI: अब बच्चे भी एयर ट्रैफिक की एबीसीडी जानेंगे। जी हां, परिवहन व नागर विमानन विभाग मिलकर एयरो मॉडलिंग कोर्स शुरू किया है। रांची एयरपोर्ट स्थित स्टेट हैंगर में यह कोर्स चलाया जाएगा। इसके लिए 10 साल से ज्यादा उम्र के बच्चे आवेदन कर सकते हैं। कम से कम सिक्सथ क्लास के छात्र होने चाहिए। नागर विमानन विभाग के एयरो मॉडलिंग के इंस्ट्रक्टर पंकज कुमार ने बताया कि बच्चे एयरो मॉडलिंग के तहत रिमोट कंट्रोल व ट्रांसमीटर के जरिए छोटे हवाई जहाज उड़ाने का मजा ले सकेंगे।

एक महीने का होगा कोर्स

पंकज कुमार ने बताया कि समर वेकेशन में बच्चों को कुछ खास सिखाने के लिए यह कोर्स चलाया जा रहा है। एक महीने का कोर्स होगा, जो 14 जून से शुरू हो रहा है। 28 मई से 10 जून तक स्टेट हैंगर में आवेदन जमा कर सकते हैं। इसके लिए 500 रुपए फ स तय है। सुबह के दस बजे से शाम के पांच बजे तक ट्रेनिंग दी जाएगी।

ट्वॉय प्लेन उड़ाने का मौका

पंकज कुमार ने बताया कि एयरो मॉडलिंग कोर्स बेसिकली बच्चों के लिए है। इसमें ट्वॉय प्लेन उड़ाने का मौका मिलता है। इस तरह की एक्टिविटीज में शामिल होने से बच्चों का रूझान एयर विंग के प्रति बढ़ता है। एयरपोर्ट और स्टेट हैंगर में आकर बच्चों को हवाई जहाज करीब से देखने, जानने व सीखने का मौका मिलता है। इस दौरान बच्चों को एक्सप‌र्ट्स प्लेन के उड़ान से संबंधित जानकारी देते हैं।

ग्लाइडर उड़ाने की भी ट्रेनिंग

रांची एयरपोर्ट के स्टेट हैंगर में चलने वाले एयरो मॉडलिंग कोर्स के तहत बच्चों को कैटापुल ग्लाइडर, टो लाइन ग्लाइडर और फ्लाइट ग्लाइडर उड़ाने की ट्रेनिंग दी जाएगी। यह कोर्स एक महीने का होगा।

क्या है एयरो मॉडलिंग

एयरो मॉडलिंग कोर्स के तहत छोटे और खासकर हाथ से बने प्लेन, ट्वॉय प्लेन को हवा में गैस, बैट्री और एयरोक्राप्ट फ्यूल के जरिए 200 किमी की रफ्तार से उड़ाने की ट्रेनिंग दी जाती है। इसे रिमोट और ट्रांसमीटर के जरिए कंट्रोल किया जाता है। यह प्लेन उड़ान भरने के बाद करीब 10 से लेकर 15 मिनट तक हवा में कलाबाजी करता है। इसे एक किलोमीटर के दायरे में उड़ाया जाता है। इसे उड़ाना व देखना काफ रोमांच पैदा करता है।

वर्जन

समर वेकेशन में बच्चों के लिए एक महीने का शॉर्ट कोर्स कराया जाएगा। इससे बच्चों का एयर विंग के प्रति रूझान बढ़ता है। एयरपोर्ट और स्टेट हैंगर में आकर बच्चों को हवाई जहाज करीब से देखने, जानने व सीखने का भी मौका मिलता है। इस दौरान बच्चों को एक्सप‌र्ट्स प्लेन के उड़ान से संबंधित जानकारी देंगे।

-पंकज कुमार, इंस्ट्रक्टर, एयरो मॉडलिंग कोर्स

Posted By: Inextlive