छ्वन्रूस्॥श्वष्ठक्कक्त्र: कोल्हान यूनिवर्सिटी (केयू) ने फिर से एक बार सभी इंजीनिय¨रग कॉलेजों को सशर्त संबद्धता नए सत्र के प्रदान कर दी है. मालूम हो कि कोल्हान विश्वविद्यालय की जांच टीम ने उच्च शिक्षा विभाग के निर्देश पर चाईबासा इंजीनिय¨रग कॉलेज, बीए इंजीनिय¨रग कॉलेज, आरवीएस इंजीनिय¨रग कॉलेज, मेरीलैंड इंजीनिय¨रग कॉलेज की जांच की थी. इसकी रिपोर्ट के आधार पर ही यह संबद्धता प्रदान की गई. कोल्हान विश्वविद्यालय की कुलपति प्रोफेसर डॉ शुक्ला माहांती की अध्यक्षता में चाईबासा स्थित प्रशासनिक मुख्यालय में हुई बैठक में इन कॉलेजों के प्राचार्यो को बताया गया कि वे जल्द से जल्द विश्वविद्यालय की शर्ते पूरी करें. जिसमें लाइब्रेरी अपग्रेड करने, एआइसीटीई के नियमों के अनुसार बहाली करने तथा कॉलेजों में अग्निशमन यंत्र की व्यवस्था करने की बात भी कही गई है. सभी शर्तो को एक साल के अंदर पूरा करने को कहा गया है.

समिति ने दी मंजूरी

इधर, हाल ही में नैतिक शिक्षा को लेकर हुए ब्रह्मामकुमारी के राजयोगा फाउंडेशन के साथ हुए समझौते के अनुसार नैतिक शिक्षा के कोर्स को संबद्धता समिति ने मंजूरी प्रदान की. इस दौरान पीजी डिप्लोमा इन वैल्यू एजुकेशन का कोर्स जमशेदपुर को-ऑपरेटिव कॉलेज, केएस कॉलेज सरायकेला तथा पीजी विभाग साइकोलॉजी में इसी सत्र से प्रारंभ करने का निर्णय लिया गया. बैठक में कुलपति के अलावा रजिस्ट्रार डॉ. एसएन सिंह, सीसीडीसी डॉ. जेपी मिश्रा, कुलानुशासक डॉ. एके झा, वीमेंस कॉलेज की प्राचार्य डॉ. पूर्णिमा कुमार, डीन डॉ. स्पार्कलीन डे, डॉ. रवींद्र कुमार सिंह, डॉ. एसपी मंडल, डॉ. रामप्रवेश सिंह उपस्थित थे.

सोनुआ के वीर अर्जुन सिंह कॉलेज को भी मिली संबद्धता

पश्चिम सिंहभूम के सोनुआ के वीर अर्जुन सिंह कॉलेज को भी कई विषयों में सत्र 2018-21 स्नातक की पढ़ाई के लिए संबद्धता प्रदान की गई. इसमें ¨हदी, क्षेत्रीय एवं जनजातीय भाषाएं, इतिहास, राजनीतिक विज्ञान, ओडिया विषय शामिल हैं. इसके अलावा नए सत्र में अर्थशास्त्र , अंग्रेजी में बीए ऑनर्स व जनरल कोर्स के लिए मान्यता प्रदान की गई.

Posted By: Kishor Kumar