अफगानिस्तान ने जीता पहला टेस्ट दून की धरती पर रचा इतिहास

2019-03-19T09:35:56+05:30

- गांधी इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में आयरलैंड का सात विकेट से हराया

- आयरलैंड व अफगानिस्तान खेल रहे थे अपना- अपना दूसरा टेस्ट

- रहमत शाह को बल्लेबाजी के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया

DEHRADUN: रहमत शाह के 76 और एहसानुल्लाह जनत के नॉटआउट 65 रनों की बदौलत अफगानिस्तान ने टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में पहली बार जीत दर्ज की है। चौथे दिन के खेल के दौरान अफगानिस्तान ने आयरलैंड को 7 विकेट से मात दी। इससे पहले अफगानिस्तान की ओर से मोहम्मद शहजाद ने 2, मोहम्मद नबी ने एक और एच शहीदी ने चार रन बनाए.

4 दिन में ही निपट गया टेस्ट
बीते 15 मार्च से अफगानिस्तान और आयरलैंड के बीच टेस्ट मैच शुरू हुआ। हालांकि दोनों टीमों का यह दूसरा टेस्ट मैच था, लेकिन दून की धरती में इन दोनों देशों के बीच हुए मैच की भी टेस्ट मैच में पहली शुरूआत थी। टॉस जीतने के बाद पहले बल्लेबाजी करते हुए आयरलैंड की टीम ने पहली पारी में 172 बनाए। जबकि बदले में अफगानिस्तान की टीम ने 314 रनों का स्कोर खड़ा किया। दूसरी पारी में आयरलैंड की टीम ने संडे को 288 रन बनाकर अफगानिस्तान के सामने जीत के लिए 147 रनों का लक्ष्य रखा। चौथे दिन का खेल सुबह जब शुरू हुआ तो एक विकेट गंवाने के साथ 29 रन बना लिए थे। शाह ने दमदार बल्लेबाजी की और एहसानुल्लाह के साथ मिलकर दूसरे विकेट के लिए 139 रन जोड़े.

शाह ने सिर्फ 144 रन ही बनाए
जेम्स कैमरोन डोऊ ने शाह को 144 रनों के स्कोर पर पवेलियन भेजा। लेकिन, तब तक बहुत देर हो चुकी थी। अफगानिस्तान का तीसरा विकेट मोहम्मद नबी के रूप में गिरा, नबी एक रन बनाकर रन आउट हो गए। दूसरी तरफ से एहसानुल्लाह विकेट पर जमे रहे। नबी के रन आउट होने के बाद एहसानुल्लाह का साथ देने के लिए एच शहीदी मैदान पर पहुंचे और उन्होंने आखिरी गेंद पर चौका जड़कर मैच जीता दिया। एहसानुल्लाह ने 129 गेंदों पर 65 रन बनाए। इस प्रकार से अफगानिस्तान ने अपने दूसरे ही टेस्ट मैच में विजय हासिल कर पहली बार टेस्ट मैच जीतने का रिकॉर्ड अपने नाम किया। आयरलैंड की ओर से एक मैकब्रीन व जे कैमरॉन- डाऊ को एक- एक विकेट मिले.

अफगानिस्तान बना तीसरा देश
अफगानिस्तान अब पहले दो मैचों में ही पहला टेस्ट मैच जीतने वाला संयुक्त रूप से तीसरा देश बन गया है। जहां ऑस्ट्रेलिया ने अपने पहले ही टेस्ट मैच में जीत हासिल की थी। वहीं इंग्लैंड और पाकिस्तान को उनके दूसरे टेस्ट में जीत मिली थी। अब अफगानिस्तान इस लिस्ट में शामिल हो गया है। भारत को 25वें टेस्ट मैच में जीत मिली थी.

2017 में मिली थी टेस्ट की मंजूरी
अफगानिस्तान को वर्ष 2017 में पहली बार टेस्ट मैच खेलने का दर्जा मिला था। इससे पहले जून 2018 भारत के साथ टेस्ट मैच खेला था और 262 रनों से हार मिली थी। हमारी टीम इस जीत से खुश है। इस जीत के लिए टीम के सभी प्लेयर्स को बधाइयां। वे शानदार खेल का प्रदर्शन कर रहे हैं। विश्व कप से पहले यह जीत टीम को उत्साहित करने वाली है। कुल मिलाकर इस ऐतिहासिक जीत पर देश को बधाई.

असगर अफगान, कैप्टन, अफगानिस्तान.

बल्लेबाजी स्ट्रेटजी के तहत नहीं चल पाई। अफगानिस्तान के हकीकत में बेहतर खेल खेला है.

विलियम पोर्टरफील्ड, कैप्टन आयरलैंड.

inextlive from Dehradun News Desk


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.