-पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी पर गृह मंत्रालय की नजर, जाली नोटों की तस्करी रोकना बड़ी चुनौती

PATNA: नेपाल में नोटबंदी ने भारत की मुश्किल बढ़ा दी है। सुरक्षा को लेकर हमेशा बेपर्दा हो रही नेपाल की खुली सीमा के रास्ते पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी जाली नोट खपाने का फिर बड़ा प्लान कर रही है। नेपाल में नए भारतीय नोटों को गैर कानूनी घोषित करने के बाद मिली जाली नोटों की डंपिंग की सूचना से देश से लगी सीमा पर अलर्ट घोषित किया गया है। केंद्रीय खुफिया एजेंसी के साथ स्थानीय एजेंसियां भी सुरक्षा को लेकर अलर्ट हैं। नेपाल सीमा पर संदिग्धों की जांच की जा रही है। गृह मंत्रालय के जारी आदेश में कहा गया है कि नेपाल सीमा पर हर स्तर से चौकसी बढ़ा दी जाए और जाली नोटों की तस्करी पर अंकुश लगाया जाए।

बिहार सरकार का भी अलर्ट

गृह मंत्रालय भारत सरकार के आदेश को लेकर सूत्रों का कहना है कि आशंका पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी द्वारा भारत में जाली नोटों की खेप पहुंचाने को लेकर है। वहां पुराने कांडों की तरह फिर प्लानिंग चल रही है। नेपाल में बड़े पैमाने पर भारतीय नोट डंप पड़े हैं और इस कारण नेपाल सरकार को बड़ा नुकसान हुआ है। ऐसे में नेपाल के कंधे पर हाथ रखकर पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी भारत को नुकसान पहुंचाना चाहती है।

एसएसबी संग पुलिस को निर्देश

सूत्रों की मानें तो नेपाल के रास्ते भारत में जाली नोट खपाने के इनपुट पर पूरे देश में अलर्ट है। अलर्ट का बड़ा असर यूपी, बिहार पर है। जाली नोट के सबसे अधिक मामले यूपी-बिहार में ही सामने आए हैं। सूत्रों का कहना है कि गृह मंत्रालय के आदेश के बाद नेपाल सीमा पर तैनात एसएसबी और अन्य प्रदेश पुलिस की टीम को अलर्ट कर दिया है। भारत की खुफिया एजेंसियां जांच करने में लगी हुई हैं। एसएसबी को बड़ी जिम्मेदारी दी गई है। सशस्त्र बल के साथ एसएसबी की खुफिया विंग्स भी अभियान में जुट गई है। सूत्रों का कहना है कि बिहार सरकार के गृह मंत्रालय ने भी सुरक्षा को लेकर नेपाल सीमा पर अलर्ट कर दिया है।

अब कैसे निभेगा रोटी-बेटी का रिश्ता

भारत नेपाल का रोटी-बेटी का रिश्ता है। नेपाल की बेटियां भारत में और भारत की बेटियां नेपाल में ?याही जाती हैं। रोटी-बेटी का यह संबंध वर्षों से चलते आ रहा है। इस संबंध पर नेपाल की नोट बंदी से बड़ी आघात लगी है। नेपाल सरकार के आदेश के अनुसार नेपाल में दो सौ, पांच सौ और दो हजार के नोट को गैर कानूनी घोषित कर दिया गया है। यह नोट अगर कोई नेपाल लेकर जाता है तो उस भारतीय के विरुद्ध नेपाल में बड़ी कार्रवाई हो सकती है। ऐसे व्यक्तिगैर कानूनी काम करने के आरोप में नेपाल की जेल में भेजे जा सकते हैं। अब ऐसे में रोटी-बेटी के संबंधों को लेकर बड़ा तनाव है। अब कोई भी भारतीय नेपाल में अपनी बेटी के पास जाएगा तो उसे खाली हाथ ही जाना होगा, जबकि पहले नेपाल और भारत के लोगों का आपसी सामंजस्य ऐसा था कि नेपाल में भी भारतीय बड़े नोट खूब चलते थे। इतिहास में पहली बार ऐसा हुआ है जब किसी देश ने भारतीय नोट को गैर कानूनी घोषित कर दिया है।

आतंकी साजिश को लेकर अलर्ट

बिहार सरकार के विशेष शाखा के अपर महानिदेशक ने पत्र जारी कर प्रदेश पुलिस और खुफिया एजेंसियों को अलर्ट किया है। क्रिसमस और नव वर्ष पर आंतकियों के हमले की आशंका जताते हुए सरकार ने विशेष रूप से अलर्ट जारी किया है। अलर्ट में कहा गया है कि उग्रवादियों द्वारा कोई भी बड़ी साजिश की जा सकती है। ऐसे में पटना के सभी मंदिर, चर्च और पिकनिक स्पॉट पर सुरक्षा बढ़ाने को लेकर विशेष अलर्ट है। पटना में पूरी तरह से पुलिस का अलर्ट है। वाहनों की चेकिंग तेज कर दी गई है। संदिग्धों की पड़ताल तेज कर दी है। पुलिस सूत्रों का कहना है कि गृह मंत्रालय के आदेश के बाद से ही सुरक्षा को लेकर पूरी तरह से अलर्ट है। नेपाल सीमा से सटे इलाकों में एसएसबी ने चौकसी बढ़ाई है।

Posted By: Inextlive