यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन ने 26 नवम्बर तक मांगे हैं ऑनलाइन आवेदन

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (यूपीएससी) ने अबकी बार सीडीएस के नोटिफिकेशन में आवेदन वापसी का भी मौका प्रदान किया है। यूपीएससी इसके लिए ऑनलाइन आवेदन के बाद फार्म वापसी का अलग से अवसर देगा। सीडीएस के आवेदन में ऐसा पहली बार किया गया है। इससे वे अभ्यर्थी लाभान्वित होंगे जो एक बार आवेदन तो कर देंगे, लेकिन बाद में किसी कारण से परीक्षा में शामिल होना नहीं चाहते।

03 दिसम्बर से कर सकेंगे प्रॉसेस

यूपीएससी ने कम्बाइंड डिफेंस सर्विसेस एग्जामिनेशन 2019 के लिए ऑनलाइन आवेदन 26 नवम्बर तक आमंत्रित किए हैं। यूपीएससी की ओर से जारी सूचना में कहा गया है कि ऑनलाइन एप्लीकेशन विद्ड्राल की सुविधा 03 दिसम्बर से 10 दिसम्बर के बीच प्रदान की जाएगी। यह प्रॉसेस अभ्यर्थी अपने रजिस्ट्रेशन आईडी के आधार पर कर सकेंगे। यह ध्यान रखना होगा कि विद्ड्राल फार्म को फिल करते समय रजिस्टर्ड ईमेल आईडी और ईमेल का भी ब्यौरा देना होगा। यूपीएससी आपके मोबाइल नम्बर और ईमेल आईडी पर ही ओटीपी सेंड करेगा। इसके माध्यम से प्रॉसेस कंपलीट किया जाएगा। यह वन टाईम पासवर्ड केवल 30 मिनट के लिए ही वैलिड होगा। अभ्यर्थी विद्ड्राल फार्म का प्रिंटआउट भी निकाल सकेंगे। इसमें यह भी स्पष्ट किया गया है कि फार्म वापसी के लिए आवेदन करने वालों को शुरू में भरे गए फार्म के लिए कोई फीस रिफंड नहीं की जाएगी।

इन बातों पर करें गौर

--------------

- सीडीएस की परीक्षा इलाहाबाद समेत कई शहरों में होगी

- रिटेन एग्जाम के बाद इंटरव्यू भी होगा। जिसके लिए अंक निर्धारित होंगे

- इंडियन मिलिट्री एकेडमी, इंडियन नवल एकेडमी और एयर फोर्स एकेडमी के लिए होनी वाली परीक्षा में इंग्लिश, जनरल नॉलेज और एलीमेंट्री मैथमेटिक्स की परीक्षा होगी

- प्रत्येक भाग 300 अंकों का होगा। इसमें प्रत्येक भाग का समय दो-दो घंटे का होगा

- ऑफिसर्स ट्रेनिंग एकेडमी के लिए होने वाली परीक्षा में इंग्लिश और जनरल नॉलेज का पेपर होगा। दोनो पेपर सौ-सौ अंकों के होंगे

- दोनो पेपर का समय दो-दो घंटे का होगा। सभी पेपर में आब्जेक्टिव टाईप क्वेशचन पूछे जाएंगे

------

04 जनवरी तक चलेगा इंटरव्यू

यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन कम्बाइंड मेडिकल सर्विस एग्जामिनेशन 2018 का इंटरव्यू 26 नवम्बर से शुरू करेगा। यह इंटरव्यू 04 जनवरी तक आयोजित किया जाएगा। सीडीएस इंटरव्यू के लिए दिन में 09 बजे एवं 01 बजे से समय निर्धारित किया गया है। पर्सनैलिटी टेस्ट में कुल 1142 अभ्यर्थी शामिल होंगे।

--------

1100 ने छोड़ दी परीक्षा

उत्तर प्रदेश पब्लिक सर्विस कमीशन (यूपीपीएससी) ने सहायक सांख्यिकी अधिकारी स्क्रीनिंग परीक्षा 2014-15 का आयोजन रविवार को किया। इसके लिए इलाहाबाद में 06 केन्द्र बनाए गए थे। परीक्षा एक पाली में आयोजित की गई। समय दिन में 11:30 से 01:30 बजे के बीच था। परीक्षा के लिए कुल परीक्षार्थियों की संख्या 2814 थी। इसमें से केवल 1714 परीक्षार्थी शामिल हुए। 1100 परीक्षार्थियों ने परीक्षा छोड़ दी। आयोग के सचिव जगदीश ने बताया कि भर्ती परीक्षा में पदों की कुल संख्या 373 है। इसमें 61 फीसदी परीक्षार्थी शामिल हुए हैं।

Posted By: Inextlive