एसएसपी की लगातार कार्रवाई से एक साल के अंदर आया अंतर

लोगों को नियमों से चलना सिखाया, राजस्व भी वसूला

आगरा। एसएसपी अमित पाठक ने जिले के लोगों को राइट ट्रैक पर ला दिया है। शहर से लेकर देहात पर ट्रैफिक की स्थिति बदल गई है। अब पहले जैसा जाम कहीं देखने को नहीं मिलता। हेलमेट पहनने की बात हो या फिर बाजारों में फैले अतिक्रमण या फिर चौराहों पर लगे जाम से निजात। हर समस्या को दूर करने के लिए एसएसपी का अहम भूमिका रही है। इस कार्रवाई के तहत प्रदेश में जब स्थिति देखी गई तो आगरा पहले नंबर पर आया।

हेलमेट का चलाया अभियान

एसएसपी अमित पाठक ने हेलमेट अभियान की शुरुआत सिटी से की। सिटी में ऐसे हालात थे कि अधिकतर लोग हेलमेट नहीं पहनते थे। कई बार दुर्घटनाओं में सिर की चोट की वजह से लोगों की जान गई। हेलमेट अभियान के तहत लोगों ने हेलमेट पहनना शुरु किया। इसके बाद सिर की चोट की घटनाएं कम हुई।

अपने कार्यालय से की शुरुआत

एसएसपी ने लोगों को हेलमेट पहनाने के लिए अपने कार्यालय से नो हेलमेट नो एंट्री शुरु किया। इसके बाद पुलिस लाइन में भी इसे जारी कर दिया गया। कलक्ट्रेट में आने वाले लोगों को बिना हेलमेट रोका जाने लगा। चाहे वह पुलिस कर्मी ही क्यों न हो। पुलिस लाइन में भी यही कार्रवाई जारी रही। इसके बाद अन्य सरकारी विभागों पर इसको अमल में लाया गया। पेट्रोल पम्प और पिंचर बनाने वालों तक ने मुहीम में साथ दिया और बिना हेलमेट के पेट्रोर देने से इनकार किया और पंचर भी नहीं बनाया।

चौराहों को किया जाम मुक्त

शहर में सड़कों का हाल जानने के लिए एसएसपी साइकिल लेकर निकल गए। सबसे पहले उन्होने राम बाग चौराहे की स्थिति देखी इसके बाद सिटी के अन्य चौराहे बिजली घर, रुई की मंडी, बोदला, शाहगंज आदि चौराहों पर कड़ी कार्रवाई की। वर्तमान में ये चौराहे जाम मुक्त हैं। एसएसपी कार्रवाई के बाद ही ऐसा सम्भव हो पाया। स्मार्ट सिटी के अंतर्गत बिजली घर चौराहा और वॉटर व‌र्क्स चौराहा साफ होना चाहिए। इन्हें साफ करने में एसएसपी की ही कार्रवाई सबसे ऊपर है।

अपने लोगों पर की कड़ी कार्रवाई

एसएसपी ने वो काम कर दिखाए जो दूसरे विभागों के हैं। फिर चाहे वह अतिक्रमण ही क्यों न हो। खुद टीम के साथ जाकर अतिक्रमण तक हटवाया। इसके अलावा उनका फोकस पुलिसिंग पर भी रहा है। बिजली चौराहे पर फोर्ट चौकी की बार-बार शिकायतों पर पूरी चौकी हो लाइन हाजिर कर दिया था। अब अतिक्रमण और सड़क पर बार चलने को लेकर चौकी संजय प्लेस को लाइन हाजिर कर दिया।

चालान और शुल्क में आगरा आगे

जनवरी 2018 से नवंबर 2018 तक आगरा चालान और शमन शुल्क में सबसे आगे हैं। एसएसपी की कार्रवाई ने बड़े शहरों को इन कार्रवाई में पछाड़ दिया है। एसएसपी का फोटो चालान का फॉर्मूला इसमें काफी काम आया। इसको लेकर लखनऊ में एसएसपी को बुलाया गया और उनके काम को सराहा गया। अन्य राज्यों में भी नो एंट्री नो हेलमेट का प्रयोग किया गया।

Posted By: Inextlive