- किले में नहीं हो रही मेटल डिटेक्टर से चेकिंग

- लम्बे टाइम से खराब पड़ी मेटल डिटेक्टर मशीन

- शोपीस बनकर रह गई ये मशीन, नहीं कर रही काम

आगरा। इंटेलीजेंस ब्यूरो (आईबी) और एलआईयू बार-बार आगरा पुलिस और सेना को सिटी में आतंकी खतरे से अलर्ट कर चुकी है। बावजूद इसके सिटी के मोन्यूमेंट में सेफ्टी के लिहाज से लापरवाही बरती जा रही है। रेड फोर्ट से लेकर अकबर टॉम्ब तक में सेफ्टी के इंतजाम प्रॉपर नहीं है। इसकी पड़ताल की गई तो कई चौंकाने वाले हालात दिखे।

आगरा किला

सुरक्षा इंतजाम परखने के लिए 'आई नेक्स्ट' की टीम सबसे पहले आगरा किला पहुंची। यहां अमर सिंह गेट से एंट्री की। मुख्य गेट से दाखिल हुए तो आगे चेकिंग गेट पर टिकट पूछी गई। यहां सुरक्षा के नाम पर प्राइवेट सुरक्षा एजेंसी एसआईएस के जवान दिखे। जब उन्होंने भांप लिया कि मीडिया की टीम नजदीक खड़ी है तो खानापूर्ति के लिए यहां आने वाले टूरिस्ट की तलाशी लेने लगे। टूरिस्ट के पास रखी तम्बाकू, सिगरेट बाहर निकलवा ली गई। महिलाओं को चेक करने के लिए यहां एजेंसी की ओर से दो फीमेल गार्ड भी तैनात हैं। यहां से कुछ आगे बढ़ने पर मेटल लगे प्वाइंट दिखाई दिए। दो मशीन लगी मिली। लेकिन, ये चालू नहीं मिले। दोनों मशीनों पर जब टीम गुजरी तो मशीन की ना तो कोई लाइट लग रही थी। ना ही किसी तरह की बीप साउंड मशीन ने दिया। इस एंट्री प्वाइंट से तमाम लोग बैग के साथ भी जाते मिले।

सिकंदरा में मशीन ही नहीं

अब आते हैं नेशनल हाइवे पर स्थित मॉन्यूमेंट अकबर टॉम्ब पर। सिकंदरा नाम से फेमस इस मॉन्युमेंट के एंट्री गेट पर तो किसी तरह की मशीन ही नहीं लगी है। यहां हमें दिखाई दिए तो सिर्फ प्राइवेट एजेंसी के कुछ जवान। मुख्य गेट पर सुरक्षा एजेंसी एसआईएस के तीन जवान खड़े दिखाई दिए। यहां भी कमोबेश लाल किले जैसा ही नजारा दिखाई दिया। जवान कुछ एक की तलाशी लेते दिखे तो कुछ एक लोग अपनी पीठ पर पिट्ठू बैग लेकर बिना तलाशी के जाते दिखाई दिए।

बाकी स्मारक भी राम भरोसे

अंधेरगर्दी का आलम सिर्फ आगरा किला और अकबर टाम्ब में ही नहीं है बल्कि, यमुना पार नदी के किनारे स्थित एत्माद्दौला की सुरक्षा भी राम भरोसे है। बेबी ताजमहल के नाम से फेमस इस मॉन्युमेंट को देखने के लिए भी प्रतिदिन बड़ी संख्या में इंडियन और इंडिया से बाहर के टूरिस्ट पहुंचते हैं। इसके बाद भी इस मॉन्युमेंट पर मेटल डिटेक्टर की प्रॉपर व्यवस्था नहीं की गयी है।

मेहताब बाग पर भी सेफ्टी लचर

ताजमहल के पीछे स्थित मेहताब बाग को देखने के लिए भी काफी टूरिस्ट पहुंचते हैं। यहां से ताज का बहुत ही सुन्दर नजारा दिखता है। यह वही मॉन्युमेंट है, जहां मुगल शहंशाह की प्लानिंग काला ताजमहल बनवाने की थी। ताज के पीछे जाने के लिए टिकट लेने पर तो कर्मचारी ध्यान देते हैं। लेकिन, कौन व्यक्ति अपने साथ क्या लेकर जा रहा है, इसे देखने वाला यहां भी कोई नहीं है।

आतंकी रेकी कर चुके हैं आगरा की

दुनियाभर में अपनी खास पहचान रखने वाले ताजमहल की नगरी आगरा आतंकी खतरे की चपेट में है। पिछले दिनों पकड़े गए आतंकियों की ओर से खुद स्वीकार किया जा चुका है कि वो डीआईजी रेजीडेंस के पास स्थित होटल केजीएन मे रुक चुके हैं। बाकायदा रेकी भी कर चुके हैं। इसके बाद गृह विभाग की ओर से बाकायदा आगरा में अलर्ट भी जारी किया जा चुका है।

कहां कितने आते हैं टूरिस्ट

मॉन्यूमेंट टूरिस्ट

-ताजमहल 15000

-आगरा किला 9000

-अकबर टॉम्ब 5000

-एत्मादौला 3000

Posted By: Inextlive