आगरा। स्टेट के इंजीनियरिंग और मैनेजमेंट कॉलेजों में एडमिशन के लिए पिछले मंथ की 18 व 19 अप्रैल को आयोजित कराई गई स्टेट लेवल एंट्रेंस एग्जाम यूपी एसईई-2015 का रिजल्ट बुधवार को जारी कर दिया गया। एंट्रेंस एग्जाम के तहत बीटेक कोर्स में फरीदाबाद के रहने वाले समर्थ कपूर ने टॉप किया है। जबकि दूसरे स्थान पर कानपुर के पुलकित कपूर और तीसरे स्थान पर गोरखपुर के विश्वजीत शुक्ला रहे। पहले और दूसरे पर आने वाले दोनों कैंडीडेट्स ने 600 में 556 मा‌र्क्स प्राप्त किए। लेकिन, दोनों के बीच में टाई होने के वजह से समर्थ कपूर द्वारा मैथ्स में अधिक मा‌र्क्स लाने टॉप पोजिशन मिली। वहीं, एंट्रेंस एग्जाम में पांच ट्रांसजेंडर भी इस एग्जाम में पास हुए हैं।

1,94,356 स्टूडेंट्स हुए सफल

यूपी एसईई एंट्रेंस एग्जाम का रिजल्ट की घोषणा करते हुए उत्तर प्रदेश टेक्निकल यूनिवर्सिटी (यूपीटीयू) के वीसी प्रो। ओंकार सिंह ने बताया कि पिछले मंथ की 18 अप्रैल को पीजी कोर्सेस में एडमिशन के लिए व 19 अप्रैल को ग्रेजुएशन में एडमिशन के लिए एंट्रेंस एग्जाम आयोजित कराई गई थी। एंट्रेंस एग्जाम के लिए यूपी, उत्तरांचल और दिल्ली सहित अन्य स्टेट के 278 सिटी में 218253 कैंडीडेट्स के लिए 291 एग्जाम सेंटर्स बनाए गए थे। एंट्रेंस एग्जाम के लिए सुलभ संचालन के लिए 11 नोडल सेंटर बनाए जाने के साथ ही 900 एग्जाम केंद्राध्यक्ष, 25 नोडल ऑफिसर्स, 11 डायरेक्टर इंचार्ज नोडल सेंटा, 140 फ्लाइंग स्कावयड की नियुक्ति की गई थी। एग्जाम में दौरान 90 फीसदी स्टूडेंट्स शामिल हुए थे। एंट्रेंस एग्जाम में 194356 कैंडीडेट्स सफल घोषित किए गए हैं।

तीन अंक का फायदा

स्टेट के इंजीनियरिंग और मैनेजमेंट संस्थानों में एडमिशन के लिए यूपीटीयू की ओर से हर साल यह एग्जाम आयोजित किया जाता है। बीटेक, बीटेक एग्रीक्लचर, बीफार्मा, बीआर्क, बीएफए समेत स्नातक के अन्य कोर्सेस में एडमिशन के लिए यह एग्जाम आयोजित हुआ था। जिसमें बीटेक व बीटेक एग्रीक्लचर में कुल 1.59 लाख स्टूडेंट्स शामिल हुए थे। वीसी प्रो। ओंकार सिंह ने बताया कि इन नतीजों में ग्रामीण क्षेत्रों से आए स्टूडेंट्स ने बेहतर प्रदर्शन किया है। उन्होंने बताया कि यूनिवर्सिटी की ओर से ग्रामीण पृष्ठभूमि से आए बच्चों को तीन मा‌र्क्स का लाभ दिया गया है।

ये हैं टॉपर

एसईई 2015 एंट्रेंस एग्जाम में जिन कैंडीडेट्स ने टॉप थ्री की पोजीशन हासिल की है। उनमें बीटेक एंड बीटेक एग्रीकल्चर में पहले स्थान पर फरीदाबाद के समर्थ कपूर, दूसरे स्थान पर कानपुर के पुलकित कपूर व तीसरे स्थान पर गोरखपुर के विश्वजीत शुक्ला रहे हैं। इसी तरह बीटेक बायोटेक में पहले स्थान पर आगरा की शिवानी गर्ग, दूसरे स्थान पर लखनऊ के सागर त्रिपाठी, तीसरे पर गोरखपुर की कामना पांडेय हैं। बीफॉर्मा में पहले स्थान पर आगरा की शिवानी गर्ग, दूसरे स्थान पर आगरा की सजल गुप्ता, तीसरे स्थान पर मुजफ्फरनगर की दिव्या श्रीवास्तव रही हैं। बीआर्क में पहले स्थान पर गौतमबुद्धनगर के आयुष कुमार, दूसरे पर कानपुर के आशुतोष चौरसिया, तीसरे स्थान पर इलाहाबाद की स्प्रिहा सिंह रही है। बीएफए में पहले स्थान पर कानपुर की कृतिका श्रीवास्तव, दूसरे स्थान पर इलाहाबाद के तौकीर अहमद, तीसरे पर मेरठ की भाव्या खत्री रही हैं। बीएफएडी में पहले स्थान पर कानपुर की कृतिका श्रीवास्तव, दूसरे पर बनारस के रिषभ प्रसाद, तीसरे पर इलाहाबाद के तौकीर अहमद हैं। बीएचएमसीटी में पहले स्थान पर कानपुर की कृतिका श्रीवास्तव, दूसरे स्थान पर नई दिल्ली के अभिजीत उपाध्याय, तीसरे स्थान पर बनारस के रिषभ प्रसाद हैं। एमएएम में पहले स्थान पर बुलंदशहर के पंकज कुमार, दूसरे पर जालौन के सुनीत नारायण, तीसरे पर लखनऊ के किसलय शिवम हैं। एमबीए में पहले स्थान पर लखीमपुर खीरी के सुनील कुमार वर्मा, दूसरे पर मेरठ के नीतिश यादव। तीसरे पर आगरा के रोहित सिंह रहे हैं। एमसीएम में पहले स्थान पर लखनऊ के अंकित शर्मा, दूसरे पर कानपुर की रौशनी अग्रवाल, तीसरे पर मुरादाबाद के निशान्त सिंह रहे हैं।

अपलोड होगी सीटों की संख्या

कैंडीडेट्स की सहूलियत के लिए यूनिवर्सिटी प्रशासन ने एडमिशन की प्रक्रिया को काफी आसान कर दिया है। एसईई कोऑडिनेटर प्रो। जेपी सैनी ने बताया कि हर संस्थान में कोर्सेस वाइज उपल?ध समस्त सीटों का विवरण 31 मई तक यूपीटीयू की वेबसाइट पर उपल?ध करा दिया जाएगा और काउंसिलिंग के शुरू होने से पहले उपल?ध सीटों का पूर्ण विवरण (मैट्रिक्स) भी वेबसाइट पर उपलबध कराया जाएगा।

तोड़ा 15 साल का रिकॉर्ड

साल 2000 में स्थापित होने के बाद यूपीटीयू ने इस बार एंट्रेंस एग्जाम में अपनी परंपरा को तोड़ दिया है। हर साल एंट्रेंस एग्जाम का रिजल्ट घोषित करने के साथ ही टॉपर स्टूडेंट्स का संपर्क सूत्र भी दिया जाता था। मगर इस बार टॉपर का कोई संपर्क सूत्र नहीं दिया गया। ऐसे में काउंसलिंग के दौरान स्टूडेंट्स के मोबाइल फोन पर यूनिवर्सिटी किस आधार पर जानकारी उपल?ध करायेगी। इसका जवाब यूनिवर्सिटी के वीसी देने में असमर्थ रहे।

शिवानी ने दिया बलूनी क्लासेस को श्रेय

यूपीटीयू का रिजल्ट डिक्लेयर हो गया है। आगरा के खेरागढ़ की मूलनिवासी शिवानी गर्ग ने बायोटेक और बीफार्मा में स्टेट टॉप किया। वह अपनी इस सफलता का श्रेय बलूनी क्लासेज के डॉ। ललितेश यादव और अपने पेरेंट्स को देती हैं। शिवानी बताती हैं कि पिछले एक साल से बलूनी क्लासेज में स्टडी कर रहीं थीं। वह डॉक्टर बनकर समाज की सेवा करना चाहती हैं। इसके लिए शिवानी सीपीएमटी की तैयारी में लगी हुई है। पिता अजय गर्ग का ऑयल कारोबार है।

Posted By: Inextlive