-एयर शटल से हो सकेंगे बद्री केदार के दर्शन

-रजस रैप्टर्स एडवेंचर्स का जल्द स्टार्ट करने का प्लान

ravi.priya@inext.co.in

DEHRADUN : पहाड़ के चकराने वाले और लंबे रास्ते अब सीधे और सरल होंगे। जल्द ही इन रास्तों को छोड़ हवाई रास्ते से प्रकृति की खूबसूरती और उत्तराखंड के अलौकिक सौंदर्य का मजा लेते हुए मंजिले तय करेंगे। देश का पहला एयरो स्पो‌र्ट्स एडवेंचर डेस्टिनेशन रजस रैप्टर्स जल्द ही छोटी एयर मशीन्स के जरिए एयर शटल सर्विस स्टार्ट करेगा। हालांकि अभी इसमें देर है, लेकिन कंपनी प्रोजेक्ट पर काम करना शुरू कर दिया है।

क्या है प्लान

कंपनी के एमडी ने बताया कि कंपनी तीन फेज में काम कर रही है। पहला एडवेंचर स्पो‌र्ट्स जो कि अप्रैल से विधिवत रूप से स्टार्ट हो जाएगा। इसके बाद एयरो स्काई डायविंग और थर्ड फेज में एयर शटल्स स्टार्ट की जाएंगी। उन्होंने बताया कि प्रोजेक्ट में नैनिताल, मसूरी, उत्तरकाशी जैसे तमाम रूट्स को एयर शटल रूट बनाने का प्लान है। पानी वाली जगहों के लिए खास वॉटर बॉडी एयर क्राफ्ट लाने का प्लान है जो पानी पर चल सके।

हवाई रास्ते से बद्री-केदार दर्शन

अभी तक चौपर्स के जरिए बद्री केदार दर्शन होते हैं। इसमें सफर करने के लिए चार्जेज भी बेहद ज्यादा हैं। आमतौर पर पंद्रह से बीस हजार का खर्च आता है। कंपनी के एमडी मयंक सैनी के मुताबिक दस सीट के कैरावैन को इस रूट पर लाने का प्लान है। खास किस्म के कैरावैन के जरिए सफर सस्ता होगा। मिडल क्लास फैमिली भी महज पांच से दस हजार के खर्च पर हवाई सफर का लुत्फ उठा पाएंगे।

लीजिए हवाई रोमांच का मजा

रोमांच के दीवानों को दून में रजस रैप्टर्स अब हवाई रोमांच से रूबरू कराएगा। अप्रैल से शिवालिक रेंज में आपको कंपनी के ओपन कॉकपिट बुश एयर मशीन्स उड़ान भरती दिखाई देंगी। हरिद्वार रोड पर डोईवाला एरिया में बना अपनी तरह का पहला एयर एडवेंचर डेस्टिनेशन है। संडे को स्टेट के सीएम हरीश रावत ने एयरो स्पो‌र्ट्स स्टेशन को इनॉगरेट किया। इस मौके पर उन्होंने दून में पहली बार अलग तरह के एडवेंचर स्टेशन बनाए जाने के लिए बधाई दी इसके अलावा उन्होंने पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए इसे बेहतरीन प्रयास बताया। पब्लिक के लिए अप्रैल से एडवेंचर गेम्स स्टार्ट होंगे। कपंनी के एमडी के मुताबिक यह स्टेट के एडवेंचर गेम्स का फ्यूचर होगा। सेफ्टी पर उन्होंने बताया कि यह फुली सेफ है। हर तरह से हवा में आप सेफ रहकर पहाड़ों की खूबसूरती को निहार सकेंगे।

प्लान अभी पाइप लाइन में है। इस प्लान के लिए गवर्नमेंट और एटीसी जैसी संस्थाओं से परमिशन के बाद ही ग्राउंड लेवल पर काम होगा। यह सुविधा पर्यटन को बढ़ावा देने के साथ ही पब्लिक के लिए भी काफी फायदेमंद होगी।

- कैप्टन मयंक सैनी, एमडी

रजस एयरोस्पो‌र्ट्स एंड एडवेंचर प्राइवेट लिमिटेड

Posted By: Inextlive