काशीवासियों को 26 जनवरी को मिलना था एयरबोट का तोहफा,

-केंद्रीय जलपरिवहन मंत्री नीतिन गडकरी ने की थी घोषणा

-रूस निर्मित बोट आने के बाद अगले माह चलने की है संभावना

एयरबोट में सवार होकर बनारस से प्रयागराज पहुंचने का ख्वाब देखने वालों को अभी इंतजार करना होगा।

टूरिज्म को बढ़ावा देने के उद्देश्य से चलने वाली एयरबोट फिलहाल 26 जनवरी से नहीं चल पाएगी। जबकि नौ जनवरी को केंद्रीय जलपरिवहन मंत्री नीतिन गडकरी ने नई दिल्ली में आयोजित एक बैठक के दौरान यह घोषणा किया था कि 26 जनवरी से गंगा में एयरबोट का संचालन होगा। मगर अभी तक एयरबोट बनारस पहुंच ही नहीं सकी है। उम्मीद है कि कुछ दिनों बाद बोट आ जाएगा और फरवरी माह तक इसका संचालन शुरू हो जाएगा।

कोशिश है जारी

रामनगर में मल्टीटर्मिनल के उद्घाटन अवसर पर पीएम संग आए जहाजरानी मंत्री गडकरी ने दो घंटे में काशी से प्रयागराज तक पहुंचने के लिए रूस निर्मित एयर बोट संचालन का वादा किया था। रूस निर्मित एयरबोट की खासियत है कि 10 सेंटीमीटर पानी में भी 80 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से भर्राटा भरेगी। परिवहन मंत्रालय से जुड़े अधिकारियों की मानें तो फरवरी के बीच में एयरबोट का संचालन तय माना जा रहा है। फिलहाल 26 जनवरी से चलने की उम्मीद तो थी लेकिन कुछ तकनीकी कारणों की वजह से संचालन की डेट आगे बढ़ाई गई है। यह तय है कि कुंभ रहते ही इसका संचालन गंगा में कराया जाएगा।

16 यात्री कर सकेंगे सफर

बनारस में पहली दफा शुरू हो रही एयरबोट की सवारी रोमांच भरी होगी। एक बार में इस एयरबोट में 16 यात्री सवार हो पाएंगे। शुरूआत में तो पहले आओ पहले पाओ के तर्ज पर टिकट की बिक्री की जाएगी। कुंभ को देखते हुए काशी से प्रयागराज जाने वाले सैलानियों भी भीड़ तय करेगी कि कितने चक्कर एयरबोट को लगाने है। हालांकि आम दिनों में यह बोट दिन में दो से तीन बार चक्कर बनारस से प्रयागराज तक का लगाएगी। संभवत: रामनगर मल्टी टर्मिनल से ही एयरबोट का संचालन संगम तक कराया जाएगा।

26

जनवरी को काशी से प्रयागराज के बीच चलनी थी एयर बोट

16

यात्रियों की है क्षमता

80

किमी प्रति घंटे की रफ्तार से भरेगी फर्राटा

1000

होगा संभावित किराया

02

ट्रिप लगेंगे काशी से प्रयागराज के बीच

1.30

घंटे में पूरा होगा एक ओर का सफर

अभी तक ऐसी कोई जानकारी नहीं आई है कि कब से एयरबोट का संचालन कराया जाएगा। मालूम चला था कि गंगा में एयरबोट चलने वाला है।

अविनाश मिश्रा

ज्वाइंट डायरेक्टर, टूरिज्म डिपार्टमेंट

Posted By: Inextlive