-

बरेली : सिविल एंक्लेव का काम जिस तेजी से चल रहा और लखनऊ से जो संकेत आ रहे हैं उससे माना जा रहा है कि 28 फरवरी को एंक्लेव का उद्घाटन मुख्यमंत्री के हाथों करा दिया जाएगा। इसी कवायद में अफसरों की दौड़ तेज हो गई है। सैटरडे को प्रभारी डीएम सत्येंद्र कुमार सिविल एंक्लेव पहुंचे और अब तक हुए काम का जायजा लिया। जो काम अधूरे रह गए हैं उन्हें जल्द पूरा करने को कहा। दूसरी ओर स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी भी हरकत में आ गए हैं। माना जा रहा है कि उसी दिन मुख्यमंत्री आधुनिक प्रसव केंद्र का उद्घाटन भी कर सकते हैं।

ज्यादातर काम हो चुका पूरा

मुडिय़ा अहमदनगर में बन रहे सिविल एंक्लेव का काफी काम पूरा हो चुका है। टर्मिनल बिल्डिंग बन चुकी है। पीडब्ल्यूडी और बिजली विभाग के हिस्से जो काम हैं उन्हें जल्द पूरा किया जा रहा। सैटरडे को वहां पहुंचे प्रभारी डीएम एवं सीडीओ सत्येंद्र कुमार ने टर्मिनल बिल्डिंग को देखा। बिल्डिंग में यात्रियों की चेकिंग को बने सिक्योरिटी क्षेत्र में पहुंचकर सिक्योरिटी होल्ड क्षेत्र का निरीक्षण किया। काम लगभग पूरा हो चुका है। सेंसर गेट के साथ टैक्सी वे, एप्रेन आदि भी देखा। एएआइ अफसरों ने उन्हें बताया कि यहां फिनिशिंग का काम चल रहा है, जो चार-पांच दिन में पूरा हो जाएगा।

बीएसएनएल वाले लापरवाह

बीएसएनएल ने अभी तक अपने हिस्से का काम शुरू नहीं किया है। उन्हें यहां पर नेटवर्क आदि के लिए जरूरी ऑप्टिकल फाइबर केबिल डालनी है। प्रभारी डीएम को इस बाबत जानकारी हुई तो उन्होंने अफसरों को 28 फरवरी से पहले हर हाल में काम पूरा करने के निर्देश दिए।

-----------

प्रमुख सचिव ने पूछा 28 की तैयारी क्या है

बरेली: जिला महिला अस्पताल परिसर में करीब डेढ़ साल पहले बने सौ बेड के आधुनिक प्रसव केंद्र का उद्घाटन करने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के आने की संभावना है। वीडियो कांफ्रेंसिंग के दौरान प्रमुख सचिव स्वास्थ्य प्रशांत त्रिवेदी ने इसके संकेत दिए हैं। मुख्यमंत्री के आने की संभावना के चलते महिला अस्पताल प्रशासन व्यवस्थाएं दुरुस्त करने में जुट गया है।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत वर्ष 2015 में महिला अस्पताल में आधुनिक प्रसव केंद्र निर्माण को शासन ने 29 करोड़ के एस्टीमेट को मंजूरी दी थी। पीडब्ल्यूडी ने वर्ष 2017 मेंआधुनिक प्रसव केंद्र का निर्माण पूरा कर दिया। निर्माण पूरा होने के बाद भी यह खाली पड़ा रहा। डॉक्टरों समेत अन्य स्टाफ की तैनाती नहीं हुई। इस कारण धीरे-धीरे महिला अस्पताल इस बिल्डिंग में शिफ्ट कर लिया गया। मौजूदा समय में ओटी को छोड़कर वार्ड, ओपीडी, लैब आदि सारे विभाग नई बिल्डिंग में ही हैं।

वीडियो कांफ्रेंसिंग के दौरान प्रमुख सचिव ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को बताया कि मुख्यमंत्री प्रदेश के चार जिलों में नवनिर्मित किसी भी एक मॉर्डन मैटरनिटी विंग का 28 फरवरी को उद्घाटन करने आ सकते हैं। उन्होंने पूछा कि क्या अधिकारी इसके लिए तैयार हैं। इस पर सीएमएस डॉ। अलका शर्मा ने तैयारी पूरी होने की जानकारी दी। अब मुख्यमंत्री के आने की अधिक संभावना बन गई है।

अस्पताल की व्यवस्थाएं कीं दुरुस्त

मुख्यमंत्री के आने की संभावना के चलते अधिकारी अस्पताल की व्यवस्थाओं को दुरुस्त करने में जुट गए हैं। इसी के चलते फ्राइडे को जेडी हेल्थ डॉ। एसपी अग्रवाल ने महिला अस्पताल का निरीक्षण भी किया था। वहां उन्हें कई जगह गंदगी व अन्य अव्यवस्थाएं मिली थीं, जिन्हें दो दिन में सुधारने के निर्देश उन्होंने दिए थे। इसके बाद सैटरडे को व्यवस्थाएं कुछ ठीक दिखाई दीं।

Posted By: Inextlive