-रात को फिलहाल अंधेरे में ही दौड़ेंगे वाहन

-फाटक में लगने वाले लंबे जाम से मिल जाएगी निजात

देहरादून, हरिद्वार बाईपास रोड पर तैयार हो चुका फोरलेन रेलवे ओवर ब्रिज मंडे को दूनवासियों को सौंप दिया जाएगा। आरओबी के उद्घाटन लिए तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। सुबह 11 बजे सीएम त्रिवेंद्र सिंह इसका लोकार्पण करेंगे। इसके बाद आम वाहनों के लिए आरओबी को खोल दिया जाएगा। आरओबी शुरू हो जाने से हरिद्वार बाइपास स्थित रेलवे फाटक पर लगने वाले जाम से आम लोगों को निजात भी मिल जाएगी। हालांकि फिलहाल आरओबी पर लाइट की व्यवस्था नहीं हो पाई है।

रास्ते में फंसा पोल से लदा ट्रक

मोस्टअवेटेड हरिद्वार बाइपास रोड पर अजबपुर आरओबी तैयार हो चुका है। देर शाम तक उद्घाटन की तैयारियों को लेकर अधिकारी जुटे रहे। हालांकि फ्लाई ओवर के नीचे वाली कच्ची व ऊबड़-खाबड़ सड़क की मरम्मत के लिए अभी इंतजार करना पड़ेगा। फ्लाई ओवर पर दौड़ने व पैदल चलने वाले राहगीरों को बिजली के पोल न लगने के कारण फिलहाल रात को अंधेरे में ही गुजरना पड़ेगा। एनएच के चीफ एक्सक्यूटिव इंजीनियर हरिओम शर्मा का कहना है कि फ्लाई ओवर पर बिजली के पोल से लदा हुआ वाहन शिवरात्रि के कारण रास्ते में फंसा हुआ है। जल्द ही 30 बिजली के पोल लगा कर फ्लाई ओवर को रोशन कर दिया जाएगा।

दून का दूसरा आरओबी

आरओबी के नीचे स्थानीय लोगों की सुविधा के लिए 12 मीटर लंबा, तीन मीटर ऊंचा व चार मीटर चौड़ा अंडरपास भी बनाया गया है। इससे पहले मोहकमपुर में बने आरओबी में अब तक अंडरपास नहीं बनाया जा सका है। मोकहमपुर के बाद यह दून शहर का दूसरा रेलवे ओवर ब्रिज भी है।

परियोजना पर एक नजर

-काम शुरू 31 सितंबर 2016.

-काम पूरा होने का पहला लक्ष्य था सितंबर 2018.

-संशोधित हुई डेट के बाद फाइनल डेट 17 फरवरी 2019.

-कार्य की लागत (एग्रीमेंट कॉस्टट) 49.8 करोड़ रुपये।

-आरओबी की सेंक्शन्ड कॉस्ट थी 69.49 रुपये।

-आरओबी की लंबाई 715 मीटर

-चौड़ाई, फोरलेन।

-पुल पर फुटपाथ, 70 सेंटीमीटर चौड़े

-लोड क्षमता 128 टन।

Posted By: Inextlive