- अकबरपुर लोकसभा सीट के लिए मतदान आज

- सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक पड़ेंगे वोट

- 18 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करेंगे 14 लाख से ज्यादा वोटर्स

- 15 हजार इम्प्लॉईज करवाएंगे वोटिंग

- हर पोलिंग बूथ पर रहेंगी दो-दो ईवीएम, दूसरी मशीन में तीसरा बटन नोटा का होगा

kanpur@inext.co.in

KANPUR : आज लोकतंत्र का सबसे बड़ा मेला अकबरपुर में लगेगा। यहां की पांच विधानसभाओं के क्ब् लाख से ज्यादा वोटर्स ईवीएम की एक बटन दबाकर चुनावी मैदान में खड़े क्8 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे। मतदान के लिए कुल क्ब्ब्9 पोलिंग सेंटर्स में लगभग तीन हजार इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनें लगवाई गई हैं। वेदर एक्सप‌र्ट्स की मानें तो आज मौसम का मिजाज भी ठीक रहने वाला है। इसलिए मौसम से घबराकर घर में बैठे रहने की जरूरत नहीं है जागिए, उठिए, तैयार होइए और वोट डालकर आइए।

क्भ् हजार से ज्यादा इम्प्लॉईज

इलेक्शन में मतदान कार्मिकों की अहम भूमिका होती है। दूसरे शब्दों में इनके बगैर मतदान करवाना दूर की कौड़ी है। इसीलिए शुरुआत भी इन्हीं से करते हैं। वेडनेसडे को क्भ्,क्ब्फ् इम्प्लॉईज ड्यूटी पर जाने के लिए पॉलिटेक्निक में इकट्ठा हुए। शाम ब् बजे तक ज्यादातर पोलिंग पार्टियों को रवाना कर दिया गया। इस पूरे प्रॉसेस के दौरान कई इम्प्लॉईज ड्यूटी कटवाने का जुगाड़ लगाते रहे।

हर बूथ पर दो ईवीएम, नोटा की क्9वीं बटन

अकबरपुर के चुनावी मैदान में कुल क्8 प्रत्याशी अपनी-अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। हर एक बूथ पर दो-दो ईवीएम मौजूद रखी गई हैं। पहली मशीन में क्म् प्रत्याशियों का नाम और चुनाव चिन्ह लगा है। जबकि दूसरी मशीन की तीसरी बटन 'इनमें से कोई नहीं' यानि नोटा की होगी। कोई भी उम्मीदवार पसंद न आये तो आप नोटा की बटन दबाकर भी मतदान कर सकते हैं।

क्क् घंटे तक मतदान

डीएम डॉ। रोशन जैकब ने बताया कि मतदान की प्रक्रिया सुबह 7 बजे से चालू होगी। शाम म् बजे वोटर अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकता है। वहीं पोलिंग पार्टियों को निर्देश दिए गए हैं कि मतदान का प्रतिशत यानि पोलिंग परसेंटेज की डिटेल हर घंटे के हिसाब से चुनाव आयोग को भेजनी है। वहीं चुनाव आयोग ने क्लियर-कट गाइडलाइंस जारी की हैं कि अगर किसी के पास वोटर कार्ड नहीं है, लेकिन वोटर लिस्ट में नाम दर्ज है तो मतदाता अपने किसी अदर फोटो आईडी प्रूफ के जरिए मतदान कर सकता है।

-

बॉक्स में फोटो के साथ लगाएं

(फोटो नंबर-97भ्ख् व 9म्7क्)

इनकी हालत पर भी तरस नहीं आया

केडीए इम्प्लॉई आमना बेगम (पोलिंग पार्टी-म्फ्80) और मदरसे में टीचर जाकिया सुल्तान की खराब सेहत पर भी इलेक्शन ऑफिसर्स को तरस नहीं आया दोनों को चुनाव ड्यूटी के लिए पॉलिटेक्निक बुला लिया गया। मगर, दोनों हेल्थ प्रॉब्लम की वजह से ड्यूटी कटवाने के लिए इधर-उधर भटकती रहीं। जाकिया बेगम के भतीजे अजमत ने बताया कि चुनावी ड्यूटी की वजह से काफी परेशान होना पड़ा बामुश्किल ड्यूटी कटवा पाए हैं।

-

(फोटो-97ख्0)

पहली बार करवाएंगे मतदान

ओईएफ के अलंकार अवस्थी और जीएसवीएम कॉलेज के प्रभात कुमार की ड्यूटी महाराजपुर विधानसभा के पोलिंग सेंटर पर लगी है। अभी तक दोनों अपने पसंद का प्रत्याशी चुनते आ रहे थे, लेकिन पहली बार दोनों की चुनाव में ड्यूटी लगी है। अलंकार ने बताया कि पहला वोट डालने के बाद काफी खुशी हुई थी। अब मतदान करवाने की बारी है। तो गर्व महसूस हो रहा है।

-

(फोटो-97ख्9)

बैंक वालों की सबसे ज्यादा

चुनाव में सरकारी-प्राइवेट बैंककर्मियों को ड्यूटी पर सबसे ज्यादा लगाया गया है। इनमें भी न्यूली रिक्रूटेड लॉट सबसे ज्यादा है। सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया की अर्चना तोमर और एसबीआई इम्प्लॉई विक्रम इन्हीं में से एक हैं। अपनी पोलिंग पार्टी संग रवाना होने से पहले दोनों ने बताया कि चुनाव करवाना एक नया एक्सपीरियंस है। इलेक्शन ड्यूटी की वजह से रूटीन वर्क से कुछ अलग हटकर करने का मौका मिला है, जिसके लिए इलेक्शन कमीशन को थैंक्स

---

(फोटो-970भ्)

बिना साथी कैसे हों रवाना

एक तरफ जहां पोलिंग पार्टियां रवाना हो रही थीं। वहीं रातेपुर गांव की पोलिंग पार्टी नंबर ख्फ्8 के पीठासीन अधिकारी राम स्वरूप काफी परेशान नजर आए। वो अपनी पार्टी के चौथे मेम्बर बरदानी सिंह को ढूंढ रहे थे। दोपहर दो बजे तक रिपोर्ट नहीं हो पाने की वजह से उन्हें रिलीज नहीं किया जा रहा था। इस बारे में जब उन्होंने वहां मौजूद ऑफिसर्स को बताया तो जवाब मिला कि किसी और को अपने साथ अटैच करवा लो और पोलिंग सेंटर के लिए निकलो।

---

(फोटो-97क्8)

आंख से भी बारीक नजर

चुनाव के दौरान हर एक गतिविधि पर नजर रखने के लिए प्रशासन ने हाई रेजोल्यूशन कैमरे लगवाए हैं। इन कैमरों के जरिए करीब सवा तीन किमी तक चप्पे-चप्पे पर नजर रखी जा सकती है। फिलहाल, पॉलीटेक्निक में करीब ख्0 कैमरे लगवाए गए हैं। इलेक्शन ऑफिसर्स के अनुसार इन कैमरों की नजर आंख से भी ज्यादा बारीक है। तीन किमी दूर खड़ी गाड़ी का नंबर भी ट्रेस कर सकता है।

---

वोटर हेल्पलाइन नम्बर्स

वोटर्स की हेल्प के लिए जिला प्रशासन ने हेल्पलाइन नंबर्स जारी किये हैं। वोटर लिस्ट संबंधी में किसी भी समस्या के निवारण या जानकारी के लिए संबंधित विधानसभा के सहायक रिटर्निग ऑफिसर्स से उनके मोबाइल नंबर पर कॉन्टेक्ट किया जा सकता है।

विधानसभा ऑफिसर मोबाइल

घाटमपुर एके सिंह 9ब्भ्ब्ब्क्म्फ्87

महाराजपुर प्रशांत शर्मा 9ब्भ्ब्ब्क्म्ब्0भ्

बिठूर योगेन्द्र कुमार 9ब्भ्ब्ब्क्म्फ्8भ्

कल्याणपुर आरपी त्रिपाठी 9ब्भ्ब्ब्क्म्ब्0म्

चुनाव सामग्री के साथ वीडियो कैमरा भी

पहले चुनाव करवाने वाली पार्टियों को चुनाव सामग्री ही दी जाती है। लेकिन अबकी पोलिंग पार्टी मेम्बर्स के साथ वीडियो कैमराज भी इश्यू किये गये हैं। एंटरटेनमेंट टैक्स ऑफिसर रोहित श्रीवास्तव ने बताया कि कुल क्8म् कैमरों में वीडियो व स्टिल कैमरे शामिल हैं। बैटरी चार्ज करने के लिए चार्जर भी अलग से दिया गया है। जिससे वीडियो रिकॉर्डिग करने में कोई प्रॉब्लम क्रिएट न हो।

--

रिजर्व में भी वेहिकल

मतदान कार्मिकों को लाने-ले जाने के लिए प्रशासन ने कुल म्भ्भ् बड़े-छोटे वाहनों का अधिग्रहण किया है। इमरजेंसी के लिए म्क् वेहिकल्स को रिजर्व में रखा गया है। मतदान के बाद पोलिंग पार्टियों को ईवीएम मशीनें गल्ला मंडी नौबस्ता में जमा करनी होंगी।

--

वोटर हेल्पलाइन नम्बर्स

वोटर्स की हेल्प के लिए जिला प्रशासन ने हेल्पलाइन नंबर्स जारी किये हैं। वोटर लिस्ट संबंधी में किसी भी समस्या के निवारण या जानकारी के लिए संबंधित विधानसभा के सहायक रिटर्निग ऑफिसर्स से उनके मोबाइल नंबर पर कॉन्टेक्ट किया जा सकता है।

विधानसभा ऑफिसर मोबाइल

घाटमपुर एके सिंह 9ब्भ्ब्ब्क्म्फ्87

महाराजपुर प्रशांत शर्मा 9ब्भ्ब्ब्क्म्ब्0भ्

बिठूर योगेन्द्र कुमार 9ब्भ्ब्ब्क्म्फ्8भ्

कल्याणपुर आरपी त्रिपाठी 9ब्भ्ब्ब्क्म्ब्0म्

Posted By: Inextlive