विरोध में महामंत्री की अगुवाई में शोक सभा की घोषणा

इविवि छात्रसंघ भवन पर भिड़ंत के हालात, पुलिस बल तैनात

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: इलाहाबाद यूनिवर्सिटी में मंगलवार को छात्रसंघ उद्घाटन समारोह में शामिल होने के लिए आ रहे सपा मुखिया अखिलेश यादव के कार्यक्रम पर जिला प्रशासन ने रोक लगा दी। अपर नगर मजिस्ट्रेट प्रथम की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि इविवि की परामर्शदात्री समिति द्वारा 08 फरवरी को निर्णय लिया गया है कि राजनीतिक दलों से संबद्ध व्यक्तियों को छात्रसंघ द्वारा प्रस्तावित वार्षिकोत्सव समारोह में सम्मिलित नहीं किया जाएगा। ऐसे में राजनीतिक पार्टी के किसी भी व्यक्ति को कार्यक्रम में भाग लेने की अनुमति नहीं है।

कुंभ मेला भी जाएंगे

जिला प्रशासन और इविवि की रोक के बाद भी सपा से जुड़े नेता मंगलवार को छात्रसंघ भवन पर अखिलेश यादव के आगमन की तैयारियों में जुटे रहे। सपा की राष्ट्रीय प्रवक्ता ऋचा सिंह और जिलाध्यक्ष कृष्णमूर्ति यादव ने अखिलेश के छात्रसंघ कार्यक्रम में पहुंचने की पुष्टि की है। इनके मुताबिक अखिलेश यादव ने प्रयागराज में सपा नेताओं को बताया है कि वे हर हाल में कार्यक्रम में आएंगे। ऋचा सिंह के अनुसार अखिलेश यादव सुबह 11 बजे बम्हरौली एयरपोर्ट पहुंचेंगे। यहां के बाद उन्हें छात्रसंघ भवन के कार्यक्रम और कुंभ मेले में जाना है।

गेट पर ताला जड़कर हंगामा

इविवि छात्रसंघ अध्यक्ष उदय प्रकाश यादव ने बताया कि सुबह 10 बजे ऐतिहासिक वार्षिकोत्सव समारोह की शुरुआत होगी। समाजवादी छात्रसभा के जिलाध्यक्ष अखिलेश गुप्ता, पूर्व छात्रसंघ अध्यक्ष अवनीश यादव, अरविन्द सरोज, अविनाश विद्यार्थी आदि ने कहा कि कार्यक्रम होकर रहेगा। इधर, सपाईयों की तैयारियों के मद्देनजर छात्रसंघ महामंत्री शिवम सिंह की अगुवाई में छात्रसंघ भवन पर आमरण अनशन पर बैठे छात्रों ने भी मंगलवार सुबह विवि के मृतक छात्र रजनीकांत यादव के लिए शोक सभा आयोजित करने की घोषणा की है। अनशन में शामिल शिवम सिंह, सौरभ सिंह बंटी, संदीप वर्मा प्रॉक्टर, सत्यम सिंह, अनुभव सिंह व अन्य ने अखिलेश यादव के आगमन के विरोध में सोमवार को छात्रसंघ भवन गेट पर ताला जड़कर हंगामा किया। इसकी जानकारी पाकर एसपी सिटी ब्रजेश श्रीवास्तव भी पहुंचे। उन्होंने छात्रसंघ भवन के भीतर खड़े वाहनों और कुछ सामान को बाहर निकलवाया और कानून व्यवस्था न बिगाड़ने की चेतावनी दी।

अखिलेश ने किया ट्वीट

इविवि में खुद के भारी विरोध को देखते हुए अखिलेश यादव ने अपने ट्वीटर एकाउंट पर ट्वीट करके कहा कि शासन प्रशासन ने हमें इविवि में जाने से रोकने का षणयन्त्र रचा है पर वो हमें छात्रों से मिलने से नहीं रोक सकते। अखिलेश ने लिखा है कि राजनीतिक, सामाजिक क्षेत्रों के बाद अब विवि को संकीर्ण राजनीति का केन्द्र बनाने की भाजपाई साजिश देश के शैक्षणिक वातावरण को दूषित कर देगी। अखिलेश के ट्वीट के बाद सपाईयों का उत्साह भी दूना हो गया है।

सीएमपी में फूंका पुतला

सोमवार को सीएमपी डिग्री कॉलेज में पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव का पुतला दहन किया गया। छात्रनेता अनुराग द्विवेदी ने कहा कि लोक सेवा आयोग के पूर्व अध्यक्ष अनिल यादव के साथ मिलकर अखिलेश सरकार ने छात्रों का गला रेतने का काम किया था। ऐसे में हम उनके आगमन का विरोध करते हैं। प्रदर्शन में प्रकाशन मंत्री आदेश मिश्रा, आकाश शुक्ला, अतुल तिवारी, अंशू तिवारी, मयंक सिंह आदि शामिल रहे।

Posted By: Inextlive