मोबाइल और सोशल मीडिया से दूर पटना की आकृति बनी IITJEE टॉपर

2019-06-15T12:46:38+05:30

जेईई एडवांस के रिजल्ट में पटना के बुद्धा कॉलोनी निवासी आकृति ने गुवाहाटी जोन में ग‌र्ल्स कैटेगरी में टॉप किया है

patna@inext.co,.in
PATNA: जेईई एडवांस के रिजल्ट में पटना के बुद्धा कॉलोनी निवासी आकृति ने गुवाहाटी जोन में ग‌र्ल्स कैटेगरी में टॉप किया है। तो हाजीपुर के अर्चित बुबना ने ऑल इंडिया में ओवरऑल तीसरा स्थान हासिल कर प्रदेश का नाम रोशन किया है। आकृति पटना के फिटजी में पढ़ती है। आकृति को ओवरऑल 817वीं रैंक मिली है। ज्ञात हो कि आकृति मोबाइल और सोशल मीडिया से दूर रहती हैं और रोज 8 घंटे पढ़ती है। इसके अलावा गुवाहाटी जोन के टॉप 5 की लिस्ट भी जारी की गई है। हालांकि जेईई एडवांस 2019 की ऑफिशियल वेबसाइट में तकनीकी गड़बड़ी आ गई थी। जिससे कुछ देर तक स्टूडेंट्स को रिजल्ट जानने में परेशानी हुई। जबकि अधिकारियों की मानें तो वेबसाइट की तकनीकी खराबी दूर कर ली गई।

आईआईटी रुड़की ने ली थी परीक्षा
बता दें कि इस बार जेईई एडवांस की परीक्षा आइआइटी रुड़की की ओर से आयोजित की गई थी। परीक्षा 27 मई को ऑनलाइन आयोजित हुई थी। जिसमें 2.40 लाख स्टूडेंट्स क्वालीफाई घोषित हुए थे। लेकिन, प्रवेश परीक्षा में शामिल होने के लिए 1.74 लाख छात्र-छात्राओं ने ही रजिस्ट्रेशन कराया था। इसमें बेहतर रैंक प्राप्त करने वाले अभ्यर्थी देश के 23 आइआइटी में नामांकन के योग्य होंगे।

38,705 परीक्षार्थियों ने सफलता हासिल की
जेईई मेन में क्वालीफाई करने के बाद देशभर में एक लाख 61 हजार 319 छात्र-छात्राएं जेईई एडवांस में शामिल हुए थे। इसमें से 38,705 परीक्षार्थियों ने सफलता हासिल की है। क्वालीफाई अभ्यर्थियों में 33,349 छात्र और 5,356 छात्राएं हैं। पिछले साल देशभर के 23 आईआईटी में 11 हजार 279 सीटों पर नामांकन हुआ था। इनमें से छात्राओं के लिए 800 सीटें आरक्षित थी। इस बार 10 फीसद सीटें आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए आरक्षित हैं। इस कारण आईआईटी में कम से कम 10 फीसद सीटें बढ़ेंगी।


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.