अक्षय तृतीया पर राजकोट और कोलकाता की ज्वैलरी बन सकती है पहली पसंद।

BAREILLY: बरेलियंस अक्षय तृतीया के दिन जमकर गोल्ड व सिल्वर खरीदने के मूड में है। क्योंकि, शुभ मुहूर्त में अपनी पसंदीदा ज्वैलरी खरीदने के लिए लोगों ने एडवांस बुकिंग करानी शुरू कर दी है। हो रही बुकिंग को देखकर ज्वैलर्स को उम्मीद है कि अक्षय तृतीया इस बार का सारे रिकॉर्ड तोड़ देगी। गोल्ड के बने लाइट गोल्ड ज्वैलरी, टॉप्स, रिंग, ईयररिंग और ज्वैलरी से मार्केट सजकर पूरी तरह से रेडी है।


 

30 फीसदी एडवांस बुकिंग हुई

शहर में चल रहे ब्भ्0 से अधिक ज्वैलरी की शॉप पर 30 फीसदी से अधिक ज्वैलरी की बुकिंग हो चुकी हैं। सिल्वर और गोल्ड क्वॉइन की डिमांड हैं। क्योंकि क्वॉइन का मार्केट वैल्यू हमेशा बना रहता है। ज्वैलर्स की मानें तो पिछले वर्ष के मुकाबले इस बार बुकिंग में अभी तक क्भ् परसेंट की ग्रोथ हुई है। पिछले साल के मुकाबले गोल्ड के रेट थोड़ा हाई होने के चलते बरेलियंस लाइट ज्वैलरी को ज्यादा लाइक कर रहे हैं।


 

डायमंड और प्लेटिनम भी क्रेज

अक्षय तृतीया को लेकर बरेलियंस की पहली पसंद गोल्ड ही नहीं बल्कि, डायमंड और प्लेटिनम की ज्वैलरी भी है। प्लेटिनम की ज्वैलरी यंग जेनरेशन को खूब भा रही है। अक्षय तृतीया पर ईयररिंग, रिंग और बैंगल्स खरीदने के लिए यूथ ने भी बुकिंग करा रखी है। गोल्ड क्वॉइन और ज्वैलरी की 70, डायमंड की 20 और प्लेटिनम की 10 परसेंट तक की बिक्री होने का अनुमान हैं।


 

ज्वैलरी का स्टॉक फुल

कस्टमर की डिमांड पूरी करने के लिए ज्वैलर्स ने स्टॉक फुल कर रखी है। मुम्बई, दिल्ली, कोलकाता, राजकोट और चेन्नई के बने ज्वैलरी भी स्टॉक में है। बिजनेस से जुड़े लोगों ने बताया कि, बरेली एक ऐसा सेंटर प्वॉइंट हैं, जहां पर रामपुर, शाहजहांपुर, आंवला, फरीदपुर, बहेड़ी जैसे एरिया से लोग ज्वैलरी खरीदने के लिए आते है। करीब 60 परसेंट कस्टमर इन्हीं एरिया के होते है। ऐसे में स्टॉक को होना बेहद जरूरी है। क्योंकि वे लोग दूर-दराज से शहर में आने के चलते एक ही दिन शॉपिंग करने की सोचते हैं।


 

ऑफर्स की बौछार

ज्वैलर्स कस्टमर को अट्रैक्ट करने के लिए तरह-तरह के ऑफर्स भी दे रहे है। ऑफर्स की वजह से कस्टमर का रूझान नॉर्मल दिनों की अपेक्षा काफी बढ़ गया। ज्वैलर्स का कहना है कि कस्टमर को यह ऑफर्स गोल्ड व डायमंड के बने दोनों की ज्वैलरी पर दिए जा रहे है। गिफ्ट बाउचर के साथ ही टोटल खरीद पर डिस्काउंट भी देने की तैयारी में हैं।

 

2 सौ करोड़ का बिजनेस

अभी तक बुकिंग का जो स्टेट्स है। उसको देखते हुए ज्वैलर्स इस बात का अंदाजा लगा रहे है कि, इस बार करीब 2 सौ करोड़ का बिजनेस हो सकता है। क्योंकि, बरेली में ज्वैलरी का कारोबार सामान्य दिनों में 50 करोड़ से अधिक का हैं।

 

 

- 450 दुकानें शहर में हैं।

- 2 सौ करोड़ रुपए का बिजनेस होने का अनुमान।

- 30 फीसदी ज्वैलरी की बुकिंग अक्षय तृतीया को लेकर हो गई है।

- 70 फीसदी गोल्ड व सिल्वर क्वॉइन और ज्वैलरी की बिक्री हो सकती है।

- 20 फीसदी डायमंड ज्वैलरी की बिक्री होने का अनुमान।

- 10 फीसदी प्लेटिनम ज्वैलरी की बिक्री होने की उम्मीद।

 

 

अक्षय तृतीया को लेकर लोग ज्वैलरी की बुकिंग करा रहे हैं। जिनके घर में शादी हैं वह भी अक्षय तृतीया पर ही ज्वैलरी खरीदना चाहते हैं। पिछले वर्ष की अपेक्षा इस बार अच्छा बिजनेस होने का अनुमान है।

 

संदीप अग्रवाल, प्रेसीडेंट, बरेली महानगर सर्राफा एसोसिएशन

Posted By: Inextlive