RANCHI: अक्षय तृतीया के अवसर पर बाजारों की रौनक चरम पर है. सर्राफा बाजार को उम्मीदें भी हैं. कस्टमर्स आसानी से गोल्ड के जेवर खरीद सकें इसके लिए वैराइटीज की भरमार भी है. इसबार सर्राफा बाजार में व्हाइट गोल्ड को लेकर क्रेज देखा जा रहा है. मिडिल क्लास फैमिली भी अब येलो गोल्ड के बजाय व्हाइट गोल्ड को लेकर चूजी हो चली है. ऑफरों के साथ-साथ नई वैराइटीज डिमांड के अनुरूप बाजार में उपलब्ध हैं. हल्की और आकर्षक डिजाईनों में वेराइटीज की बड़ी रेंज ज्वेलर्स ने उतारी है.

व्हाइट गोल्ड की डिमांड बढ़ी
हीरे लगी चूडि़यां, अंगूठी, चेन, पेडेंट, ब्रेसलेट समेत व्हाइट गोल्ड की कई चीजें मिल रही हैं। इनमें साधारण या फिर हीरे लगी चूडि़यां, अंगूठी, चेन, पेडेंट, ब्रेसलेट आदि उपलब्ध है। व्हाइट गोल्ड और डायमंड की रीसेल वैल्यू यलो गोल्ड की तुलना में अधिक होती है। इसके विपरीत व्हाइट गोल्ड की चेन या अन्य आभूषण पहनने से पहली नजर में वेस्टर्न आभूषण का लुक नजर आता है।

क्यों पसंद बना व्हाइट गोल्ड
व्हाइट गोल्ड को लेकर लोगों में बढ़ा क्रेज ये बताता है कि अब व्हाईट गोल्ड एरिस्टोक्रेट कैटेगरी की ही पसंद नहीं रही, बल्कि मिडिल क्लास फैमिली भी इसकी ओर आकर्षित हो रही है। इसके कई कारण हैं। व्हाइट गोल्ड प्लेटिनम से ज्यादा किफायती होता है और मौजूदा दौर में यह काफी लोकप्रिय भी है। इसमें पैलेडियम, चांदी या निकेल के साथ रोहडियम कोटिंग करने से यह पीले सोने से ज्यादा मजबूत और टिकाऊ होता है। साथ ही इसपर स्क्रैच लगने की आशंका बेहद कम होती है।

10 हजार से रेंज शुरू
व्हाइट गोल्ड की ज्वेलरी में ज्यादातर अंगूठी, रिंग्स लोगों को भा रही है। हीरे जडि़त अंगूठियां लोगों की पहली पसंद बनी हुई हैं। रिंग की रेंज 10 हजार से शुरू होती है और हीरे जडि़त अंगूठियां करीब 40 हजार रुपए की रेंज से मार्केट में उपलब्ध हैं।

 

ज्वेलरी की डिमांड भी काफी
ये सच है कि व्हाइट गोल्ड को लेकर लोगों में क्रेज बढ़ा है। अक्षय तृतीया के अवसर पर कई प्रोडक्ट हैं जो लोगों को पसंद आएंगे। येलो गोल्ड में भी कई डिजाइन हैं। साथ ही अभी साउथ टेंपल ज्वेलरी की डिमांड भी काफी है.
-आशीष आर्या, नवरत्‌न ज्वैलर्स

Posted By: Inextlive