- इसी महीने से शुरू होगी रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया।

स्टूडेंट्स को मिलेगी जॉब फेयर की जानकारी।

Meerut। डॉ। एपीजे अब्दुल कलाम टेक्निकल यूनिवर्सिटी (एकेटीयू) से संबद्ध कॉलेजों के स्टूडेंट्स को अब जॉब के लिए नहीं भटकना पड़ेगा। इसके तहत एकेटीयू प्रशासन एक सेंट्रलाइज्ड प्लेसमेंट पोर्टल शुरू करेगा। पोर्टल के माध्यम से एकेटीयू में होने वाले सभी जॉब फेयर की जानकारी स्टूडेंट्स को मिल सकेगी। इसके साथ ही जो कंपनियां इसमें भाग लेंगी, उनकी भी पूरी जानकारी पोर्टल पर मुहैया होगी। इसके लिए एकेटीयू अपनी वेबसाइट पर इस पोर्टल का लिंक जारी करेगा। इस पर सभी कॉलेजों के स्टूडेंट्स रजिस्ट्रेशन करवा सकेंगे।

हर तीन माह में जॉब फेयर

एकेटीयू में हर तीन महीने पर जॉब फेयर लगाया जाएगा, इसकी प्रक्रिया शुरू हो गई है। अगले सत्र के नवंबर में पहला जॉब फेयर लगेगा। जॉब फेयर की तारीख पोर्टल के माध्यम से स्टूडेंट्स को दी जाएगी। इसमें शामिल होने के लिए स्टूडेंट्स इसी पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करवा सकेंगे। पहले चरण में नोएडा और लखनऊ व मेरठ में जॉब फेयर लगाए जाएंगे। दूसरे चरण में अगले साल से सभी जिलों में अलग-अलग जॉब फेयर लगाए जाएंगे।

इंटरव्यू की तैयारी के निर्देश

यूनिवर्सिटी प्रशासन ने कालेजों को अगले सप्ताह से अंतिम वर्ष के स्टूडेंट्स के इंटरव्यू की तैयारी करवाने का निर्देश दिया है। इस महीने रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया भी शुरू हो जाएगी। यूनिवर्सिटी प्रशासन की ओर से जॉब फेयर में कॉलेजों के पूर्व स्टूडेंट्स को भी शामिल करने पर विचार किया जा रहा है। कुछ दिन पहले पूर्व स्टूडेंट्स ने एकेटीयू से उन्हें रोजगार मेले में शामिल किए जाने की मांग भी की थी।

निजी कंपनियों से एमओयू

जॉब फेयर में शामिल होने के कई निजी कंपनियों से एमओयू करार किया जा रहा है। एकेटीयू ने इंडिया मार्ट कंपनी के साथ भी एमओयू साइन किया है। वहीं, अन्य कंपनियों से बात चल रही है।

हमने जॉब फेयर की तैयारी शुरु की है। इसके लिए निजी कंपनियों से भी बात की गई है। कुछ से बात हो चुकी है कुछ से होनी बाकी है।

प्रो। विनय पाठक, वीसी एकेटीयू

Posted By: Inextlive