सेंसरयुक्त 60 स्मार्ट कैमरे करेंगे पूरे परिसर की निगरानी
kanpur@inext.co.in
KANPUR. कानपुर सेंट्रल स्टेशन हमेशा आतंकियों और अराजकतत्वों के निशाने पर रहता है। कई बार स्टेशन को बम से उड़ाने जैसी धमकियां भी मिल चुकी हैं। इसके चलते सेंट्रल की सुरक्षा व्यवस्था को और टाइट और आधुनिक किया जा रहा है। अब जीआरपी व आरपीएफ के साथ स्मार्ट कैमरे भी सुरक्षा में मुस्तैद रहेंगे। स्टेशन के विभिन्न प्लेटफार्मो पर सुरक्षा की नजर से जल्द ही हाई डेफिनेशन के 60 से अधिक कैमरे लगाए जाएंगे। जो प्रोग्रामिंग आधारित सेंसर युक्त होंगे। इनसे स्टेशन परिसर में कही कोई भी बैग या ब्रीफकेस या अन्य वस्तु निर्धारित समय से अधिक समय तक रखा रहेगा, तो कैमरे के कंट्रोल रूम में अलार्म बज उठेगा। साथ ही मॉनिटर पर वह लावारिस बैग या अन्य वस्तु को जूम कर सिलेक्ट कर लेगा। जिससे ऑपरेटर को एक नजर में पूरी स्थिति क्लियर हो जाए।

वेटिंग रूम से प्लेटफार्म तक नजर
आरपीएफ आईजी एसके सिंह ने बताया कि यात्री सुरक्षा के लिए हाई डेफिनेशन के कैमरे कानपुर सेंट्रल स्टेशन पर लगाने का फैसला लिया गया। जिनकी खरीद भी की जा चुकी है। सेंट्रल स्टेशन के वेटिंग रूम, पैसेंजर हॉल समेत सभी प्लेटफार्मो में यह कैमरे जल्द लगाए जाएंगे।

डायरेक्टर ने तैयार किया था प्रस्ताव
एनसीआर सीपीआरओ गौरव कृष्ण बंसल ने बताया कि कानपुर सेंट्रल स्टेशन डायरेक्टर डॉ। जितेन्द्र तिवारी ने कानपुर सेंट्रल स्टेशन के यात्रियों की सुरक्षा के देखते हुए व्हीकल स्कैनर के साथ ही परिसर में हाई क्वालिटी वाले सीसीटीवी कैमरे लगाने का प्रस्ताव जोन व बोर्ड अधिकारियों को भेजा था। जिसको जीएम एनसीआर एमसी चौहान मंजूरी दे दी है। स्टेशन परिसर में हाई डेफिनेशन वाले कैमरे लगने से आरपीएफ व जीआरपी को मैनपॉवर की कमी नहीं खलेगी।

परिसर में लगाए जाएंगे 60 कैमरे
आरपीएफ अधिकारियों के मुताबिक सेंट्रल स्टेशन परिसर में कुल 60 कैमरे लगाए जाने है। जोकि प्रोग्रामिंग आधारित सेंसर युक्त होंगे। स्टेशन में पहले से लगे लगभग 110 कैमरों को रिपेयर कर आउटर में लगा दिया जाएगा। जिससे आउटरों में होने वाले अपराधों पर भी शिकंजा कसा जा सकेगा।

आंकड़े

380 ट्रेनों को प्रतिदिन आवागमन

49 स्पेशल ट्रेनों का आवागमन

3 लाख से अधिक यात्रियों का आवागमन

10 प्लेटफार्म हैं

110 सीसीटीवी कैमरे अभी लगे हैं

60 कैमरे हाई डेफिनेशन के लगाए जाएंगे

यात्रियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए यह फैसला लिया गया है। जिससे सुरक्षा व्यवस्था को बरकरार रखने में आरपीएफ व जीआरपी को काफी सहूलियत मिलेगी। साथ ही अपराधियों को पकड़ने में भी आसानी मिलेगी।
एसके सिंह, आरपीएफ आईजी

-------------

- रेलवे व आरपीएफ अधिकारियों का यह फैसला काफी सराहनीय है। इससे यात्रियों की सुरक्षा वर्तमान से काफी बेहतर हो जाएगी। साथ ही अपराधियों पर भी शिकंजा कसा जा सकेगा।

अंकित

- हाई डेफिनेशन वाले कैमरे स्टेशन में लगने से ट्रेनों में होने वाले अपराध का खुलासा करने में आरपीएफ व जीआरपी को काफी सहायता मिलेगी। कैमरों के माध्यम से अपराधियों को पहचाना जा सकता है।

डॉ। कुलदीप

- स्टेशन के आउटरों को भी कैमरे से लैस करने का फैसला काफी अच्छा है। ट्रेनों में अधिकतर अपराध आउटर में होता है। इससे आउटर में होने वाले अपराध कम होंगे।

सुरेश यादव

Posted By: Inextlive