डेब्‍यू और आखिरी टेस्‍ट में शतक जड़ने वाले ये हैं 5 बल्‍लेबाज कुक के अलावा एक भारतीय भी

2018-09-11T10:30:48+05:30

भारत और इंग्‍लैंड के बीच ओवल में खेले जा रहे पांचवें टेस्‍ट में इंग्‍लिश बल्‍लेबाज एलिस्‍टर कुक ने शतक लगाकर इतिहास रच दिया। दरअसल कुक डेब्‍यू और फेयरवेल टेस्‍ट दोनों में सेंचुरी लगाने वाले दुनिया के पांचवें बल्‍लेबाज बन गए।

कानपुर। भारत बनाम इंग्‍लैंड के बीच पांच मैचों की टेस्‍ट सीरीज का पांचवां टेस्‍ट ओवल मैदान पर खेला जा रहा। मैच के चौथे दिन इंग्‍लिश बल्‍लेबाज एलस्टिर कुक ने दूसरी पारी में शानदार 147 रन की पारी खेली। इसी के साथ कुक टेस्‍ट क्रिकेट में डेब्‍यू और फेयरवेल दोनों टेस्‍ट में शतक जड़ने वाले दुनिया के 5वें बल्‍लेबाज बन गए हैं। बता दें इस लिस्‍ट में एक भारतीय बल्‍लेबाज भी शामिल है।
एलस्टिर कुक
12 साल लंबे अंतरराष्‍ट्रीय करियर के बाद आखिरकार इंग्‍लैंड के दिग्‍गज बल्‍लेबाज एलिस्‍टर कुक ने क्रिकेट को अलवदिा कहने का मन बना लिया। भारत के खिलाफ ओवल में खेला जा रहा पांचवां टेस्‍ट उनकी जिंदगी का आखिरी मैच है। अपने अंतिम मैच को कुक ने काफी यादगार बना दिया। ओवल टेस्‍ट के चौथे दिन कुक ने भारत के खिलाफ दूसरी पारी में 147 रन बनाए। क्रिकइन्‍फो के डेटा के मुताबिक, कुक ने अपने डेब्‍यू टेस्‍ट में भी शतक जड़ा था। यह मैच उन्‍होंने 2006 में भारत के खलिाफ नागपुर में खेला था। तब पहली पारी में कुक के बल्‍ले से 104 रन निकले थे। अब यह संयोग ही कहें कि, कुक ने डेब्‍यू और फेयरवेल दोनों टेस्‍ट भारत के खिलाफ ही खेले।
मोहम्‍मद अजहरुद्दीन
भारत के पूर्व कतान और बेहतरीन बल्‍लेबाज रहे मो अजहरुद्दीन का नाम भी इस लिस्‍ट में शामिल है। अजहर ने अपने टेस्‍ट करियर का आखिरी मैच साल 2000 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेला था। उस मैच में अजहर ने 102 रन की पारी खेली थी। अब अगर डेब्‍यू टेस्‍ट की बात करें तो भारत के दांए हाथ के इस बल्‍लेबाज ने 1984 में टेस्‍ट में आगाज किया था। तब अजहर ने इंग्‍लैंड के खिलाफ पहले ही मैच में 110 रन बनाए थे।
ग्रेग चैपल
पूर्व ऑस्‍ट्रेलियाई खिलाड़ी ग्रेग चैपल भी यह कारनामा कर चुके हैं। चैपल ने अपने फेयरवेल टेस्‍ट में पाकिस्‍तान के खिलाफ 1984 में 182 रन की पारी खेली थी। वहीं डेब्‍यू टेस्‍ट की बात करें तो इस खिलाड़ी ने 1970 में इंग्‍लैंड के विरुद्ध 108 रन बनाए थे।
विलियम पोंसफोर्ड
ग्रेग चैपल के अलावा इस लिस्‍ट में एक और ऑस्‍ट्रेलियाई खिलाड़ी का नाम शामिल है। दाएं हाथ के बल्‍लेबाज विलियम पोंसफोर्ड का टेस्‍ट करियर सिर्फ 10 साल चला। उन्‍होंने अपना डेब्‍यू मैच 1924 में खेला था जिसमें विलियम ने 110 रन बनाए थे। वहीं आखिरी टेस्‍ट की बात करें तो विलियम फेयरवेल टेस्‍ट में सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले बल्‍लेबाज हैं। उन्‍होंने इंग्‍लैंड के खिलाफ ही 1934 में 266 रन की पारी खेली थी।
रेगिनाल्‍ड डफ
पूर्व ऑस्‍ट्रेलियाई खिलाड़ी रेगनिाल्‍ड डफ ने सिर्फ तीन साल टेस्‍ट क्रिकेट खेला मगर इस एलिट लिस्‍ट में वह अपना नाम जरूर दर्ज करा गए। डफ ने 1902 में इंग्‍लैंड के खिलाफ डेब्‍यू टेस्‍ट में 104 रन की शतकीय पारी खेली थी। वहीं आखिरी टेस्‍ट की बात करें तो तीन साल बाद ही 1905 में डफ ने फेयरवेल टेस्‍ट में इंग्‍लैंड के विरुद्ध ही 146 रन बना दिए थे।
464 रन का वि‍शाल लक्ष्‍य देख जीरो पर चलते बने विराट कोहली, पुजारा भी नहीं दे पाया सहारा
1999 वर्ल्डकप में गांगुली का मैच देख रहा था यह बच्चा बड़ा होकर भारत के खिलाफ ही रन बना रहा


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.