कुक तो अभी हुए ये 4 भारतीय खिलाड़ी अगले इंग्‍लैंड दौरे से पहले हो जाएंगे रिटायर

2018-09-11T11:53:43+05:30

भारत और इंग्‍लैंड के बीच ओवल में खेला जा रहा पांचवां टेस्‍ट इंग्‍लिश खिलाड़ी एलिस्‍टर कुक का आखिरी मैच है। 12 साल लंबे टेस्‍ट करियर के बाद कुक यह मैच खत्‍म होते ही क्रिकेट को अलविदा कह देंगे। वैसे आपको बता दें टीम इंडिया में भी कई ऐसे खिलाड़ी हैं जिनके लिए यह आखिरी इंग्‍लैंड दौरा हो सकता है क्‍योंकि उससे पहले ये रिटायर हो जाएंगे।

कानपुर। भारत बनाम इंग्‍लैंड के बीच पांच मैचों की टेस्‍ट सीरीज का आखिरी टेस्‍ट ओवल मैदान पर खेला जा रहा। इस मैच में मेजबान इंग्‍लिश टीम की पकड़ मजबूत है। भारत को आखिरी पारी में जीत के लिए अब 406 रन की जरूरत है जबकि तीन विकेट गिर चुके। इंग्‍लिश टीम अपने सीनियर खिलाड़ी एलिस्‍टर कुक को जीत के साथ विदाई देना चाहेगी। बाएं हाथ के ओपनर बल्‍लेबाज कुक आखिरी मैच में शतक लगाकर इसे पहले ही यादगार बना चुके हैं। वैसे टीम इंडिया में भी इस समय ऐसे कुछ खिलाड़ी हैं जिनके लिए यह आखिरी इंग्‍लैंड दौरा साबित हो सकता है।
1. मुरली विजय
34 साल के ओपनर बल्‍लेबाज मुरली विजय के लिए यह दौरा बेहतरीन नहीं रहा। पांच मैचों की टेस्ट सीरीज में उन्हें शुरुआत में टीम इंडिया में जगह मिली थी। मगर वह इस मौके को भुना नहीं पाए। हर बार वह फ्लॉप होते रहे। ऐसे में उनकी टीम से छुट्टी कर दी गई। क्रिकइन्फो के डेटा के मुताबिक, भारत के लिए 59 टेस्ट खेल चुके मुरली विजय अगले इंग्लैंड दौरे में आ पाएंगे यह काफी मुश्किल है क्योंकि इस समय उनकी उम्र 34 साल है और भारत चार साल बाद यहां सीरीज खेलने आएगा। तब वह 38 साल के हो जाएंगे और इतनी उम्र होने पर वह क्रिकेट खेलते रहेंगे यह लगभग असंभव सा लगता है। खैर मुरली का टेस्ट रिकॉर्ड देखें तो उनके नाम 101 पारियों में 3933 रन दर्ज हैं जिसमें 12 शतक और 15 अर्धशतक शामिल हैं।
2. शिखर धवन
भारत के बाएं हाथ के ओपनर बल्लेबाज शिखर धवन की भी फॉर्म इस समय उनका साथ नहीं दे रही। टेस्ट सीरीज में वह पूरी तरह से फ्लॉप रहे। जब टीम को जरूरत थी वह रन नहीं बना सके। हालांकि धवन काफी बेहतरीन खिलाड़ी रहे हैं मगर अगले चार साल तक वह अच्छा परफॉर्म करते रहेंगे यह तो वक्त ही बताएगा। फिलहाल 32 साल के हो चुके टीम इंडिया के गब्बर भी अगले इंग्लैंड दौरे पर शायद ही आ पाएं। तब वह 36 साल के हो जाएंगे और उनके रिटायरमेंट के दिन नजदीक आ जाएंगे। क्रिकइन्फो के मुताबिक, धवन ने 33 टेस्ट मैचों में 42.01 की औसत से 2311 रन बनाए हैं जिसमें 7 शतक और 5 अर्धशतक शामिल हैं।

3. दिनेश कार्तिक

भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक का भी यह आखिरी इंग्लैंड दौरा साबित हो सकता है। कार्तिक की उम्र भी 33 पार हो चुकी है और चार सालों बाद वह 37 के हो जाएंगे। उस उम्र में उन्हें इंग्लैंड दौरे के लिए टीम इंडिया में शामिल किया जाए यह संभव नहीं है। कार्तिक के टेस्ट करियर की बात करें तो 2007 में जब भारतीय टीम टेस्ट सीरीज जीती थी तो कार्तिक उस टीम का हिस्सा थे। कार्तिक के नाम 26 मैचों में 25.00 की औसत से 1025 रन दर्ज हैं जिसमें एक शतक और 7 अर्धशतक शामिल हैं।
4. आर अश्विन
भारत के सबसे सफल स्पिन गेंदबाजों में शुमार आर अश्विन का भी यह आखिरी इंग्लैंड दौरा हो सकता है। अश्विन वैसे भी टीम इंडिया में अंदर-बाहर होते आ रहे। चार साल बाद वह 35 साल के हो जाएंगे। उस वक्त उनकी टीम में जगह शायद ही पक्की हो सके। टेस्ट रिकॉर्ड की बात करें तो अश्विन के नाम 62 मैचों में 327 विकेट दर्ज हैं। यही नहीं अश्विन सिर्फ गेंदबाजी ही नहीं बल्लेबाजी में भी काबिलियत रखते हैं। उनके नाम 29.72 की औसत से 2289 रन दर्ज है जिसमें 4 शतक और 11 अर्धशतक शामिल हैं।

डेब्‍यू और आखिरी टेस्‍ट में शतक जड़ने वाले ये हैं 5 बल्‍लेबाज, कुक के अलावा एक भारतीय भी

1999 वर्ल्डकप में गांगुली का मैच देख रहा था यह बच्चा बड़ा होकर भारत के खिलाफ ही रन बना रहा


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.