-चार दिवसीय प्रशिक्षण में प्रतिभागियों को दी गई सर्वे प्रक्रिया की जानकारी

ALLAHABAD: सांख्यिकी एवं कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय की ओर से बुधवार को सिविल लाइंस स्थित एक होटल में 76वें दौर के सामाजार्थिक सर्वेक्षण के लिए चार दिवसीय प्रशिक्षण की शुरुआत की गई। इसका उद्घाटन क्षेत्रीय कार्यालय के निदेशक सीएस मिश्र एवं दिल्ली से आए निदेशक सीपीडी आशुतोष ओझा ने दीप प्रज्जवलित करके किया।

31 दिसंबर तक चलेगा

प्रशिक्षण अभियान की शुरुआत करते हुए व प्रतिभागियों को संबोधित करते हुए निदेशक सीएस मिश्र ने कहा कि 76वें दौर का सामाजार्थिक सर्वेक्षण पूरे देश में एक जुलाई से शुरू हो रहा है, जो 31 दिसंबर तक जारी रहेगा। बताया गया कि विशेष रूप से पेयजल, स्वच्छता, स्वास्थ्य, आवासीय स्थिति और दिव्यांगजनों के विषय में सर्वेक्षण किया जाएगा। नेशनल सैम्पल सर्वे ऑफिस के अधिकारियों, अर्थ एवं सांख्यिकी निदेशालय के अधिकारियों द्वारा मिलान के आधार पर आंकड़े एकत्र किए जाएंगे।

बताए मुख्य उद्देश्य

सर्वेक्षण के मुख्य उद्देश्य को बताते हुए सीएस मिश्र ने कहा कि सर्वेक्षण के दौरान परिवार में पेयजल, रिहायशी व्यवस्था के साथ-साथ शौचालय और घर के आस-पास का सूक्ष्म वातावरण जो लोगों के निवास की गुणवत्ता को दर्शाता है, उन पर कुछ महत्वपूर्ण मदों से संबंधित जानकारी एकत्र करना है। जैसे आवासीय इकाई का प्रकार। मकान पक्का है या कच्चा, किराए का है या अपना आदि की जानकारी ली जाएगी। उप निदेशक क्षेत्रीय कार्यालय राम प्रताप ने कहा कि नेशनल सैम्पल सर्वे ऑफिस के पूरे देश में 49 क्षेत्रीय कार्यालय हैं। इलाहाबाद क्षेत्रीय कार्यालय से 24 जिले जुड़े हुए हैं।

Posted By: Inextlive