-पहले 31 अक्टूबर थी लास्ट डेट, विभिन्न व्यापारी संगठनों ने की थी डेट बढ़ाने की मांग

PRAYAGRAJ: फाइनेंशियल ईयर 2017-18 के एनुअल रिटर्न को दाखिल करने के लिए अब व्यापारियों को परेशान नहीं होना पड़ेगा। व्यापारियों व विभिन्न व्यापार संगठनों की मांग पर कमिश्नर वाणिज्यकर ने एनुअल रिटर्न दाखिल करने की लास्ट डेट 31 अक्टूबर से बढ़ाकर 31 दिसंबर कर दिया है। अब व्यापारियों को दो महीने का समय मिल गया है। इससे व्यापारी फेस्टिवल की दुकानदारी करने के साथ ही आराम से रिटर्न दाखिल कर सकेंगे।

पड़ रहे हैं कई त्योहार

अक्टूबर महीने में गांधी जयंती, दुर्गापूजा, दशहरा आदि त्योहारों के कारण व्यापारियों की व्यस्तता रही। इसके अलावा जीएसटी के तहत फार्म जीएसटीआर-4, जीएसटीआर-5, जीएसटीआर-5ए, जीएसटीआर-3 बी, जीएसटीआर-1 मासिक, जीएसटीआर-1 त्रैमासिक, टीडीएस रिटर्न त्रैमासिक भी इसी अवधि में दाखिल करने थे। इसलिए बहुत से व्यापारी एनुअल रिटर्न दाखिल नहीं कर सके। जिसकी लास्ट डेट 31 अक्टूबर ही निर्धारित की गई थी। व्यस्तता के कारण लास्ट डेट बढ़ाने की मांग की गई थी। व्यापारियों की मांग व जोन स्तर के अधिकारियों की रिपोर्ट पर कमिश्नर वाणिज्य कर कामिनी रतन चौहान ने सोमवार को एनुअल रिटर्न की लास्ट डेट दो महीने के लिए बढ़ाए जाने का लिखित आदेश जारी किया।

वर्जन

कमिश्नर वाणिज्य कर ने सही समय पर सही निर्णय लिया। ताकि व्यापारियों को परेशान न होना पड़े। एनुअल रिटर्न की डेट बढ़ने से व्यापारी अब आराम से अपना व्यापार करने के साथ ही रिटर्न जमा कर सकेंगे।

-संतोष पनामा

संयोजक

उत्तर प्रदेश उद्योग व्यापार कल्याण समिति

व्यापारियों की समस्या को देखते हुए कमिश्नर वाणिज्य कर से एनुअल रिटर्न की लास्ट डेट बढ़ाए जाने की मांग की गई थी। जिसे उन्होंने पूरा कर दिया। इस निर्णय से व्यापारियों को काफी राहत मिलेगी।

-महेंद्र गोयल

प्रदेश अध्यक्ष

कैट

Posted By: Inextlive