i reality check

झाड़ू लगने के बाद कहीं भी फेंक दिया जा रहा है कचरा

1250 नंबर का है स्वच्छ सर्वेक्षण, कॉमर्शियल और रेजिडेंशियल एरिया की सफाई पर मिलेंगे 200 नंबर

balaji.kesharwani@inext.co.in

PRAYAGRAJ: कुंभ मेला 2019 की तैयारियों के बीच स्वच्छ सर्वेक्षण 2019 की शुरुआत चार जनवरी से हो चुकी है। इस दौरान शहर के वार्डो में सफाई व्यवस्था का सर्वेक्षण होगा। इसके लिए केंद्र सरकार के शहरी विकास मंत्रालय द्वारा स्वच्छता मानक के साथ ही 1250 नंबर निर्धारित किया गया है। सफाई व्यवस्था की जांच के लिए मानक और अंक अलग-अलग निर्धारित हैं। इन मानकों के अनुसार अपना शहर कहां ठहरता है, यह जानने के लिए दैनिक जागरण आई नेक्स्ट ने रियलिटी चेक किया।

स्पॉट-1

शाहगंज-जानसेनगंज रोड

समय: दोपहर 1.33 बजे

शाहगंज इलेक्ट्रानिक मार्केट जाने वाली गली से थोड़ा पहले ही नगर निगम द्वारा सीपी रखा गया है। इसें कचरा ओवरफ्लो था। इसकी दुर्गध से आने-जाने वालों को दिक्कत हो रही थी। आस-पास के लोगों ने बताया कि एक-दो दिन बाद ही सीपी खाली होता है।

स्पॉट-2

बहादुरगंज चक

समय: 1.41 बजे

नगर निगम का दावा है कि शहर से रोड किनारे चल रहे कूड़ा घरों को हटाया जा रहा है। लेकिन, पुराने शहर के सबसे महत्वपूर्ण कॉमर्शियल एरिया बहादुरगंज चक में वर्षो से मेन मार्केट में चल रहा कूड़ा अड्डा आज भी चल रहा है। जहां आस-पास के मोहल्लों का कचरा फेंका जाता है, जिससे पूरा इलाका परेशान है।

स्पॉट-3

बहादुरगंज किराना मंडी

समय: 1.45

बहादुरगंज चक से थोड़ा आगे सुलाकी चौराहा की तरफ बढ़ने पर किराना मंडी के पास एक खंभे के पास कचरे का ढेर दिखाई दिया। जिसे आस-पास के लोगों व दुकानदारों द्वारा फेंका गया था। पूछने पर पता चला कि जबकि कचरा दिन में ही उठ गया था।

स्पॉट-4

बहादुरगंज मेन रोड

समय: 1.55 बजे

चौक से बहादुरगंज जाने वाली रोड पहले से ज्यादा साफ व चकाचक दिखाई दी। पूरे रोड पर कहीं-कहीं गंदगी भी मिली, जिसे सफाई के बाद लोगों द्वारा फेंका गया था। कहीं नाश्ते का प्लेट, कहीं सब्जी का छिलका, तो बीच-बीच में कहीं बिस्किट आदि के रैपर दिखाई दिए।

स्पॉट-5

हीवेट रोड

समय: 2.00 बजे

जानसेनगंज चौराहा से चंद्रलोक चौराहे की तरफ जाने वाली हीवेट रोड भी अब चकाचक हो गई है। नई रोड बनने के बाद सफाई व्यवस्था बेहतर दिखाई दी। इस रोड पर भी वही समस्या कहीं-कहीं बीच-बीच में गंदगी दिखाई दी।

स्पॉट-6

जीरो रोड

समय: 2.10

पुराने शहर के प्रमुख सड़कों व कॉमर्शियल एरिया में जीरो रोड की अलग पहचान है। जहां दिन भर लोगों की भीड़ लगी रहती है। इसके बाद भी शनिवार को जीरो रोड की सड़क काफी स्वच्छ दिखाई दी।

1250 नंबर में से पूरे नंबर पाना होगा अनिवार्य

200

नंबर रेजीडेंशियल और कॉमर्शियल एरिया में साफ-सफाई के लिए निर्धारित

250

अंक सार्वजनिक और सामुदायिक शौचालय में बेहतर साफ-सफाई पर

80

अंक सार्वजनिक व सामुदायिक शौचालयों द्वारा स्वच्छ भारत मिशन का बेहतर संदेश देने पर

80

अंक सार्वजनिक और सामुदायिक शौचालयों को ऑनसाइट सुरक्षित निबटान प्रणाली से जोड़ने पर

170

अंक सब्जी, फल और मांस-मछली बाजार स्वच्छ रखने के साथ आवा पशु मुक्त रखने पर

170

अंक बड़े रेलवे स्टेशन, बस स्टेशन, डिपो और हवाई अड्डा जाने वाली सड़कों पर सफाई व्यवस्था

100

अंक स्वच्छ सर्वेक्षण-2019 होर्डिग, बिलबोर्ड, दीवार लेखन के जरिये जागरुकता अभियान के लिए

200

अंक झोपडि़यों, पुराने शहर के क्षेत्रों, फ्लाईओवर, सार्वजनिक स्थानों की सुंदरता कायम रखने पर, दीवारों को सजाने और पौधरोपण के जरिये सफाई पर

सफाई व्यवस्था में पहले से काफी अधिक सुधार दिख रहा है। कर्मचारियों की संख्या बढ़ गई है। व्यापारी भी जागरुक हुए हैं, फिर भी कुछ लोग कचरा उठने के बाद कचरा फेंक रहे हैं। सफाई और बेहतर करने का प्रयास हो रहा है।

सत्येंद्र चोपड़ा

पार्षद, मीरगंज

स्वच्छ सर्वेक्षण 2019 में इस बार प्रयागराज सबसे बेस्ट पोजिशन पर रहेगा। जिसका असर दिखने लगा है। लोगों को भी जागरुक किया जा रहा है। अतिरिक्त कर्मचारी मिल गए हैं, जल्द सफाई व्यवस्था और चकाचक होगी।

अभिलाषा गुप्ता नंदी

मेयर, नगर निगम, प्रयागराज

Posted By: Inextlive