-कौए में पाया गया बर्ड फ्लू, मुर्गे की दुकानों पर हाई अलर्ट

shambhukant.sinha@inext.co.in

PATNA: अगर आप चिकन खाने के शौकीन हैं तो सावधान हो जाइए। पशुपालन विभाग ने मुर्गो की दुकान पर भी हाई अलर्ट जारी कर दिया है। विभाग ने पॉल्ट्री फार्म वर्कर को चेतवानी देते हुए एडवाइजरी जारी की है कि बीमार मुर्गो पर नजर रखें। उसे न बेचें। गंदगी से बचें। किसी भी मुर्गे को संदिग्ध पाएं तो तुरंत विभाग को जानकारी दें। बर्ड फ्लू को लेकर यह खौफ मुंगेर में मिले 588 संदिग्ध पक्षियों के कारण हुआ है। खतरे से बचने के लिए पशुपालन विभाग ने इन पक्षियों को मारकर दफना दिया है। चौंकाने वाली बात यह है कि संदिग्ध पक्षियों में कुछ कौए भी थे। इसके अलावा पटना से 600 पक्षियों को संदिग्ध पाया गया है, जिनका सैंपल जांच के लिए कोलकाता भेजा जाएगा।

पटना में मिले 600 संदिग्ध

पशुपालन विभाग की मानें तो पटना में किसी बर्ड को नहीं मारा गया है। लेकिन सस्पेक्ट के आधार पर माइग्रेटरी बर्ड का सैंपल लिया जा रहा है। ताजा रिपोर्ट के अनुसार पटना से 27 दिसंबर को 375, 28 दिसंबर को 185 और शनिवार को भी कुछ सैंपल लिए गए। इस तरह करीब 600 सैंपल लिए गए। जिसे जांच के लिए कोलकाता लैब भेजा जाएगा।

कौए के मरने के बाद मारे गए बर्ड

मुंगेर के गोराऊ गांव में एक कौए की मौत के बाद इलाके में सनसनी फैल गई। गांव वालों से जानकारी मिलने पर पशुपालन विभाग मौके पर पहुंचा। वहां कौए का सैंपल लेकर उसे गहरे गड्ढ़े में दफन कर दिया गया। जांच रिपोर्ट में केस पॉजिटिव पाया गया तब एक किलोमीटर के दायर में पाए जाने वाले सभी 588 पक्षियों को तत्काल मारकर उसे दफना दिया गया। और लोगों को अलर्ट घोषित किया गया।

सावधान रहें, वरना आ सकती है महामारी

पशुपालन विभाग ने पॉल्ट्री फार्म वर्कर को एडवाइजरी जारी करते हुए उन्हें कुछ सावधानियां बरतने को कहा गया है। साफ-सफाई रखने की सलाह दी गई है।

-पॉल्ट्री फार्म को डिसइनफेक्ट कर लें। ताकि इसका संक्रमण रोका जा सके।

-मुर्गो के पानी पीने के बर्तन को साफ रखें।

-बीमार पक्षियों पर नजर रखें।

-पिंजड़े या जिस जगह पक्षी रहते हैं उसे चूने से साफ करते रहें।

-मुर्गो के काटने के बाद निकलने वाली गंदगी को गड्ढ़ा करके दफन करें।

-अगर कोई पक्षी सस्पेक्ट है तो उसे मारकर ब्लीचिंग पाउडर और चूना डालकर करीब 6 फीट गड्ढ़े में डालकर बंद कर दें। ताकि कुत्ते या अन्य मांसाहारी जीव वहां तक न पहुंच सके।

अभी ह्यूमन में बर्ड फ्लू होने का केस पटना में नहीं मिला है। फिर भी सस्पेक्ट के आधार पर माइग्रेटरी बर्ड का सैंपलिंग किया जा रहा है।

-डॉ अलका शरण, रीजनल डायरेक्टर, पशुपालन विभाग, पटना

Posted By: Inextlive