RANCHI: रांची पुलिस द्वारा विभिन्न कांडों में जेल भेजे गए कुख्यात क्रिमिनल्स कोर्ट और हाईकोर्ट से जमानत पर रिहा हो चुके हैं। इनमें मुख्य रूप से संदीप थापा, बिट्टू मिश्रा, जयप्रकाश यादव व विकास सिंह शामिल हैं। इनके बाहर रहने से सिटी में एक बार फिर से गैंगवार की आशंका बढ़ गई है। हालांकि, ये क्रिमिनल्स जेल से निकलने के बाद अपने काम धंधे में जुट गए हैं, पर पुरानी दुश्मनी व वर्चस्व को भूले नहीं हैं।

जेल में संदीप थापा ने दी दावत

जानकारी के मुताबिक, संदीप थापा को हाईकोर्ट से जमानत मिलने की खुशी में उसने जेल के अन्य बंदियों को पार्टी दी और फिर मिलने का वायदा कर गया। गौरतलब हो कि आजसू नेता अजीत यादव हत्याकांड के आरोप में अदालत ने वर्ष 2014 में संदीप थापा समेत छह क्रिमिनल्स अनिल यादव, सुजीत यादव, प्रदीप यादव, विवेक सिंह उर्फ बिट्टू व आदित्य सिंह को आजीवन कारावास की सजा सुनाई थी, लेकिन साक्ष्य के अभाव में तीन आरोपियों को रिहा कर दिया गया था। आजसू नेता अजीत यादव की हत्या 14 जून 2009 को की गई थी। इस मामले में 19 सितंबर को आरोप पत्र दायर किया गया था। अजीत यादव की हत्या रातू रोड स्थित टैक्सी स्टैंड का ठेका लेने के लिए की गई थी।

थापा व यादव गिरोह में गैंगवार की आशंका

रांची पुलिस को जेल से छूटे क्रिमिनल्स संदीप थापा और उसके विरोधी जयप्रकाश यादव गैंग के बीच गैंगवार होने की आशंका है। दोनों गिरोह एक-दूसरे से बदला लेने को बेताब हैं। दोनों गिरोह में रंगदारी वसूलने, बालू ट्रैक्टर से पैसे वसूलने को लेकर टकराहट होती रहती है। एक-दूसरे के लोगों के साथ मारपीट की घटना आम बात है।

प्रकाश यादव पर हुआ था हमला

20 फरवरी, 2012 को संदीप थापा गिरोह ने रातू रोड के एक शो रूम से निकल रहे जयप्रकाश यादव व उसके साथियों पर गोली चलाई थी। इस गोलीकांड में प्रकाश यादव की गर्दन में गोली लगी थी। वह जख्मी हो गया था। वहीं, उसके सहयोगी जितेंद्र पासवान की मौत हो गई थी।

संदीप का साथी रहा बिट्टू बना चुका है गिरोह

रांची के तत्कालीन उपायुक्त विनय चौबे ने पूर्व में संदीप थापा के गिरोह के साथ रह रहे बिट्टू मिश्रा पर सीसीए एक्ट लगाया था। लेकिन, बाद में गुंडा एक्ट हटा लिया गया था। अब बिट्टू मिश्रा अपने लोगों के साथ रहता है।

विकास को मारने संदीप गया था हॉस्टल

16 जून, 2014 को रांची पीजी हॉस्टल में जयप्रकाश यादव के सहयोगी विकास सिंह को मारने संदीप थापा और उसका ग्रुप गया था। संदीप को सूचना मिली थी कि छात्रावास के समीप विकास सिंह शराब पी रहा है। इसी सूचना पर वह सन्नी मल्लिक, गौतम सिंह, सूरज कुमार समेत कई सहयोगियों को लेकर हॉस्टल पहुंचा था। इसी बीच हॉस्टल के युवकों ने संदीप थापा और उसके सहयोगियों की जमकर पिटाई कर दी। तब से दोनों एक-दूसरे के खून के प्यासे हैं।

क्वोट

मुझे जानकारी मिली है कि कुछ कुख्यात क्रिमिनल्स जेल के बाहर घूम रहे हैं। ऐसे में पुलिस उन लोगों पर नजर रखे हुए है।

-प्रभात कुमार, एसएसपी, रांची

Posted By: Inextlive