- अलीनगर की पटरी पर दुकानदारों के कब्जे के कारण व्यापारियों को रही समस्या

- ध्यान नहीं दे रहा नगर निगम, गंदगी भी परेशानी की वजह

GORAKHPUR: सड़क पर अतिक्रमण से जाम, सफाई की अनियमितता, सार्वजनिक शौचालय व पेयजल की अपर्याप्त उपलब्धता से अलीनगर के व्यापारी परेशान हैं। अतिक्रमण के कारण सड़क की चौड़ाई आधे से भी कम हो गई है। इस पर नाले पर बने स्थाई निर्माण ने जाम की समस्या को और भी गंभीर बना दिया है। शहर के मेन मार्केट में एक अलीनगर के व्यापारी कस्टमर्स की सुविधा के लिए बुनियादी जरूरतों के अभाव से जूझ रहे हैं। साफ-सफाई, अतिक्रमण व जाम की बड़ी समस्या के अलावा व्यापारी मार्केट में लेडीज यूरिनल नहीं होने से परेशान हैं। वह कहते हैं मार्केट में ज्वेलरी व लेडीज प्रोडक्ट शॉप सबसे अधिक हैं। नेचुरल कॉल पर मार्केट में आने वाली लेडीज को काफी परेशानी होती है। यूरिनल की सुविधा नहीं होने से लोग मार्केट आने से भी बचते हैं। व्यापारी नगर निगम को यूरिनल बनवाने के लिए जगह देने को भी तैयार हैं।

सफाई की हालत भी खस्ता

नगर निगम की उपेक्षा के कारण शहर के अलीनगर मार्केट की स्थिति अब खस्ता होती जा रही है। साफ-सफाई की स्थिति मार्केट में काफी खराब है। पूरे मार्केट में डस्टबिन का इंतजाम नहीं किया गया है। व्यापारियों ने बताया कि सड़कों व नालियों की सफाई भी मात्र औपचारिकता बनकर रह गई है। नालियों की सफाई केवल ऊपरी तौर पर कर दी जाती है लेकिन तल्लीझाड़ सफाई नहीं करवाई जाती है। जिसके कारण अक्सर नाली ओवरफ्लो हो जाती है। हालांकि नालियों की सफाई नहीं हो पाने का एक कारण यह भी है कि नालियों पर स्थाई निर्माण हो चुका है।

अतिक्रमण ने बिगाड़ी मार्केट की सूरत

अलीनगर मार्केट की सड़क अतिक्रमण की वजह से बेहद पतली हो चुकी है। शहर का यह चुनिंदा मार्केट है जिसमें दोनों पटरियों पर ही नहीं बल्कि बीच में भी अतिक्रमण कर लिया गया है। पार्किंग का इंतजाम नहीं होने से सड़क पर ही लोग गाडि़यों को भी खड़ा कर देते हैं। पटरियों पर अतिक्रमण, खड़ी गाडि़यों के कारण जाम अक्सर मार्केट में जाम लग जाता है। व्यापारियों ने बताया कि एक बार जाम लगने पर एक से दो घंटे तक नहीं खुलता है। साथ ही सार्वजनिक पेयजल की पर्याप्त व्यवस्था नहीं होने से भी मार्केट के कस्टमर्स को काफी परेशानी होती है।

व्यापारियों के सुझाव

- जाम की समस्या से निपटने को निगम की ओर से नियमित अभियान चलाए जाएं।

- सुरक्षा व्यवस्था के तहत पुलिस पिकेट की गश्त को नियमित किया जाए।

- अलीनगर चौक पर खराब सीसीटीवी कैमरे को दुरुस्त कराया जाए।

- जाम से निपटने को ट्रैफिक पुलिस कर्मचारी तैनात किए जाौं।

- सफाई व्यवस्था सुनिश्चत की जाए।

कोट्स

पीने के पानी की व्यवस्था अपर्याप्त है। पानी की टंकी से साफ पानी नहीं आता है। इसके बाद भी सभी को यही पानी पीना पड़ता है।

- चन्द्र मोहन राय, बिजनेसमैन

सार्वजनिक शौचालय मार्केट में होना चाहिए। यहां रोजाना हजारों की संख्या में लोग आते हैं, नेचुरल कॉल के लिए उन्हें काफी परेशानी होती है।

- टिंकू यादव, बिजनेसमैन

जाम की समस्या लगातार बढ़ रही है। एक बार जाम लगने का मतलब है कि एक से दो घंटे की देरी। जाम से अब व्यापार प्रभावित हो रहा है।

- हरिओम अग्रवाल, बिजनेसमैन

मार्केट में आने वाले ज्यादातर लोग सड़क के किनारे ही गाडि़यों को खड़ी कर देते हैं जिससे जाम बढ़ जाता है।

- संतोष अग्रवाल, बिजनेसमैन

मार्केट में नियमित सफाई नहीं की जाती है। सफाई के नाम पर केवल औपचारिकता की पूर्ति होती है जिससे हमेशा मार्केट गंदगी फैली रहती है।

- कंवलजीत सिंह, बिजनेसमैन

अलीनगर चौक पर सीसीटीवी कैमरा लगा हुआ था, लंबे समय से कैमरा खराब पड़ा हुआ है। सुरक्षा व्यवस्था में पुलिस प्रशासन ढीला हुआ है।

- अनुराग गुप्ता, बिजनेसमैन

पार्किग की व्यवस्था बेहद जरूरी है। यदि पार्किंग का इंतजाम हो जाए तो जाम की समस्या से काफी राहत मिल जाएगी।

- मनीष अग्रवाल, बिजनेसमैन

लेडीज यूरिनल व अतिक्रमण की समस्या से सभी व्यापारी प्रभावित हैं। यूरिनल बनवाने के लिए निगम की जमीन भी पास में ही है। निगम पहल करे तो हजारों लोगों की समस्या का समाधान हो जाएगा।

- पुष्पदंत जैन, बिजनेसमैन

जाम की समस्या काफी गंभीर होती जा रहा है। पार्किंग बनवाने से लेकर अतिक्रमण के खिलाफ नियमित अभियान चलाने से ही राहत मिलेगी।

- ओमप्रकाश, बिजनेसमैन

Posted By: Inextlive