ALLAHABAD: इलाहाबाद हाईकोर्ट ने मेडिकल कॉलेज के प्रोफेसर डॉ। दिलीप चौरसिया की गिरफ्तारी पर रोक लगा दी है। डॉ। चौरसिया के खिलाफ जार्जटाउन थाने में मारपीट, जान से मारने की धमकी का मुकदमा कर्मचारी नेता ने दर्ज कराया था। इसके खिलाफ उन्होंने हाईकोर्ट में याचिका दाखिल कर प्राथमिकी रद करने की मांग की थी। याचिका पर जस्टिस रमेश सिन्हा और डीके सिंह ने सुनवाई की। याची के वरिष्ठ अधिवक्ता रविकांत और विनीत पांडेय का कहना था कि याची पर लगाए गए आरोप झूठे हैं। कोर्ट ने पुलिस रिपोर्ट दाखिल होने तक गिरफ्तारी पर रोक लगा दी है।

सुल्तानपुर के सोनू सिंह व रंगनाथ मिश्रा का मुकदमा खुला

प्रदेश के सभी जिलों से माननीयों के खिलाफ चल रहे मुकदमों की पत्रावली जिला कोर्ट में गठित विशेष न्यायालय एमपी एमएलए में आने से न्यायालय की व्यस्तता बढ़ गई है। विशेष न्यायाधीश पवन कुमार तिवारी ने माननीयों के खिलाफ आ रही पत्रावलियों को दर्ज कर नोटिस जारी करने का आदेश संबंधित लिपिक को दिया है। कोर्ट कार्यालय द्वारा कम्प्यूटर में पत्रावली को दर्ज कर माननीयों को नोटिस जारी करने का कार्य शुरू किया गया है।

बलवे के आरोपी हैं विधायक

हाल में सुल्तानपुर के विधायक चन्द्रभद्र सिंह उर्फ सोनू सिंह की पत्रावली प्राप्त हुई। इसमें बलवा जैसे संगीन अपराध का आरोप तथा सोनू सिंह समेत पांच आरोपित हैं। सुनवाई बुधवार को हुई। मामले में कोर्ट ने अधिवक्ता की अर्जी पर अग्रिम अर्जी 27 नवम्बर मुकर्रर की। गाजीपुर के एमएलसी बृजेश सिंह की पत्रावली जो हत्या के आरोप से संबंधित है के साथ ही पूर्व में शिक्षा मंत्री रंगनाथ मिश्रा की पत्रावली भदोही जिले से आयी है। कोर्ट ने अग्रिम तिथि 15 अक्टूबर मुकर्रर की है। इसके अलावा चित्रकूट के विधायक रामकृपाल व नारद राम, युसुफ अली की भी पत्रावली आ चुकी है। ये सभी मुकदमें पांच से दस वर्ष पुराने हैं। माननीयों की हाजिरी के लिए नोटिस भेजे जाने का क्रम जारी है।

पहली तारीख पर छूट दूसरी पर वारंट

विशेष न्यायाधीश पवन कुमार तिवारी ने सभी माननीयों के प्रति कड़ा रूख अपनाया है। यदि पत्रावली प्रथम बार पेश हुई है तो सभी आरोपितों को छूट दी जाती है। अगली तिथि पर व्यक्तिगत रुप से कोर्ट में हाजिर रहें। नाफरमानी की जाती है तो उनके विरूद्ध गैर जमानती वारंट संबंधित जिले के एसएसपी को प्रेषित की जाएगी। कोर्ट की इस सख्ती का नतीजा है कि जो माननीय पूर्व में कोर्ट में आकर हाजिरी दे दिए है। वे अगली तारीख पर भी उपस्थित हो रहे हैं।

Posted By: Inextlive