-दिसम्बर में होंगी इलाहाबाद राज्य विवि की परीक्षाएं

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: इलाहाबाद राज्य विश्वविद्यालय की विषम सेमेस्टर की परीक्षाएं दिसम्बर में होंगी। इसकी जानकारी राज्य विवि की परीक्षा नियंत्रक डॉ। विनीता यादव की ओर से जारी की गई है। उनकी ओर से जारी दिशा-निर्देशों में शासन की गाइडलाइन का भी हवाला दिया गया है। इसमें परीक्षा केन्द्रों पर शान्तिपूर्ण, सुरक्षित और गोपनियता की दृष्टि से अति महत्वपूर्ण निर्देशों के अनुपालन की बात कही गई है। दिसम्बर में विवि की व्यवसायिक पाठ्यक्रम, बीएड विषम सेमेस्टर की मुख्य परीक्षा, बैक पेपर, भूतपूर्व परीक्षार्थियों की परीक्षा करवाई जाएगी।

कॉलेजेस को भेजी गाइडलाइन

शासन की गाइडलाइन है कि परीक्षा केन्द्र जिनमें अशासकीय सहायता प्राप्त एवं स्व वित्तपोषित महाविद्यालय शामिल होंगे। वहां वायस रिकार्डर युक्त सीसीटीवी कैमरा एवं रिकार्डिग हेतु डीवीआर स्थापित होना जरूरी है। औचक निरीक्षण के दौरान सीसीटीवी एवं वायस रिकार्डर क्रियाशील न पाए जाने की स्थिति में महाविद्यालय के विरूद्ध अनुशासनात्मक एवं विधिक कार्रवाई की जाएगी। इसकी रिकार्डिग 60 दिनो तक सुरक्षित रखना अनिवार्य है। ताकि केन्द्र के निरीक्षण के दौरान सचल दल के अधिकारियों द्वारा परीक्षा अवधि में किसी भी तिथि एवं विषय की परीक्षाओं का अवलोकन किया जा सके। विस्तृत दिशा-निर्देश इलाहाबाद राज्य विवि से सम्बद्ध समस्त महाविद्यालयों को जारी किया गया है।

ये जारी हुआ निर्देश

- कैमरों की संख्या एक कक्ष में दो हो। यदि कक्षा का आकार सामान्य से बड़ा है तो कैमरे इस प्रकार से स्थापित किए जाएं, जिससे सम्पूर्ण परीक्षा कक्ष कैमरे की जद में आ जाए।

- परीक्षा कक्षों में एक परीक्षार्थी के बैठने के लिए 20 वर्गफुट क्षेत्रफल निर्धारित है। इसके मुताबिक ही परीक्षार्थियों को आवंटित किए जाने की व्यवस्था का अनुपालन किया जाना चाहिए। फर्नीचर की व्यवस्था भी पर्याप्त हो।

- परीक्षा केन्द्रों पर प्रश्न पत्रों की सुरक्षा और गोपनियता के लिए तथा उत्तर पुस्तिकाओं को रखने के लिए दो लोहे की आलमारी एवं स्ट्रांग रूम की व्यवस्था होनी चाहिए।

- केन्द के चारो ओर सुरक्षित चाहरदिवारी एवं मुख्य प्रवेश द्वार पर लोहे के गेट की व्यवस्था अनिवार्य हो।

- केन्द्र पर निरीक्षण के दौरान अनियमितता पाई जाती है तो केन्द्र व्यवस्थापक को हटाकर वहां राजकीय एवं सहायता प्राप्त महाविद्यालयों में कार्यरत प्राचार्य या वरिष्ठतम एसोसिएट प्रोफेसर को केन्द्र व्यवस्थापक एवं केन्द्र के वरिष्ठतम असिस्टेंट प्रोफेसर को सह केन्द्र व्यवस्थापक नियुक्त कर परीक्षा कराई जाएगी।

- परीक्षा केन्द्रों में मानकों के अनुसार नए अग्निशमन यंत्र होने चाहिए। यहां पानी की बाल्टियां और रेत आदि की व्यवस्था होनी चाहिए।

- परीक्षा केन्द्रों पर निर्बाध विद्युत आपूर्ति होनी चाहिए। वैकल्पिक रूप से जेनरेटर की व्यवस्था भी होनी चाहिए।

परीक्षा केन्द्र वाले महाविद्यालय परिसर में यदि प्रबंधक या प्राचार्य का आवास है तो ऐसे महाविद्यालयों को परीक्षा केन्द्र नहीं बनाया जाएगा। राजकीय एवं सहायता प्राप्त महाविद्यालयों के जो शिक्षक परीक्षा कार्यो के आदेशों की अवहेलना करेंगे। उन्हें अनुपस्थित मानकर वेतन काट लिया जाएगा।

डॉ। विनीता यादव, परीक्षा नियंत्रक, इलाहाबाद राज्य विवि

Posted By: Inextlive