होली के हुड़दंग को तत्काल करें बैन

2019-03-18T06:00:35+05:30

इविवि के चीफ प्रॉक्टर ने डीएम और एसएसपी को भेजा पत्र

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: इलाहाबाद यूनिवर्सिटी एडमिनिस्ट्रेशन ने होली के त्योहार के पूर्व छात्रावासों से निकलने वाले होलियारों पर तत्काल प्रतिबन्ध लगाने की मांग की है। इसके लिए इविवि के चीफ प्रॉक्टर प्रो। राम सेवक दुबे ने डीएम और एसएसपी को रविवार को पत्र भेजा है। इसमें कहा गया है कि छात्रों के हमशक्ल सड़कों पर निकलकर हुड़दंग मचाते हैं तथा लड़कियों के छात्रावास के बाहर अश्लील आचरण करते हैं। विवि की परीक्षाओं और चुनावी अधिसूचना को ध्यान में रखते हुए इसका तत्काल संज्ञान लेना आवश्यक है.

वर्षो पुरानी है यह परंपरा

बता दें कि यह वर्षो पुरानी परंपरा रही है कि होली से पहले विभिन्न छात्रावासों से अन्त:वासी डीजे की धुन पर नाचते गाते सड़कों पर निकलते हैं। इनमें अधिकांश नशे में धुत होते हैं। इससे कई बार अराजकता की स्थिति पैदा हो चुकी है। हुड़दंग में बम, गोली और लाठी डंडे चलने के कारण पूर्व में भी पुलिस व प्रशासन को परेशानी का सामना करना पड़ा है। विवि की सड़कों पर दुकान लगाने वाले दुकानदारों और व्यापारियों द्वारा भी कई बार शिकायत की जा चुकी है। इनसे छीनाझपटी की शिकायतें भी आती रही हैं.

छात्रावासों के बाहर अश्लीलता

बात यही नहीं थमती हर बार ऐसा होता है, जब इन हुड़दंगियों पर प्रतिबन्ध के बावजूद ये विवि के महिला छात्रावास के बाहर पहुंचकर अश्लील इशारे करते हैं। वहां से आने जाने वाली लड़कियों पर फब्तियां भी कसते हैं। इसे लेकर छात्रावास की लड़कियों द्वारा भी शिकायतें की जाती रही हैं। इसके बाद विवि की ओर से कड़े कदम उठाए गए.

डीजे बजाते हुए जुलूस के रूप में सड़कों और बस्तियों में निकलकर जो हुड़दंग किया जाता है। उसमें लड़के अर्धनग्न अवस्था में होते हैं। यह एक निंदनीय परंपरा है। इसपर रोक के लिए पुलिस व प्रशासन को अनुरोध पत्र भेजा गया है.

प्रो। आरएस दुबे, चीफ प्रॉक्टर एयू

inextlive from Allahabad News Desk


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.