-कंवोकेशन में 71 टॉपर्स को मिला गोल्ड, ड्रॉप आउट कम करने के लिए इग्नू को मिली सराहना

patna@inext.co.in

PATNA: इग्नू के 32वें कंवोकेशन के अवसर पर मेधावी छात्रों को गोल्ड मेडल से सम्मानित किया गया. नृत्य कला मंदिर, फ्रेजर रोड में आयोजित समारोह की चीफ गेस्ट सीएनएलयू की वीसी जस्टिस मृदुला मिश्रा रही. उन्होंने कहा कि समाज के वंचित वर्ग को आगे लाने में इग्नू की भूमिका सर्वोपरि रही है. जन जन तक गुणवत्ता पूर्ण शिक्षा के प्रचार -प्रसार में इसकी भूमिका महत्वपूर्ण रही है. इस कार्य के लिए उन्होंने इग्नू पटना सेंटर की भी प्रसंशा की. उन्होंने 71 टॉपरों को गोल्ड मेडल और सर्टिफिकेट देकर सम्मानित किया. इस मौके पर इग्नू के रीजनल डायरेक्टर डॉ अभिलाष नायक ने संस्थान का वर्ष 2018-19 का वार्षिक रिपोर्ट प्रस्तुत किया. उन्होंने इस मौके पर बुनकर समाज, महिलाओं, कैदियों और समाज के वंचित तबकों के बीच शिक्षा के प्रचार- प्रसार में इग्नू पटना रीजन की भूमिका के बारे में विस्तार से बताया.

पटना के लिए गर्व की बात

इस दीक्षांत समारोह की सबसे खास बात यह रही है कि पटना रीजन की स्टूडेंट रही अलविया सरवत इग्नू के एम इन एजुकेशन पीजी कोर्स में देश भर के इग्नू केन्द्रों में सर्वाधिक मा‌र्क्स लाकर टॉपर रही है. इस बारे में उसे विशेष बधाई देते हुए इग्नू पटना सेंटर के रीजनल डायरेक्टर डॉ अभिलाष नायक ने कहा कि यह पटना रीजन के लिए गर्व की बात है. उन्होंने कहा कि इग्नू बीच में पढ़ाई छूटने के कई मामलों को पुन: चालू करने में एक बड़ा अभियान है. खास तौर पर पटना रीजन में भी ऐसे अनेक छात्र हैं जो समाज के पिछडे़ तबकों से आते हैं और वे अब अपनी पढ़ाई को आगे बढ़ाने और जीवन में कामयाब बनकर दिखा रहे हैं. अलविया ने अपनी कामयाबी का श्रेय अपने माता-पिता और अपने निरंतर पढ़ाई करने के प्रयास को दिया.

एक साथ 56 सेंटर जुडे़

समारोह की औपचारिक शुरुआत से पहले इग्नू के 56 रीजनल सेंटर एक साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये एक साथ जोड़े गए. इस अवसर पर देश के वाइस प्रेंसीडेंट वेंकैया नायडू ने 56 रीजनल सेंटरो के हेड और लाखों छात्र-छात्राओं को अपना संबोधन दिया. इसमें उन्होंने उच्च शिक्षा के माध्यम से देश को सशक्त बनाने की युवाओं से अपील की.

509 छात्रों को मिली डिग्रियां

इस समारोह में कुल 509 विभिन्न कोर्सेज के कुल 509 छात्रों को डिग्रियां दी गई. इस बारे में इग्नू की ओर से बताया गया कि ये वे सभी छात्र हैं जिन्होंने समारोह के दौरान डिग्री प्राप्त करने के लिए अपना नाम दिया था. बाकी छात्रों को भी डिग्रियां भेज दी जाएगी. इसमें यूजी, पीजी और डिप्लोमा आदि कोर्सेज के छात्र-छात्राएं आदि शामिल हैं.

बेहतर करने का लिया संकल्प

इग्नू के रीजनल डायरेक्टर डॉ अभिलाष नायक ने कहा कि इग्नू के कार्यक्रमों के बेहतर संचालन को लेकर वे गंभीर है. इसके लिए रीजनल सेंटर में शिकायत प्रकोष्ठ बनाया जा रहा है. यहां छात्र अपनी समस्याओं के बारे में जानकारी देंगे. इसका उदेश्य है कि लर्निग प्रासेज को और इम्प्रूव किया जाए. इस दिशा में संस्थान में और भी कार्य किये जा रहे हैं.

Posted By: Manish Kumar