धोनी से पहले डेब्यू करने वाले इस खिलाड़ी की आज तक टीम में नहीं हो पाई जगह पक्की

2018-11-24T13:15:37+05:30

भारतीय क्रिकेट टीम में कई होनहार खिलाड़ी आए। इसमें कुछ फेमस हुए तो कुछ भीड़ में खो गए। ऐसे ही एक गुमनाम खिलाड़ी हैं भारतीय स्पिन गेंदबाज अमित मिश्रा। लेग स्पिनर अमित का आज 36वां जन्मदिन है। इस मौके पर जानें उनके करियर से जुड़ी रोचक बातें

कानपुर। 24 नवंबर 1982 को दिल्ली में जन्में भारतीय स्पिन गेंदबाज अमित मिश्रा आज 36 साल के हो गए। अमित को क्रिकेट खेलते काफी समय हो गया। उन्होंने तब भारतीय टीम में इंट्री मारी थी जब धोनी को कोई जानता नहीं था। इसके बावजूद आज तक टीम इंडिया में उनकी जगह पक्की नहीं हो पाई। वह लगातार टीम से अंदर-बाहर होते रहे। इसकी वजह यह नहीं कि उनके अंदर टैलेंट की कमी थी, दरअसल अमित ने अपना क्रिकेट करियर ही गलत समय पर शुरु किया। दाएं हाथ के इस स्पिन गेंदबाज ने जब टीम इंडिया में जगह बनाई, उस वक्त भारतीय टीम में अनिल कुंबले और हरभजन सिंह अपने चरम पर थे। ऐसे में अमित को ज्यादा मौका नहीं मिल पाया।
धोनी से एक साल पहले किया था डेब्यू
क्रिकइन्फो पर मौजूद डेटा के मुताबिक, अमित ने साल 2003 में ढाका में साउथ अफ्रीका के खिलाफ वनडे डेब्यू किया था, जबकि एमएस धोनी को पहली बार भारत के लिए 2004 में खेलने का मौका मिला था। यानी कि अमित ने धोनी से करीब एक साल पहले भारतीय क्रिकेट टीम की जर्सी पहन ली थी। शुरुआती दो मैच खेलने के बाद अमित को टीम इंडिया से बाहर कर दिया गया और फिर वह छह साल तक भारत के लिए वनडे मैच नहीं खेल पाए। तब तक टीम में और गेंदबाज आ गए। रवींद्र जडेजा और आर अश्विन ने अमित मिश्रा से बेहतर खेल दिखाया जिसके चलते मिश्राा की टीम से छुट्टी हो गई। हालांकि बीच-बीच में टीम में आते-जाते उन्होंने भारत के लिए कुल 36 मैच खेल लिए जिसमें उनके नाम 64 विकेट दर्ज हैं।

Here's wishing @MishiAmit a very happy birthday 🎂🍰
Relive his five-wkt haul against Australia at Mohali 😎 pic.twitter.com/4tS8DQxz10

— BCCI (@BCCI) 24 November 2018

डेब्यू टेस्ट में चटकाए थे पांच विकेट
किसी गेंदबाज के लिए इससे अच्छा क्या हो सकता है कि उसे पहले ही मैच में पांच विकेट मिल जाएं। अमित मिश्रा इस मामले में लकी रहे। साल 2008 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मोहाली में अमित को पहला टेस्ट मैच खेलने का मौका मिला और डेब्यू टेस्ट में ही उन्होंने पांच विकेट चटका दिए। इतना शानदार प्रदर्शन के बावजूद अमित को टेस्ट में भी ज्यादा खेलने का मौका नहीं मिला। टेस्ट में उनके नाम सिर्फ 22 मैच दर्ज हैं जिसमें उन्होंने कुल 76 विकेट चटकाए।
एक साल से नहीं खेला अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट
अमित मिश्रा ने एक साल से कोई इंटरनेशनल मैच नहीं खेला। उन्होंने आखिरी टी-20 मैच 2017 में इंग्लैंड के खिलाफ बंगलुरु में खेला था। उसके बाद से उनकी टीम इंडिया में इंट्री नहीं हो पाई। यही नहीं वनडे टीम से वह दो साल से बाहर हैं।
टीम से बाहर चल रहे धोनी ये क्या कर रहे, वीडियो हुआ वायरल

वो धाकड़ बल्लेबाज, जो स्टेडियम की छत ही नहीं फील्डरों की हड्डियां भी तोड़ देता था


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.