अमेजन वॉयस असिस्‍टेंट ने घर की पर्सनल बातचीत रिकॉर्ड करके किसी तीसरे को भेज दी अब पूरी दुनिया है परेशान!

2018-05-26T03:30:59+05:30

अमेजन कंपनी के वॉयस असिस्‍टेंट स्‍पीकर ईको ने आज अमेरिका समेत पूरी दुनिया को हिलाकर रख दिया है क्‍योंकि उसने एक घर की पर्सनल बातचीत रिकॉर्ड करके लीक कर दी है।

कानपुर। आज की डिजिटल दुनिया में जब लोग बोलकर घर के उपकरणों को कमांड देना शुरु कर चुके हैं। ऐसे में ये डिजिटल उपकरण अपनी मर्जी से काम करना शुरु कर देंगे, ये किसने सोचा था, पर ऐसा हुआ है। यूके की इंडीपेंडेंट वेबसाइट के मुताबिक अमेजन कंपनी के ईको वॉयस अस्टिेंट स्‍पीकर ने एक घर में की गई पर्सनल बातचीत को पहले रिकॉर्ड कर लिया और फिर बिना बताए उसे यूं ही किसी तीसरे को भेज दिया। इसके बाद उस तीसरे व्‍यक्ति ने फोन करके फैमिली को बताया कि अपनी ईको डिवाइस ऑफ कर दो, वो शायद हैक हो गई है। डिजिडल कल्‍चर में बहुत तेजी से पॉपुलर हो रहे वॉयस असिस्‍टेंट स्‍पीकर द्वारा पर्सनल बातचीत सार्वजनिक करने की इस घटना के बाद से अमरीका ही नहीं पूरी दुनिया में लोग सोच रहे हैं कि ऐसे वायस असिस्‍टेंट स्‍पीकर अपने घर पर इस्‍तेमाल करना सेफ है या नहीं।

 

क्‍या है अमेजन ईको वॉयस असिस्‍टेंट स्‍पीकर

गूगल असिस्‍टेंट के बारे में आप पहले से बहुत कुछ सुन ही चुके होंगे। जो आपकी आवाज सुनकर जवाब देता है और आपके तमाम सवालों के जवाब भी देता है। ऐसे ही फीचर देता है अमेजन कंपनी का ईको वॉयस असिस्‍टेंट। सीनेट डॉट कॉम बताया है कि स्‍मार्टफोन से लेकर स्‍मार्ट टीवी तक कई डिवायसेस को ईको से कनेक्‍ट करने के बाद तो ये डिवाइस कमाल ही कर देती है। आप ईको को बोलकर कह सकते हैं कि यूट्यूब पर मेरा मनपसंद ट्रैवेल वीडियो प्ले कर दो। मेरे लिए कैब बुक कर दो। घर पर खो गया मेरा फोन ढूंढ दो कि वो कहां रखा है। ऐसे ही बहुत सारी डिजिटल स्‍मार्ट डिवायसेस को कंट्रोल करने के लिए यूजर अमेजन ईको को वॉयस कमांड दे सकते हैं, और यह डिवाइस आपके लिए सारे काम कर देगी। एक बात तो भूल ही गया कि ये डिवाइस आपके घर की बातचीत रिकॉर्ड करके अपने सर्वर पर रख भी लेती है। ताजा मामले में ईको वॉयस असिस्‍टेंट ने पर्सनल बातचीत रिकॉर्ड करके किसी अन्‍य व्‍यक्ति को भेज दी है, जिससे बखेड़ा खड़ा हो गया है।

 

वॉयस असिस्‍टेंट ईको ने पुरानी रिकॉर्डेड फोन कॉल को किसी अन्‍य व्‍यक्ति को क्‍यों भेज दिया?

वॉशिंगटनपोस्‍ट डॉट कॉम ने अपनी रिपोर्ट में कहा है, अमरीका के पोर्टलैंड में रहने वाली इस फैमिली ने कीरो 7 न्‍यूज को बताया कि घर वालों को इस बात पर यकीन ही नहीं हो रहा है कि इस डिवाइस ने एक पुरानी पर्सनल फोन कॉल को बिना कहे रिकॉर्ड क्‍यों किया और हद तो तब हो गई जब उनकी ईको डिवाइस ने वो रिकॉर्डेड फोन कॉल उनकी कंपनी के एक कर्मचारी को बिना पूछे सेंड कर दी। ईको डिवाइस की यह अजीब हरकत आज पूरी दुनिया में चर्चा का विषय बनी हुई है। हालांकि अपनी एक ईको डिवाइस की इस गलती को लेकर अमेजन ने जो बात कही है, वो आपको जरूर जाननी चाहिए।

 

कंपनी का दावा, ईको ने बैकग्राउंड वॉयस को सुनकर किया ये काम, कोई हैकिंग नहीं हुई

वॉशिंगटनपोस्‍ट ने अमेजन के हवाले से बताया है कि वॉयस असिस्‍टेंट ईको तब जाग जाता है, यानि एक्टिव हो जाता है, जब उसे 'अलेक्‍सा' शब्‍द सुनाई देता है। उस दिन मॉर्निंग में जागने के बाद ईको डिवाइस ने घर में चारों ओर सुनाई दे रही आवाजों में से 'सेंड मैसेज' रिक्‍वेस्‍ट सुनी। फिर ईको ने जोर से पूछा किसे। इसके बाद कमरे में चल रहे टीवी या अन्‍य किसी आवाज में उसे वो नाम सुनाई दिया, जो फोन की कॉन्‍टैक्‍ट लिस्‍ट में मौजूद था। तभी ईको ने वो रिकॉर्डेड बातचीत उसे भेज दी। कंपनी के मुताबिक लगातार हुए इवेंट सीक्‍वेंस के कारण ईको डिवाइस से ये गलती हुई है और हम पूरी कोशिश कर रहे हैं कि ऐसा दोबारा न हो।

यह भी पढ़ें:

GMAIL में भी है व्‍हाट्सऐप जैसा फीचर, जानिए ऐसे ही 7 टिप्स, जिनके बिना ईमेल यूज करना है बेकार

ये डिवाइस आपके स्‍मार्टफोन की बैट्री लाइफ बढ़ा देगी 100 गुना!

जब स्‍मार्टफोन की होम स्‍क्रीन पर दिखेगा की-बोर्ड, तो मिनटों का काम यूं होगा सेकेंडों में


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.