हैदराबाद में कापू समुदाय का आरक्षण आंदोलन हुआ हिंसक

2016-02-01T12:16:06+05:30

हैदराबाद राज्‍य में कापू समुदाय के लोग ओबीसी के तहत आरक्षण की मांग कर रहे है। रविवार को कापू समुदाय का आंदोलन हिंसक हो गया। प्रदर्शनकारियों ने पूर्वी गोदावरी जिले के तुनी रेलवे स्‍टेशन पर रत्‍नाचल एक्‍सप्रेस के चार डिब्‍बो में आग लगा दी है। आग लगाने के चलते विजयवाड़ा और विशाखापत्‍तनम खंड में ट्रेनों की आवाजाही बाधित हो गई है। प्रदर्शनकारियों ने पुलिस के वाहानों में भी तोड़फोड़ की है। प्रदर्शनकारी और पुलिस के बीच हुई हिंसक झड़प में 15 पुलिसकर्मी गंभीर रूप से घायल हो गए है। पुलिसकर्मियों को घायल अवस्‍था में नजदीकी अस्‍पताल में भर्ती करवाया गया है।

आंदोलनकारियों ने राजमार्ग बाधित कर पुलिस वाहन जलाए
पूर्वी गोदावरी जिले में राष्‍ट्रीय राजमार्ग संख्‍या  16 पर भी आंदोलनकारियों ने यातायात को बाधित कर दिया है। देर रात पुलिस अधिकारी ने बताया कि कड़ी मशक्‍कत के बाद आंदोलनकारियों को हटाया गया। यह सड़क कोलकाता को चेन्‍नई से जोड़ती है। उन्‍होंने बताया कि ट्रेन जलाने की घटना में कोई यात्री हताहत नहीं हुआ है क्‍योकि आग लगाए जाने से पहले उन्‍हें ट्रेन से उतार दिया गया था। प्रदर्शनकारियों ने तुनी में एक जनसभा भी की जिसे उनके नेता मुद्रागड़ा मद्मनाभ ने संबोधित किया। प्रदर्शनकारियों ने ट्रेन रोकने के लिए इंजन पर पथराव किया। पुलिसकर्मियों ने जब ट्रेन रोकने का विरोध किया तो उन पर हमला कर दिया। उन्होंने रेलवे स्टेशन में जमकर तोड़फोड़ की। रेलवे के एक प्रवक्ता ने बताया कि आंदोलन के कारण सात ट्रेनों को रद्द कर दिया गया।

मुख्‍यमंत्री ने की कापू समुदाय से शांति की अपील
मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू ने बीती रात विजयवाड़ा में कहा कि वह कापू समुदाय को आरक्षण देने के लिए प्रतिबद्ध हैं। उन्होंने कहा मैं कापू समुदाय को आरक्षण देने के लिए प्रतिबद्ध हूं। इसके लिए एक न्यायिक आयोग भी गठित किया जा चुका है। उन्होंने कहा कि उच्चतम न्यायालय के फैसले के मुताबिक 50 फीसदी की कुल आरक्षण की सीमा के तहत ही समुदाय को आरक्षण का लाभ दिया जाएगा। पद्मनाभ ने मुख्यमंत्री पर आरोप लगाते हुए कहा वह कापू समुदाय को पिछड़ा वर्ग श्रेणी में शामिल करने को लेकर गलत वादे कर रहे हैं । उन्‍होंने कहा कि मुख्यमंत्री को हालात की गंभीरता का अहसास होना चाहिए।
यात्रियों की सुरक्षा व्‍यवस्‍था में लगे रहे रेलवे अधिकारी
दक्षिण मध्य रेलवे के महाप्रबंधक रविंद्र गुप्ता ने रविवार देर रात हैदराबाद में आला अधिकारियों के साथ एक आपदा नियंत्रण बैठक की। विजयवाड़ा, राजमुंदरी, विशाखापत्तनम रेलखंड के विभिन्न स्टेशनों पर ट्रेनों रूके होने के कारण दक्षिण मध्य रेलवे के अधिकारी यात्रियों को भोजन-पानी मुहैया कराने और उनकी मेडिकल जरूरतें पूरी करने के इंतजाम कर रहे हैं। राज्य के अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक आरपी ठाकुर ने बताया हमारे लोग हालात को काबू में लाने की कोशिश कर रहे हैं। अतिरिक्त बलों को मौके पर भेज दिया गया है। पूर्वी गोदावरी जिले के एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी के मुताबिक हालात नियंत्रण में और शांतिपूर्ण है और कानून-व्यवस्था बनाए रखने के लिए अतिरिक्त बलों की तैनाती की गई है।



This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.