भारत निर्वाचन आयोग की टीम करेगी मेरठ में पोलिंग बूथ का निरीक्षण

जिला प्रशासन ने आवश्यक कार्यो को जल्द पूरा करने के दिए निर्देश

Meerut। लोकसभा चुनाव के दौरान वोटर्स को पोलिंग बूथ पर सभी आवश्यक सुविधाएं मिलेंगी। भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशन में जिला प्रशासन बूथ को सुविधाओं से लैस करेगा। जानकारी के मुताबिक आयोग की टीम चुनाव से पूर्व बूथ का औचक निरीक्षण भी करेगी।

तैनात होंगे दिव्यांग दूत

भारत निर्वाचन आयोग के निर्देश पर चुनावों में दिव्यांग मतदाताओं की मदद के लिए पहली बार दिव्यांग दूत तैनात होंगे। जो दिव्यांगों को बूथ तक ले जाएंगे और उन्हें मतदान कराएंगे। चलने-फिरने में असमर्थ दिव्यांगों को व्हील चेयर पर बिठाकर बूथ तक ले जाने की योजना है। रैंप, व्हील चेयर, दिव्यांग स्वयं सेवक, दिव्यांग हेल्प डेस्क, विशेष बैठक व्यवस्था, सुगम ईवीएम काउंटर, ब्रेल लिपि में छपी मतदाता पर्ची, ब्रेल लिपि का डमी मतपत्र, साथी घोषणा पत्र, फ‌र्स्ट एड, शौचालय और पीने के साफ पानी की व्यवस्था पोलिंग बूथ पर की जाएगी।

चुनाव से पहले होगा प्रचार

सहायक निर्वाचन अधिकारी एवं एडीएम प्रशासन रामचंद्र ने बताया कि लोकसभा चुनाव से पूर्व स्वीप के तहत जनजागरूकता अभियान चलाया जाएगा। इस अभियान में पोलिंग बूथ पर मिलने वाली सुविधाओं का प्रचार-प्रसार किया जाएगा। इस बार दिव्यांग मतदाताओं के लिए आयोग के ओर से खास निर्देश जारी किए गए हैं। दिव्यांग को पोलिंग बूथ तक आने के लिए मांगने पर वाहन मिलेगा। जिले का हर वह पोलिंग बूथ जहां दिव्यांग मतदाता हैं, उनके मतदान के लिए विशेष व्यवस्था की जाएगी। दिव्यांग मतदाता को मतदान करने के लिए आने में हो रही परेशानी से निपटने के लिए यह निर्देश आयोग ने जारी किए हैं।

पोलिंग बूथ पर वोटर्स के लिए विभिन्न सुविधाओं को लेकर आयोग गंभीर है। खासकर दिव्यांगों के लिए विशेष व्यवस्थाएं पोलिंग बूथ पर की जाएंगी। आयोग के निर्देश पर पोलिंग बूथ पर व्यवस्थाओं को सुनिश्चित किया जाएगा।

रामचंद्र, एडीएम प्रशासन, मेरठ

Posted By: Inextlive