- कार्डियोलॉजी में लगेगी अत्याधुनिक एफएफआर मशीन

- ब्लॉकेज की सटीक गणना कर बाईपास और एंजियोप्लास्टी के बीच की उलझन करेगी दूर

ankit.shukla@inext.co.in

KANPUR: आटर्री और वेन ब्लॉकेज पर होने वाली एंजियोप्लास्टी व बाईपास सर्जरी के बीच में होने वाली उलझन जल्दी ही खत्म हो जाएगी, क्योंकि ब्लॉकेज कितने फीसदी है, इसकी सटीक गणना करना अब ज्यादा आसान हो जाएगा। इसके लिए कार्डियोलॉजी में जल्दी ही अत्याधुनिक एफएफआर मशीन कैथलैब में स्थापित की जाएगी। जिससे पेशेंट को कम समय में सही इलाज मिल सकेगा। इस मशीन को खरीदने के लिए मेडिकल एजुकेशन डिपार्टमेंट से हरी झंडी मिल चुकी है। इसी हफ्ते इसका आर्डर कर दिया जाएगा। जिसके बाद मार्च से मशीन कार्डियोलॉजी में जांच करना शुरू कर देगी।

अभी म्0 परसेंट ब्लॉकेज में भी हो जाती है बाईपॉस सर्जरी

प्रो। डॉ। सीएम वर्मा ने बताया कि वेन में म्0 परसेंट तक के ब्लॉकेज को एंजियोप्लास्टी से सही किया जा सकता है। अगर दो से ज्यादा वेन में ब्लॉकेज ख्0 एमएम तक का है जोकि 70 परसेंट से ज्यादा तक पेशेंट की बाईपास सर्जरी की जरुरत पड़ती है। लेकिन कई बार यह स्पष्ट ही नहीं हो पाता है कि ब्लॉकेज कितने परसेंट है। ऐसे में एफएफआर मशीन इसकी बिल्कुल सही गणना करके बता देगी। इससे पता लग जाएगा कि वेन और आर्टरीज में कितने फीसदी और कितने एमएम का ब्लॉकेज है।

कैथलैब में लगेगी ख्0 लाख की एफएफआर मशीन

फैक्शनल फ्लो रिजर्व मशीन जोकि कैथलैब में स्थापित की जाएगी। इसकी कीमत ख्0 लाख रुपए है। इस मशीन की खासियत यह है कि ये इस बात की सटीक गणना कर देती है कि वेन में कितने परसेंट तक कैल्शियम जमा है और कितने एमएम तक ब्लॉकेज है। इसे इंडोस्कोपी की तरह ही यूज किया जाता है। कॉडियोलॉजी में एचओडी प्रो। डॉ। सीएम वर्मा ने बताया कि इस मशीन की डीपी मेडिकल एजुकेशन की ओर से अपू्रव की जा चुकी है। अगले हफ्ते इसके लिए आर्डर कर दिया जाएगा और मार्च तक यह मशीन कैथलैब में लग जाएगी।

कम हो जाएगी बाईपास सर्जरी

इस मशीन के आने के बाद कार्डियोलॉजी में होने वाली बाईपास सर्जरी की संख्या में काफी कमी आ जाएगी। अभी कार्डियोलॉजी में हर महीने ब्0 से भ्0 लोगों की बाईपास सर्जरी होती है। वहीं महीने में क्00 पेशेंट्स की एंजियोप्लास्टी भी कार्डियोलॉजी में होती है। कार्डियोलॉजी में बाईपास सर्जरी अभी एक लाख से भी कम खर्चे में हो जाती है। जबकि गरीब पेशेंट्स के लिए इसे निशुल्क करने की भी सुविधा है।

Posted By: Inextlive